नया बिज़नेस शुरू करते समय बचें इन ग़लतियों से (Avoid these mistakes when starting a new business)

बैकअप प्लान न रखना: बिज़नेस प्लान में बैकअप प्लान न रखने की ग़लती अक्सर लोग करते हैं, जिसके कारण बिज़नेस की एक कड़ी कमज़ोर पड़ने से पूरे बिज़नेस पर उसका बुरा प्रभाव पड़ता है. इसलिए आप यह ग़लती न दोहराएं और बैकअप प्लान ज़रूर बनाएं.

इमर्जेंसी फंड न बनाना

बिज़नेस के शुरुआत में ही इमर्जेंसी फंड न रखने की ग़लती भी अक्सर वही लोग दोहराते हैं, जो बैकअप प्लान नहीं रखते. पर कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो प्लान तो बनाते हैं, पर फंड नहीं रखते. अब आप ही सोचिए, बिना इमर्जेंसी फंड के आप अपने बैकअप प्लान को पूरा कैसे करेंगे? इसलिए इमर्जेंसी फंड बनाइए, क्योंकि मुसीबत के व़क्त यही आपको डूबने से बचाएगा.

स़िर्फ रिज़ल्ट्स पर फोकस करना

जिस तरह मज़बूत इमारत बनाने के लिए नींव को मज़बूत बनाना पड़ता है, ठीक उसी तरह बिज़नेस को सफल बनाने के लिए उसे सही और मज़बूत स्टार्ट अप देना होता है. बिज़नेस सभी पैसा कमाने के लिए ही करते हैं, पर शुरू-शुरू में उसमें आपको मेहनत करनी पड़ती है, बहुत से त्याग करने पड़ते हैं, तब कहीं जाकर बिज़नेस मज़बूत होता है. इसलिए स़िर्फ शाम तक क्या रिज़ल्ट आया, इस पर फोकस करने की बजाय, महीने के अंत तक आपका बिज़नेस कितना बढ़ा, कहां कमियां हैं और उन्हें कैसे सुधारा जा सकता है, इस पर फोकस करें.

बिज़नेस प्लान को फॉलो न करना

नए-नए बिज़नेस के उत्साह में कुछ लोग बिज़नेस प्लान तो बना लेते हैं, पर बाद में उसे फॉलो नहीं करते और बार-बार प्लान बदलते रहते हैं, जिससे बेवजह की उलझनें पैदा होती हैं और काम भी ठीक तरह से नहीं होता. इसलिए आपने जो बिज़नेस प्लान शुरू में बनाया था, उसी को फॉलो करें.

बहुत ज़्यादा लोेगों की राय में उलझना

जब हम कोई काम शुरू करते हैं, तो अपने अनुभवों के आधार पर सलाह देना हर कोई अपना अधिकार समझता है, पर एक सफल बिज़नेसमैन वही होता है, जो सुनता सबकी है, पर करता वही है, जो उसे अपने बिज़नेस के लिए सही लगता है. अगर आप भी बहुत ज़्यादा लोगों से प्रभावित होते हैं, तो ध्यान रखें, बिज़नेस में कुछ सावधानियां बरतनी पड़ती हैं.

और भी पढ़ें: नए बिज़नेस के लिए स्टार्ट अप प्लान

और भी पढ़ें: सफल होने के सक्सेस मंत्र

                                               

 

– सुनीता सिंह