डिज़्नीलैंड: बच्चों के सपनों की दुनिया (Amazing Trip To Disneyland)

1-disneyland_castle

सालभर पढ़ाई और एक्ज़ाम के बाद आख़िर वो समय आ ही गया जब बच्चों के साथ आप भी चैन से कहीं घूमने का प्लान बना सकते हैं. अमेरिका के कैलिफोर्निया में बना डिज़्नीलैंड दुनिया का पहला डिज़्नीलैंड है. इसे 17 जुलाई 1955 में वॉल्ट डिज़नी ने बनवाया. फैंटसी से भरी ये अलग दुनिया बच्चों को ख़ूब भाती है. इतना ही नहीं बड़े भी इसके आकर्षण में खो जाते हैं. आप भी अगर भीड़-भाड़ से दूर सपनों की दुनिया की सैर करना चाहते हैं, तो डिज़्नीलैंड आपके पूरे परिवार के लिए बेहतरीन जगह होगी.

मुख्य आकर्षण के केंद्र
मिक्की, मिनी माउस, पूह, गूफी, प्लूटो, प्रिंसेस टियाना और टिंकर बेल के साथ अलग-अलग थीम पर बने डिज़्नीलैंड के मुख्य आकर्षण इस प्रकार हैं.

मेन स्ट्रीट
डिज़्नीलैंड में सबसे पहले आप यहां ही पहुंचते हैं. ये आपको विक्टोरिया काल के अमेरिका की झलक दिखाता है.

FotorCreated

एडवेंचर लैंड
यह जगह पूरी तरह से रोमांच से भरा है. यहां आने के बाद लगता है जैसे किसी स्वप्नलोक में आ गए हैं. इंडियाना जोंस टेंपल ऑफ द फॉरबिडेन आई और पेड़ पर टारजन का घर यहां का मुख्य रोमांच है.

न्यू ऑरलिएंस स्न्वायर
पायरेट्स ऑफ दे कैरेबियन और माउंटेड मेंसन यहां के आकर्षण के केंद्र हैं.

फ्रंटियरलैंड
अमेरिकन फ्रंटियर के पायनियर-डे की थीम पर बने फ्रंटियरलैंड का बिग थंडर माउंटेन रेलरोड और मार्क ट्वेन रिवर रोड सैलानियों के आकर्षण का मुख्य केंद्र है.

क्रिटर कंट्री
क्रिटर कंट्री में आपको भालू गाना गाते और कुछ और कलाबाज़ियां करते नज़र आएंगे. इसके साथ ही स्प्लैश माउंटेन और डार्क राइड्स यहां की ख़ूबसूरती में चार चांद लगाते हैं.

फैंटसीलैंड
इसे स्वप्न नगरी कह सकते हैं. डार्क राइड्स, चिल्ड्रेन राइड्स यहां के मुख्य आकर्षण हैं.

llll

यह भी पढ़ें: किड्स टूर: टॉप 4 किड्स डेस्टिनेशन्स


मिकी टूनटाउन

टीवी पर दिखने वाले मिकी माउस और मिनी माउस को आप यहां चलते-फिरते, बात करते, डांस करते देख सकते हैं. मिकी टूनटाउन में इन कार्टून कैरेक्टर्स का घर है.

टुमारोलैंड
जैसा की नाम से ही जान पड़ता है कि आने वाले कल की थीम पर ही इस पार्क को बनाया गया है. आने वाले कल की सुंदर कल्पना को देखना सैलानियों को ख़ूब   भाता है.

इंडियन डिज़्नीलैंड
भारत में भी लोगों को डिज़्नीलैंड का मज़ा देने के लिए मुंबई-पुणे एक्सप्रेस हाइवे के पास पाली-खोपोली रोड पर एडलैब इमैजिका थीम पार्क बनाया गया है. यह भारत का पहला थीम पार्क है. 80 एकड़ में बना यह पार्क पूरी तरह से भारतीय लोक कहानियों और फिल्मों के पात्रों पर आधारित है. यहां आपको मि. इंडिया राइड से लेकर अली बाबा चालीस चोर राइड, हम्पटीस फॉल के अलावा और भी कई बेहतरीन चीज़ें मौजूद हैं.

dbw-gallery-img-1

स्मार्ट मूव
डिज़्नीलैंड की सैर करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखकर आप पूरी तरह से अपनी सैर को मज़ेदार बना सकते हैं.

पहले से प्लान करें
पार्क घूमने के एक दिन पहले ही पार्क के मैप को पूरी तरह से जान लें. विशेषज्ञों के अनुसार प्रवेश द्वार की बजाय आप पार्क के अंतिम छोर से घूमना शुरू करें. पीछे से आगे की ओर आएं.

फास्टपास
फास्टपास एक ऐसी मशीन है जो आपके मनपसंद राइट का सही समय बताती है. इस मशीन के बारे में अच्छी तरह समझ लें ताकि आपको घंटों लाइन में लगकर किसी राइड में अपनी बारी का इंतज़ार न करना पड़े.

au_gallery_disneyland_18_36c4ec10

जल्दी जाएं
डिज़्नीलैंड के घूमने का अपना ही मज़ा है. इसे देखने और घूमने से मन ही नहीं भरता. ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आप ज़्यादा से ज़्यादा समय यहां बिताएं, तो पार्क के खुलते ही पहुंच जाएं और बंद होने के समय बाहर निकलें.

शोज़ देखें
इस ख़ूबसूरत पार्क को देखते हुए जब आपको थकान महसूस होने लगे, तो पास के किसी थिएटर में कोई शो देखें. यहां हर समय किसी न किसी थिएटर में कोई शो चलता ही रहता है.

CELEBRATING WHERE THE MAGIC BEGAN (July 17, 2016) - The Disneyland Resort marked its 61st anniversary with a special celebration featuring 61 Disney characters in Town Square at Disneyland park on Sunday, July 17, exactly 61 years after Walt Disney opened the gates of the first Disney theme park. The Disneyland Resort Diamond Celebration continues through September 5, 2016. (Scott Brinegar/Disneyland Resort)

यह भी पढ़ें: Top 4 किड्स प्लैनेट
कैसे बना डिज़्नीलैंड?

एक बार वॉल्ट डिज़्नी अपनी दोनों बेटियों को एक पार्क में लेकर गए, लेकिन बाकी बच्चों की तरह पार्क में घूमने और मस्ती करने की बजाय वॉल्ट की बेटियां शांत और बोर दिखीं. तभी वॉल्ट के मन में एक ऐसे पार्क या एक ऐसी अलग दुनिया बनाने का ख़्याल आया जिसमें बच्चे ही नहीं, बल्कि बड़े भी पूरा मज़ा उठा सकें. बस इसी ख़्याल ने दुनिया को डिज़्नीलैंड से रू-ब-रू करवाया. इसीलिए डिज़्नीलैंड को वॉल्ट डिज़्नीलैंड भी कहते हैं.

अपने साथ ज़रूर रखें ये चीज़ें डिज़्नीलैंड जाते समय कुछ चीज़ें अपने साथ ज़रूर ले जाएं.
– अपने फेवरेट कार्टून कारेक्टर्स का आटोग्राफ लेने के लिए ऑटोग्राफ बुक और पेन या मार्कर ज़रूर ले जाएं.
– पार्क घूमते समय कुछ कैश ज़रूर रखें.
– वहां के स्पेशल मोमेंट को हमेशा के लिए कैद करने के लिए कैमरा और एक्स्ट्रा मेमरी कार्ड ले जाना न भूलें.
– हैट और जैकेट ज़रूर ले जाएं.
– फर्स्ट एड बॉक्स ज़रूर रखें.

 

MICKEY AND MINNIE DAZZLE IN NEW COSTUMES FOR DIAMOND CELEBRATION (ANAHEIM, Calif.) Ñ Appearing at Sleeping Beauty Castle, Mickey Mouse and Minnie Mouse look dazzling in their sparkling, new costumes, created especially for the Diamond Celebration at the Disneyland Resort. Mickey and his friends will debut their new costumes when the Diamond Celebration begins on May 22, 2015. (Paul Hiffmeyer/Disneyland Resort)

यह भी पढ़ें: Top 4 कूल एंड अमेज़िंग वॉटर किंगडम


बेस्ट स्ट्रीट फूड

डिज़्नीलैंड में घूमते समय खाने का लुत्फ़ ज़रूर लें. कॉर्न डॉग्स, मिकी बेनिएट्स, पीनट बटर सैंडविच एंड पीनट बटर हैवन, चिमिचांगा, हैंडमेड कैंडी केन, मैटरहोन मैकरून, चुर्रोस आदि वहां के बेस्ट स्नैक्स हैं.

शॉपिंग ज़रूर करें
कार्टून कैरेक्टर्स की इस दुनिया में जितना मज़ा घूमने का है, उतना ही शॉपिंग का भी. सॉफ्ट
ट्वायज़ ज़रूर लें. डिज़्नीवर्ल्ड की याद को हमेशा ताज़ा रखने के लिए अपने पसंददीदा कार्टून की शॉपिंग करें.

बॉलीवुड स्टार रणवीर कपूर को वैसे तो घूमना-फिरना ज़्यादा पसंद नहीं है, लेकिन उन्हें डिज़्नीलैंड और वहां के राइड्स बहुत पसंद हैं.

disneyland-at-california-top

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

डिज़्नीलैंड में डिज़नी कैरेक्टर्स आपको घूमते हुए मिलेंगे. आप जैसे लोग ही इन कैरेक्टर्स की पोशाक में आपका मनोरंजन करते हैं, लेकिन उन्हें देखकर ऐसा बिल्कुल नहीं लगता कि ये भी आम लोग हैं.

 

अपने तीनों बच्चों के साथ छुट्टी बिताने के लिए बॉलीवुड
डायरेक्टर और कोरियोग्राफर फराह ख़ान भी डिज़्नीलैंड
जाना ही पसंद करती हैं. साल 2012 में फराह हॉन्गकांग
के डिज़्नीलैंड में अपने बच्चों के साथ ख़ूब मस्ती की.

अमेरिका की तर्ज पर दुनिया के कई देशों ने डिज़्नीलैंड का निर्माण किया.
हॉन्गकांग का डिज़्नीलैंड
– पेरिस का डिज़्नीलैंड
– टोक्यो डिज़्नीलैंड
– शंघाई डिज़्नीलैंड

अधिक ट्रैवल आर्टिकल के लिए यहाँ क्लिक करें: Travel Articles