रूसी, सफेद बाल, गंजापन जैसी...

रूसी, सफेद बाल, गंजापन जैसी बालों की समस्याओं से छुटकारा पाने के आसान घरेलू उपाय (DIY Home Remedies To Get Rid Of Dandruff, Grey Hair And Hair Loss Naturally)

बालों की आम समस्याओं जैसे रूसी, सफेद बाल, गंजापन आदि से छुटकारा पाने के आजमाएं ये आसान घरेलू उपाय, जल्दी ही आपके बाल काले, घने, लंबे और चमकदार बन जाएंगे.

Home Remedies For Dandruff

बालों में रूसी हो तो आजमाएं ये घरेलू उपाय
बालों में डैंड्रफ यानी रूसी होना एक आम समस्या है. इससे बाल झड़ना, खुजली जैसी समस्याएं भी होने लगती हैं. यदि आपके बालों में भी रूसी हो गई है, तो रूसी से छुटकारा पाने के लिए टमाटर का पेस्ट बनाकर सिर की त्वचा पर लगाएं. आधे घंटे बाद बाल धो लें. रूसी से छुटकारा पाने का ये आसान और असरदार घरेलू उपाय है.

Home Remedies For Dandruff

बाल सफ़ेद हो रहे हैं तो आजमाएं ये घरेलू उपाय
आजकल बहुत कम उम्र में ही बाल सफेद होने लगते हैं. बालों को असमय सफेद होने से बचाने के लिए आंवले का चूर्ण रात भर पानी में भिगो दें. सुबह उसे मसलकर छान लें और उस पानी से सिर धोएं. ऐसा करने से बालों का असमय सफेद होना रुकता है और बाल काले व मुलायम हो जाते हैं.

Home Remedies For Dandruff

गंजापन बढ़ रहा है तो आजमाएं ये घरेलू उपाय
आजकल बाल झड़ने और गंजेपन की शिकायत आम हो गई है. हर कोई बाल झड़ने की समस्या परेशान रहता है. यदि आपको भी गंजेपन की शिकायत होने लगी है, तो आंवले के चूर्ण को नारियल के तेल में मिलाइए. आप चाहें तो इसमें चमेली का तेल भी मिला सकते हैं. फिर इस तेल से सिर पर मालिश कीजिए. ऐसा करने से बालों का झड़ना रुकता है और गंजेपन की शिकायत से छुटकारा मिलता है.

यह भी पढ़ें: 10 संकेत बताते हैं कि अब आपको बालों की ख़ास देखभाल की ज़रूरत है (Hair Care Tips: 10 Signs You Need A Hair Makeover)

Home Remedies For Dandruff

बाल बहुत ऑयली हो गए हैं तो आजमाएं ये घरेलू उपाय
कई बार हमारे सिर की त्वचा के ऑयल ग्लैंड्स बहुत एक्टिव हो जाते हैं और बाल बहुत ऑयली नज़र आने लगते हैं. जिन लोगों के बाल ऑयली हैं, उनके लिए तो ये समस्या और भी परेशानी खड़ी कर देती है. ऑयली बाल चिपचिपे नज़र आते हैं, जिससे पूरा लुक बिगड़ जाता है. यदि आपके बाल भी बहुत ऑयली हो गए हैं, तो आप बालों में मुल्तानी मिट्टी का हेयर पैक लगाएं. इससे बालों का ऑयल बैलेंस होता है और बालों की ख़ूबसूरती बढ़ जाती है.

यह भी पढ़ें: बालों में ऐसे लगाएंगे तेल तो बाल बनेंगे मजबूत और लंबे-घने (How To Apply Hair Oil: Step By Step Guide To Apply Hair Oil)

Home Remedies For Dandruff

बाल रूखे-बेजान हो गए हैं तो आजमाएं ये घरेलू उपाय
अगर आपके बाल रूखे और बेजान हो गए हैं, तो बालों में चमक लाने के लिए अपनाएं ये उपाय: आधे कप स्किम्ड मिल्क में 1 अंडा डालकर झाग आने तक फेंटें. इस घोल को सिर की त्वचा पर अच्छी तरह मलें. इस घोल को बालों पर भी लगाएं. कुछ देर बाद शैम्पू कर लें. ऐसा करने से बालों में चमक आ जाती है.

Home Remedies For Dandruff