बर्थडे स्पेशल: किरण खेर के ...

बर्थडे स्पेशल: किरण खेर के बर्थडे पर जानिए अनुपम कैसे कर बैठे थे शादीशुदा किरण खेर से प्यार (Birthday Special: On Kirron’s Birthday Read How Anupam fell in love with an already married Kirron)

बीजेपी सांसद व मशहूर बॉलीवुड एक्ट्रेस किरण खेर आज 65 साल की हो गई हैं. उनके बर्थडे पर जानिए अनुपम खेर से उनके रिश्ते की दिलचस्प कहानी और ये भी जानिए कि कैसे अनुपम शादीशुदा किरण से प्यार कर बैठे थे.

Anupam Kher Kirron Kher

…ऐसे हुई पहली मुलाकात

किरण और अनुपम खेर की मुलाकात चंढीगढ़ में हुई थी, जहां दोनों चंडीगढ़ थियेटर ग्रुप का हिस्सा थे. वहीं दोनों की दोस्ती हुई और ऐसी हुई कि दोनों बेस्ट फ्रेंड बन गए. लेकिन ये रिश्ता तब मोहब्बत के आस-पास भी नहीं भटकता था.
किरण और अनुपम की दोस्ती इतनी पक्की थी कि दोनों के बीच ऐसी कोई बात नहीं होती थी, जो दोनों नहीं जानते थे. लेकिन उस समय शायद दोनों को नहीं पता था कि उनकी ये दोस्ती एक दिन प्यार में बदल जाएगी.

 Kirron Kher


एक इंटरव्यू में किरण ने बताया था, ‘मेरे बारे में ऐसा कुछ भी नहीं था, जो अनुपम नहीं जानते थे और मैं भी उसके बारे में सब कुछ जानती थी. जैसे वो किस लड़की को पटाने की कोशिश कर रहा है. हम दोनों एक-दूसरे के बारे में सब कुछ जानते थे, लेकिन तब हमारे बीच दोस्ती के अलावा कुछ भी नहीं था.’

Anupam Kher Kirron Kher young old pic

अगली मुलाकात तक दोनों शादी कर चुके थे

साल 1980 में किरण फिल्मों में काम की तलाश के लिए चंडीगढ़ से मुंबई आ गईं. यहां उनकी मुलाकात बिजनेसमैन गौतम बेरी से हुई, कुछ मुलाकातों में ही दोनों को प्यार हो गया और दोनों ने शादी कर ली. सालभर बाद ही किरण ने बेटे सिकंदर को जन्म दिया. लेकिन इस रिश्ते में रहते हुए किरण को हमेशा महसूस होता था कि वो इस रिश्ते से खुश नहीं हैं. कुछ था जो उन्हें अच्छा नहीं लग रहा था और वो इस रिश्ते से निकलना चाहती थीं.

Gautam Berry Anupam Kher Kirron Kher

दूसरी तरफ अनुपम की अरेंज मैरिज की हो गई. मधुमालती नाम की जिस लड़की से उन्हें मिलाया गया, अगली मीटिंग तक वो उनके पति बन चुके थे. लेकिन ये दोनों भी अपनी शादीशुदा जिंदगी से खुश नहीं थे.
यानी किरण और अनुपम दोनों अपनी-अपनी शादियों से खुश नहीं थे और इस रिश्ते से बाहर निकलना चाहते थे. अच्छी बात ये थी कि अपने अपने रिलेशनशिप से जूझते हुए भी दोनों ने थिएटर करना नहीं छोड़ा था. जब नादिरा बब्बर के प्ले के लिए दोनों कोलकाता गए, तो वहां इनकी फिर मुलाकात हुई. उस मुलाकात के बारे में किरण बताती हैं, ‘अनुपम तब कुछ अलग लग रहा था. उसने किसी फिल्म के लिए सिर मुंडवाया हुआ था. प्ले खत्म होने के बाद वो मेरे कमरे में बाय बोलने आया और जब लौटने लगा तो उसने मुझे देखा. उस एक पल में कुछ खास था, जो हम दोनों ने महसूस किया था।’ 

और दूसरी मुलाकात में अनुपम ने किरण को प्रपोज कर दिया

Anupam Kher Kirron Kher

कोलकाता की मुलाकात के बाद किरण और अनुपम दोनों को एक-दूसरे के लिए कुछ अलग सा महसूस होने लगा था, एक सी फीलिंग से गुज़र रहे थे दोनों और इस फीलिंग को नाम देने की पहल अनुपम ने ही की. वो एक दिन किरण के घर पहुंच गए और बोले, ‘मुझे तुमसे कुछ बात करनी है. मुझे ऐसा लग रहा है कि मुझे तुुमसे प्यार हो गया है.’
उस दिन को याद करते हुए किरण ने एक इंटरव्यू में बताया था कि पहले तो उन्हें ये सब मजाक लगा. उन्हें लगा कि अनुपम उनके साथ भी वैसे ही हंसी-मजाक कर रहे हैं, जैसे वो दूसरी लड़कियों के साथ करते थे, लेकिन धीरे-धीरे उन्हें एहसास हुआ कि अनुपम सीरियस थे. किरण को भी महसूस होने लगा कि इतने सालों की इस दोस्ती में कहीं न कहीं प्यार था. इसके बाद दोनों अक्सर मिलने लगे और उन्हें एक-दूसरे की लाइफ में चल रहीं प्रॉब्लम्स के बारे में पता चला. कुछ समय बाद किरण ने अपने पति को और अनुपम ने अपनी पत्नी को तलाक दे दिया और दोनों ने 1985 में शादी कर ली. अनुपम ने किरण की पहली शादी से हुए बच्चे सिकंदर को अपना नाम दिया. जी हां, बहुत कम लोग ये जानते हैं कि सिकंदर अनुपम के बेटे नहीं हैं. किरण और अनुपम की अपनी कोई औलाद नहीं है.

Anupam Kher Kirron Kher marriage pic

कॉलेज के दिनों में खूब फ़्लर्ट किया करते थे अनुपम

किरण खेर बताती हैं कि कॉलेज के दिनों में अनुपम खेर कॉलेज ग्रुप के ओपनिंग बैट्समैन हुआ करते थे और एक साथ कई लड़कियों के साथ फ्लर्ट किया करते थे. लड़कियां अनुपम की दीवानी हुआ करती थीं. उनकी हंसी लड़कियों को बहुत पसंद थी, जिसकी वजह से कई लड़कियां उनसे फंस भी जाती भी जाती थीं, ‘और इसी तरह उसने हंसा-हंसा के मुझे भी फंसा लिया. पहले हम दोस्त बने और जब तक हम दोस्ती को समझ पाते, हम प्यार में पड़ गए.’

Anupam Kher Kirron Kher

बुरे समय में किरण ने रिश्ता और अनुपम दोनों को संभाला

शादी के बाद 10-15 सालों तक इनकी जिंदगी में सब कुछ अच्छा चलता रहा. अनुपम जहां कहीं भी शूटिंग के लिए जाते, किरण और सिकंदर को साथ ले जाते. चूंकि तब सिकंदर बहुत छोटे थे, इसलिए किरण ने एक्टिंग से दूरी बना ली. सब कुछ अच्छा चल रहा था, लेकिन एक समय ऐसा भी आया कि इन दोनों को बहुत उतार-चढ़ाव देखने पड़े. फिर अचानक अनुपम पैसों की तंगी से जूझने लगे. उन्होंने टीवी इंडस्ट्री में बतौर प्रोड्यूसर काम शुरू किया था, लेकिन उसमें कुछ खास सफलता नहीं मिली. जब किरण को ये बात पता चली, तो उन्होंने अनुपम को सपोर्ट करने के लिए फिर से काम करना शुरू कर दिया. धीरे-धीरे दोनों की लाइफ दोबारा पटरी पर आ गई.

Anupam Kher Kirron Kher

दोनों के फिल्मी करियर का एक वक्त ऐसा भी था, जब किरण के पास ढेर सारी फिल्मों के ऑफर थे और अनुपम बिल्कुल खाली थे. किरण अनुपम से ज्यादा कमाने लगी थीं. अनुपम को ये बात मंजूर नहीं थी. किरण भी काम में इतना बिजी थीं कि समझ ही नहीं पाईं कि अनुपम के दिमाग में क्या चल रहा है. काम न मिलने की वजह से अनुपम किरण के काम का मज़ाक बनाने लगे. हालांकि अनुपम और किरण के रिश्ते के ये तीन-चार साल बेहद खराब रहे. फिर भी, किरण ने समझदारी से हालात संभाल लिया और आज शादी के इतने सालों बाद दोनों की केमिस्ट्री लोगों के लिए मिसाल बनी हुई है.

अनुपम ने किरण के बर्थडे पर विश करते हुए लिखा इमोशनल मैसेज

Anupam Kher Kirron Kher

अनुपम खेर ने किरन खेर के 65 वें जन्मदिन पर उन्हें एक प्यारी सी इंस्टाग्राम पोस्ट के साथ विश किया है. उन्होंने यह भी लिखा है वे किरन खेर को मिस कर रहे हैं और जल्द ही वे उनसे मिलेंगे. किरन खेर इस समय चंडीगढ़ में हैं तो उनके बेटे सिकंदर खेर मुंबई में अपने आवास पर हैं. अनुपम खेर ने किरण की एक ब्लैक एंड वाइट तस्वीर शेयर करते हुए लिखा है कि, ‘हैप्पी बर्थडे माय डियरेस्ट किरण!! भगवान आपको दुनिया की सारी खुशियां दें. आपका जीवन लंबा और स्वस्थ हो. सॉरी आप चंडीगढ़ में हैं और सिकंदर खेर और मैं आपके साथ नहीं हूं, लेकिन हम आपको मिस कर रहे हैं. हम जल्द ही मिलेंगे. आपके लिए हमेशा प्रेम और दुआएं.’