8 बॉलीवुड एक्ट्रेसेस जिन्हो...

8 बॉलीवुड एक्ट्रेसेस जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत साउथ इंडियन फिल्म्स से की (8 Bollywood Actresses Who Started Their Career From South Indian Films)

बॉलीवुड में आने का सपना हर कोई देखता है, लेकिन यहां हर किसी को मौका नहीं मिलता. न जाने कितने लोग रोज़ाना बड़े-बड़े डायरेक्टर्स और प्रोड्यूसर्स के ऑफिस के चक्कर ही लगाते रह जाते हैं और उन्हें एक मौका नहीं मिलता. आज जो बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेसेस हैं उन्हें भी अपनी काबिलियत दिखाने के लिए पहले खुद को साबित करना पड़ा था, उसके बाद ही उन्हें बॉलीवुड में एंट्री मिली थी. आप जानकार हैरान रह जाएंगे कि बॉलीवुड की इन टॉप एक्ट्रेसेस ने अपने करियर की शुरुआत साउथ इंडियन फिल्म्स से की.

  1. दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone)
deepika padukone

बॉलीवुड की ख़ूबसूरत दीवा दीपिका पादुकोण आज लाखों दिलों पर राज़ करती हैं, पर आपको पता नहीं होगा कि दीपिका ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत कन्नड़ फिल्मों से की थी, उनकी पहली फिल्म ऐश्वर्या थी, जो 2006 में आयी थी. उन्होंने साउथ स्टार उपेंद्र के साथ काम किया और इसके साथ ही उन्हें काफ़ी पॉप्युलैरिटी मिली. इसके बाद वो कई ऐड कैम्पेन्स में भी नज़ारा आईं. बॉलीवुड में अपनी डेब्यू फिल्म ॐ शांति ॐ से वो रातोंरात फेमस हो गईं.

2. ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan)

Aishwarya Rai Bachchan

1994 में मिस वर्ल्ड का टाइटल जीतने के बाद ऐश्वर्या काफ़ी पॉप्युलर हो गई थीं, लेकिन उन्हें तुरंत बॉलीवुड फिल्में नहीं मिलीं. साउथ इंडियन होने के नाते उन्होंने साउथ इंडस्ट्री में पहले अपनी किस्मत आज़माई. उन्होंने तमिल फिल्मों इरुवर और जीन्स में काम किया. जीन्स फिल्म से वो काफ़ी मशहूर हो गईं और उन्होंने बॉलीवुड का रुख किया. पिछले 10 सालों से वो बॉलीवुड पर राज कर रही हैं. बॉलीवुड के अलावा ऐश्वर्या ने हॉलीवुड की पिंक पैंथर 2, द मिस्ट्रेस ऑफ स्पाइसेस, ब्राइड एंड प्रिजुडिस में काम किया.

3. कटरीना कैफ (Katrina Kaif)

Katrina Kaif Venkatesh

कटरीना कैफ को बॉलीवुड फिल्मों में इतनी आसान एंट्री नहीं मिली, इसलिए उन्होंने पहले तेलुगू फिल्मों से शुरुआत की. उनकी पहली फिल्म साउथ स्टार वेंकटेश के साथ मल्लिस्वरी थी. इस फिल्म में उन्होंने एक राजकुमारी का किरदार निभाया था, जिसमे वो बेहद ख़ूबसूरत लग रही थीं. उसके बाद वो बॉलीवुड में आईं और आज वो बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेसेस में से एक हैं. उनकी अच्छी खासी फैन फॉलोइंग है.

4. प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra)

priyanka chopra

साल 2000 में मिस वर्ल्ड का टाइटल जीतने के बाद प्रियंका भी इंडिया में काफ़ी पॉप्युलर हो गई थीं, पर उन्हें बॉलीवुड से ख़ास रेस्पॉन्स नहीं मिला. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत तमिल फिल्म से की. हालांकि फिल्म के लिए उनकी ख़ास तारीफ़ नहीं हुई, लेकिन उन्हें बॉलीवुड से ऑफर्स मिलने लगे. आज वो बॉलीवुड की टॉप हीरोइन हैं और हॉलीवुड में भी अपना नाम कमा रही हैं.

5. इलियाना डिक्रूज़ (Ileana D’cruz)

Ileana D'cruz mahesh babu

बॉलीवुड में आने से पहले इलियाना ने कई तेलुगू फ़िल्में कीं. उन्होंने साउथ के कई बड़े स्टार्स के साथ काम किया. साउथ में मिली लोकप्रियता के बाद उन्होंने बॉलीवुड में किस्मत आज़माई और उन्हें पहली ही फिल्म रणबीर कपूर के साथ बर्फी मिल गई. फिर क्या था, इलियाना पूरे देश में मशहूर हो गईं. उसके बाद उन्होंने और कई बड़े बॉलीवुड स्टार्स के साथ कई हिट फिल्में दीं.

6. कृति सैनॉन (Kriti Sanon)

kriti sanon mahesh babu

हीरोपंथी, लुकाछुपी, पानीपत और हाउसफुल 4 जैसी फिल्मों से बॉलीवुड में छा जानेवाली कृति सैनॉन ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत साउथ के सुपरस्टार महेश बाबू के साथ की थी. इस फिल्म में उनकी दमदार एक्टिंग के कारण ही उन्हें बॉलीवुड में टाइगर श्रॉफ के साथ हीरोपंती फिल्म में डेब्यू करने का मौका मिला. उसके बाद तो कृति ने मुड़कर नहीं देखा और आज भी वो बॉलीवुड के साथ साथ तेलुगू फिल्मों में कई प्रोजेक्ट्स कर रही हैं.

7. पूजा हेगड़े (Pooja Hegde)

Pooja Hegde

साल 2010 में मिस यूनिवर्स कॉम्पटीशन में सेकेन्ड रनर अप रहनेवाली पूजा हेगड़े ने भी अपने करियर की शुरुआत तेलुगू फिल्मों से की. कई तेलुगू फिल्मों में काम करने के बाद उन्होंने तमिल फिल्मों में भी काम किया. उसके बाद बॉलीवुड में उन्हें ऋतिक रोशन के साथ फिल्म मोहनजो डारो में काम करने का मौका मिला. अपनी ख़ूबसूरती और मासूम अदाकारी से उन्होंने दर्शकों का दिल जीता और अब वो कई बॉलीवुड प्रोजेस्ट्स कर रही हैं.

8. समीरा रेड्डी (Sameera Reddy )

Sameera Reddy

बॉलीवुड में अपनी अलग पहचान बना चुकी एक्ट्रेस समीरा रेड्डी ने भी अपने करियर की शुरुआत तमिल और तेलुगू फिल्मों से की. साउथ में कई हिट फिल्में देने के बाद 2002 में समीरा ने फिल्म मैंने दिल तुझको दिया से बॉलीवुड में एंट्री की. उसके बाद उन्होंने कई बड़े स्टार्स के साथ कई फ़िल्में कीं. आज भी वो साउथ इंडस्ट्री से जुड़ी हुई हैं.

– अनीता सिंह

यह भी पढ़ें: अपने से कम उम्र के पुरुषों के साथ इश्क़ लड़ा चुकी हैं ये एक्ट्रेसेस, कुछ ने तो शादी भी कर ली! (Bollywood Actresses Who Married Or Dated Younger Men)