बड़े स्टारकास्ट की ऐसी बॉलीवुड फिल्में, जो बनी मगर रिलीज़ नहीं हो पाईं (BOLLYWOOD MOVIES THAT WERE SHOT BUT NEVER GOT RELEASED)

हम आपको बड़े स्टार कास्ट की कुछ ऐसी फिल्मों के बारे बता रहे हैं, जो कभी रिलीज़ नहीं हुई.

BOLLYWOOD MOVIES THAT NEVER GOT RELEASED

अपना पराया 

apna paraya

1972 में बननेवाली फिल्म अपना पराया रेखा और अमिताभ की पहली फिल्म हो सकती थी, लेकिन उस समय ये दोनो स्टार न्यू कमर्स थे और इस फिल्म को खरीदनेवाला कोई नहीं था. चार साल बाद इन दोनों ने दो अनजाने में स्क्रीन स्पेस शेयर किया.

बंधुआ

bandhua

बंधुआ अमिताभ बच्चन और जेपी दत्ता की बंधुआ मजदूरों पर आधारित पहली फिल्म हो सकती थी. यह फिल्म साजिद नाडियावाला प्रोडक्शन के तहत बन रही थी और इसमें वहीदा रहमान और पूजा बेदी भी थे.

रणक्षेत्र 
साल1990 में निर्देशक दिलीप शंकर ने सलमान खान और भाग्यश्री के साथ फिल्म रणक्षेत्र बनाने का फैसला किया. इसके डायरेक्टर दिलीप शंकर थे. भाग्यश्री ने इस दौरान हिमालय दासानी से शादी कर ली. उसके बाद ये फिल्म ठंडे बस्ते में चली गई और निर्माता को करोड़ों का नुकसान हो गया. बाद में भाग्यश्री ने इस फिल्म की शूटिंग करने की इच्छा भी जताई लेकिन निर्माताओं ने हाथ खींच लिया.

टाइम मशीन

Time machine

1992 में बन रही इस फिल्म में आमिर खान, रवीना टंडन और नसीरुद्दीन शाह को कास्ट किया गया था. इस फिल्म को शेखर कपूर डायरेक्ट कर रहे थे और इसकी तीन चौथाई शूटिंग हो गई थी. फिर शेखर कपूर का हॉलीवुड से बुलावा आ गया और फिल्म पूरी नहीं हो पाई.

दस

dus

साल 1997 में एक बड़ी फिल्म बन रही थी, जिसका नाम था ‘दस. इसे बना रहे थे अग्निपथ, ‘हम’ और ‘त्रिमूर्ति’ जैसी फिल्में बना चुके मुकुल आनंद. रिलीज़ से पहले ही इसके फेमस होने की वजह थी इसकी स्टारकास्ट. इसमें सलमान खान, संजय दत्त, शिल्पा शेट्टी और रवीना टंडन जैसे सितारे काम कर रहे थे. फिल्म की 40-50 पर्सेंट ही शूटिंग हो पाई थी कि इसके डायरेक्टर मुकुल आनंद की शूटिंग लोकेशन पर ही हार्ट अटैक से मौत हो गई. नतीजा ये हुआ कि इसका संगीत तो साल 1999 में रिलीज़ हुआ, लेकिन फिल्म रिलीज़ नहीं हो पाई.

दिल है तुम्हारा

1991 में राज कुमार संतोषी ने सनी देओल, मीनाक्षी शेषाद्री और सलमान खान के साथ फिल्म दिल है तुम्हारा की शूटिंग शुरू की. इस फिल्म का एक शेड्यूल पूरा हो गया था. इसी बीच राजकुमार संतोषी को बॉबी देओल की ‘बरसात’ मिल गई और फिर ‘दिल है तुम्हारा’ की शूटिंग अटक गई.

चोरी मेरा नाम

सलमान खान, सुनील शेट्टी, शिल्पा शेट्टी और काजोल को लेकर एक फिल्म बन रही थी, इसे नाम दिया गया था ‘चोरी मेरा नाम’। जैसा कि इसका नाम बताता है, ये फिल्म एक एक्शन-ड्रामा और क्राइम थ्रिलर फिल्म थी. फिल्म की शूटिंग किसी वजह से रुक गई और रिलीज़ पर ब्रेक लग गया. कोई भी ताकत इसे फिर सिनेमाघर तक नहीं ला पाई.

बुलंद

buland

साल 1992 सलमान खान और सोमी अली के साथ बुलंद की शूटिंग शुरू हुई. इस फिल्म की 80 पर्सेन्ट शूटिंग हो चुकी थी. लेकिन ये फिल्म अटक गयी. साल 2016 में आई ऋतिक रोशन की ‘काबिल’, ‘बुलंद’ की कॉपी थी.

आंख मिचोली

जुड़वा में सलमान का डबल रोल था और यह फ़िल्म खूब चली. जुड़वा की कामयाबी के बाद अनीज बज़्मी सलमान के साथ आंख मिचोली बनाने को तैयार हो गए थे. मगर सलमान उन दिनों काफी व्यस्त थे और जुड़वा के बाद वो दोबारा फिलहाल डबल रोल करने के मूड में बिल्कुल नहीं थे. शायद इसलिए इस फ़िल्म लिखी की लिखी रह गई. बाद में, अनीज बज़्मी ने सलमान के साथ ‘नो एंट्री’ बनाई, जो 2005 की बड़ी हिट साबित हुई. आज भी ये फिल्म दर्शकों को गुदगुदाने का काम करती है.

राजू राजा राम

Raju raja ram

साल 1997 में डेविड धवन ने सलमान के साथ गोविंदा, जैकी श्रॉफ और मनीषा कोइराला को लेकर फिल्म ‘राजू राजा राम’ की शुरुआत की. फिल्म 70 फीसदी शूटिंग पूरी हो चुकी थी, लेकिन पैसों की कमी के चलते इसे बंद कर दिया गया.

रश्क

शाहरुख खान, अमिताभ बच्चन और जूही चावला अभिनीत एक फिल्म थी रश्क. फिल्म बनी लेकिन रिलीज नहीं हो पाई. कारण क्या था, आजतक सामने नहीं आ सका.