‘गणपति बप्पा मोरया.. ...

‘गणपति बप्पा मोरया.. अगले बरस तू जल्दी आ…’ गूंज के साथ सेलिब्रिटी ने बप्पा को विदा किया… (Bollywood Celebrities Ganpati Visarjan)

हर किसी ने भावपूर्ण और पूजा-अर्चना के साथ भगवान गणेश की विदाई की. इसमें सितारे भी पीछे नहीं रहे. फिल्म स्टार ने भी अपने-अपने तरीक़े से गणपति विसर्जन किया. जहां कुछ फिल्म स्टार्स ने आरती-पूजा, मंगल कामना के साथ घर पर ही विसर्जन किया. इस बार अधिकतर लोगों ने ईको फ्रेंडली गणपति लाए थे, जिससे घर पर ही विसर्जन करना आसान रहा.
रितिक रोशन ने अपने पूरे परिवार के साथ मिलकर गणपति का विसर्जन किया. पूजा-आरती में उनके पिता राकेश रोशन, मां, बहन, पूर्व पत्नी सुजैन और दोनों बच्चे आदि शामिल हुए. सभी ने गाते-बजाते, आरती करते हुए गणेशजी की पूजा की. बाद में घर के बाहर बनाए गए कृत्रिम पानी के ड्रम में रितिक ने बप्पा का विसर्जन किया. उन्होंने इसका वीडियो अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर किया. रितिक रोशन के लिए गणपति बप्पा हमेशा ही ख़ास रहे हैं. इस त्योहार को वे बचपन से ही बड़े धूमधाम से मनाते रहे हैं. उनका मानना है कि बप्पा उनकी इच्छाओं को पूरी करते हैं और हमेशा उनकी सुनते हैं. बचपन से ही उनका परिवार यह त्योहार मनाता रहा है.
उनके अनुसार, गणेशोत्सव हमेशा उनके बचपन के दिनों की याद दिला देता है. उनका कहना है कि हमारे सभी त्योहार हमारे भीतर छिपे बच्चे को सुकून देने, एकजुट होने, दोस्तों व परिवार से मिलनेवाले बेशुमार प्यार से घिरे होते हैं. मेरे लिए हमेशा से ऐसा ही रहा है. यह धर्म से अधिक प्रेम से जुड़ा होता है. गणपति विशेष रूप से मेरे लिए सबसे प्रिय रहे हैं. एक बच्चे के रूप में मुझे वास्तव में लगा था कि वह मेरी बात सुनते है. आज भी ऐसा ही लगता है…
गायक नितिन मुकेश ने भी बप्पा के कान में अपनी इच्छाओं को बताते हुए गुड बाय बप्पा… कहते हुए उन्हें विदा किया. साथ ही अगले बरस तू जल्दी आना का वादा भी लिया. सभी के लिए सुख-समृद्धि की कामना की.
टीवी एक्ट्रेस काम्या पंजाबी ने भी बप्पा की कान में अपनी बातों को रखते हुए और पूरे प्यार, स्नेह और आस्था के साथ उन्हें विदा किया.
भूषण कुमार और उनकी पत्नी दिव्या कुमार खोसला ने भी अपने ऑफिस में विराजमान गणपति बप्पा का पूरी श्रद्धा और सावधानी के साथ विसर्जन किया.
वहीं पर ईशा देओल ने भी अपने घर के गणपति की तस्वीरें साझा की. पति भरत के अलावा माता-पिता हेमा मालिनी और धर्मेंद्र ने भी इस शुभ अवसर पर भक्ति भाव से गणेशजी की आराधना की. सभी के अच्छे स्वास्थ्य और शांति के लिए भी प्रार्थना की.
गायिका रिचा शर्मा फरीदाबाद जहां पर उनका जन्म हुआ था, वहां गणपति के मंदिर में उन्होंने अनंत चतुर्दशी मनाया. गणपति के दर्शन किए. पूरे परिवार के साथ इस त्योहार को मनाया.
अधिकतर फिल्म और टीवी स्टार्स ने डेढ़ दिन की गणपति रखी थी, तो उन्होंने विसर्जन उसी समय अगले दिन ही कर दिया था. इसमें शिल्पा शेट्टी, श्रद्धा कपूर, सोनाली बेंद्रे, मनीष पॉल, जूही परमार, एकता कपूर और टीवी की तमाम हस्तियां शामिल हैं. उन्होंने अपने-अपने ढंग से घर पर ही विसर्जन किया.
अंकिता लोखंडे ने भी अपने गणपति बप्पा की पूजा-अर्चना की तस्वीरें ख़ासकर महालक्ष्मी और गणेश-गौरी पूजा की तस्वीरें और वीडियो शेयर की थी. उन्होंने अपनी मां के साथ परंपरागत साड़ी पहनकर पूजा की.
माधुरी दीक्षित ने भी मोदक बनाए. उन्होंने अपने पति श्रीराम नेने के साथ मोदक का स्वाद लेते हुए लोगों को बताया कि कितना उनके लिए कितना महत्वपूर्ण है गणेश उत्सव. इस त्योहार पर मोदक ज़रूर बनता है और सभी इसे खाने का लुत्फ़ उठाते हैं.
सलमान ख़ान के भाई सोहेल ख़ान ने भी अपने घर पर गणपति रखा था. इसके विसर्जन में सभी भाई-परिवार शामिल हुए थे.
अमिताभ बच्चन ने अनंत चतुर्दशी पर अपने आवाज़ में गाया हुआ ‘दाता शक्ति दे…’ भक्तिपूर्ण गाना साझा किया.
यूं तो हर साल की तरह धूम-धड़ाका और रौनक़ इस बार के गणेशोत्सव में देखने नहीं मिली, लेकिन फिर भी हर किसी ने अपनी श्रद्धा-आस्था के साथ-साथ सोशल डिस्टेंसिंग रखते और सावधानी बरतते हुए यह त्योहार मनाया.
अधिकतर ने ईको फ्रेंडली गणपति बनाएं या फिर लाए और विसर्जन किया. राजकुमार राव, रितेश देशमुख, ऋत्विक धनजानी, गुरमीत चौधरी, करण वाही आदि ने तो अपने हाथों से गणेशजी की मूर्ति बनाई थी. सादगी और शांतिपूर्वक बप्पा की विदाई की गई. हर तरफ़ “गणपति बप्पा मोरिया अगले बरस तू जल्दी आ…” की गूंज रही. हर किसी के दिल से यही दुआ और यही बात निकली कि अगले साल नई उमंग, नए उत्साह के साथ बप्पा आना, ताकि सभी पूरे जोश के साथ इसे मनाएंगे और गाएंगे- गणपति बप्पा मोरया… मंगलमूर्ति मोरया…

Celebrities Ganpati Visarjan
Celebrities Ganpati Visarjan
Celebrities Ganpati Visarjan
Celebrities Ganpati Visarjan
Celebrities Ganpati Visarjan
Celebrities Ganpati Visarjan
Celebrities Ganpati Visarjan
Celebrities Ganpati Visarjan
Celebrities Ganpati Visarjan
Celebrities Ganpati Visarjan
Celebrities Ganpati Visarjan
Celebrities Ganpati Visarjan

यह भी पढ़ें: पहले चलना सिखाया, अब रास्ता दिखाएगी… सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन की ‘इंडिया वाली मां’ (Pehle Chalna Sikhaya Tha, Ab Rasta Dikhayegi… Sony Entertainment Television’s ‘Indiawaali Maa’)

Celebrities Ganpati Visarjan