26 इंच की कमर चाहिए, तो ये चीज़ें खाइए (Eat These Super Foods For 26 inch Waist)

आप सोच रहे होगें कि  भला एेसी कौन-सी चीज़ें हैं, जिनका सेवन करने से पतली कमर (Super Foods for slim waist) पाई जा सकती है. लेकिन एेसा मुमक़िन है. कुछ ऐसे सुपर फूड्स भी हैं, जिनका  सेवन करने पर भी वज़न कम करने में मदद मिलती हैं. मगर हां, साथ में आपको एक्सरसाइज़ तो करना ही पड़ेगा.

Super Foods for slim waist

सेलेरी

Super Foods for slim waist
सेलेरी यानी अजवाइन की हरी पत्तियां. यह एक ऐसा सुपर फूड है, जिसके बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी है. आपको यह जानकर आश्‍चर्य होगा कि सेलेरी के एक डंठल में मात्र 10 कैलोरीज़ होती हैं. सेलेरी में 95 फ़ीसदी पानी होता है. पर इसका यह अर्थ नहीं है कि यह हमारी सेहत के लिए फ़ायदेमंद नहीं होता. इसमें पोटैशियम, फॉलेट, फाइबर और भरपूर मात्रा में विटामिन के पाया जाता है. पानी और फाइबर की अधिकता होने के कारण यह हमारे पाचन तंत्र को भी सुचारू रखने में मदद करता है. इसका सेवन करने से पेट साफ़ रहता है. इतना ही नहीं जोड़ो के दर्द, दमा, इंफेक्शन व मुहांसों से पीड़ित लोगों के लिए भी यह बेहद लाभकारी होता है. स़िर्फ एक बात का ध्यान रखें. पूरा फ़ायदा उठाने के लिए ताज़े सेलेरी का सेवन करें. ख़रीदने के पांच से सात दिन बाद इसके पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं.

 

अंडे का स़फेद भाग

Super Foods for slim waist
यह एक ऐसा वंडर फूड है, जिसे आप कभी भी और कितना भी खा सकते हैं. यह स्ट्रिक डायट फॉलो करनेवाले के लिए आदर्श खाद्य पदार्थ है. यूएस डिपार्टमेंट ऑफ़ एग्रिकल्चर के अनुसार, एक बड़े अंडे के स़फेदी में मात्र 17 कैलोरीज़, ज़ीरो फैट, एक ग्राम से भी कम कार्बोहाइड्रेट, ज़ीरो कोलेस्ट्रॉल और 3.5 ग्राम प्रोटीन होता है. प्रोटीन की मात्रा अधिक होने के कारण इसका सेवन करने से पेट अधिक देर तक भरा रहता है और भूख कम लगती है. नतीज़तन बार-बार खाने का मन नहीं करता. स्वादिष्ट बनाने के लिए एग व्हाइट में ख़ूूूब सारी सब्ज़ियां डालकर ऑमलेट बनाएं.

 

खीरा
खीरा में सेलेरी के जितना ही पानी होता है. ताज़ा खीरा सेहत के लिए बेहद फ़ायदेमंद होता है. ख़ासतौर पर खीरे के छिलके में बीटा कैरोटिन व फ्लैवोनाइड जैसे पोषक पाए जाते हैं, जो आंखों के लिए बहुत अच्छे होते हैं. पानी की मात्रा अधिक होने के कारण खीरे में कैलोरीज़ बहुत कम होती हैं. एक मीडियम खीरे में मात्र 16 कैलोरीज़ होती है. एक बात ध्यान रखें, खीरे का ज़्यादा फ़ायदा उठाने के लिए उसे बिना छीले खाएं.

ये भी पढ़ेंः वेट लॉस टिप ऑफ द डे: 10 इफेक्टिव वेट लॉस टिप्स

फूलगोभी

Super Foods for slim waist
अगर आप वज़न कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको फूलगोभी जैसा नॉनस्टार्ची वेजिटेबल खाना चाहिए, फूलगोभी में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत कम होती है और फाइबर बहुत अधिक. इसके अलावा इसमें विटामिन सी व फॉलेट पाया जाता है, जो वज़न कम करने में सहायक होता है. इतना ही नहीं, इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स और फाइटोकेमिकल्स भी पाए जाते हैं, जो गंभीर बीमारियों से लड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. सबसे महत्वपूर्ण बात एक कप फूलगोभी में मात्र 30 कैलोरीज़ होती है, इसलिए आप बेफ्रिक होकर इसका मज़ा ले सकते हैं. हां, इसकी सब्ज़ी बनाते समय ज़्यादा तेल-मसाले का प्रयोग करने से बचें.

टमाटर

Super Foods for slim waist
टमाटर में भरपूर मात्रा में लाइकोपेन, विटामिन ए, सी और बी 2, फॉलिक एसिड, फाइबर और पैटेशियम पाये जाते हैं. सबसे अच्छी बात यह है कि टमाटर में कैलोरीज़ की मात्रा बहुत कम होती हैं. एक छोटे टमाटर में मात्र 16 कैलोरीज़ होती है. इसका अर्थ यह हुआ कि यदि आप दो-तीन टमाटर भी खाती हैं तो कैलोरी काउंट 100 से भी कम होगा.

सलाद के पत्ते
यह विटामिन ए और सी के साथ-साथ फॉलिक एसिड व आयरन भरपूर होता है. इसमें कैलोरीज़ न के बराबर होती हैं, इसलिए इसका भरपूर मात्रा में सेवन करने पर भी वज़न बढ़ने का डर नहीं होता.

ये भी पढ़ेंः गर्म पानी पीने के चमत्कारी फ़ायदे

ब्रोकोली
यह दुनिया के सबसे स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थों में से एक है. हालांकि बहुत-से लोगों को इसका स्वाद पसंद नहीं आता, लेकिन वज़न कम करने की कोशिश में लगे लोगों के लिए बहुत काम है. क्या आपको पता है कि ब्रोकोली में संतरे से दोगुना विटामिन ए और सी पाया जाता है. इसके अलावा बी विटामिन्स कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैगनीज़ व ज़िंक होता है. इसमें अत्यधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है. यही वजह है कि इसका सेवन करने से पेट अधिक देर तक भरा रहता है. एक कप ब्रोकोली में मात्र 44 कैलोरीज़ होती है. यही वजह है कि वज़न कम करने ब्रोकोली इतना कारगर होता है.

संतरा
संतरा सबसे स्वादिष्ट फलों में से एक हैं. ज़्यादातर लोग इसके विटामिन सी के गुणों से परिचित हैं, लेकिन इस फल के अन्य बहुत-से फ़ायदे हैं. चूंकि विटामिन सी त्वचा में कोलैजन के प्रोडक्शन को तेज़ करता है. नियमित रूप से संतरे का सेवन करने से त्वचा स्वस्थ व सुंदर बनी रहती है. संतरा में कैलोरीज़ की मात्रा भी बहुत कम होती है. एक मध्यम आकार के संतरे में मात्र 80 कैलोरीज़ होती है. संतरे के ऊपर मौजूद स़फेद रेशे में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने व ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद करता है.

 

स्ट्रॉबेरीज़
आपको यह आश्‍चर्य होगा कि एक कप स्ट्रॉबेरीज़ में संतरे से अधिक विटामिन सी होता है. इसके अलावा इसमें पोल़िफेनॉल्स नामक एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है. यह पोटैशियम और फाइबर का भी बढ़िया स्रोत है. इतना ही नहींं, स्ट्रॉबेरी कोलेस्ट्रॉल फ्री, फैट फ्री व सोडियम फ्री होता है. यही वजह है कि यह ह्रदय के लिए स्वास्थ्वर्धक होता है. एक कप स्ट्रॉबेरीज़ में मात्र 50 कैलोरीज़ होती हैं.

ये भी पढ़ेंः फ्लैट टमी के लिए पीएं ये 5 ड्रिंक्स

तरबूज़
यह आपका वज़न बढ़ाए बिना ही मीठा खाने की इच्छा को पूरा कर देगा, क्योंकि तरबूज़ में प्राकृतिक मिठास होती है. जिससे वज़न नहीं बढ़ता. इसके साथ ही इसमें विटामिन, सी, विटामिन ए और पोटैशियम और फॉलेट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह ख़ासतौर पर उन लोगों के लिए फ़ायदेमंद होता है कि जिन्हें पाचन संबंधी समस्या होती है और जिनका मेटाबॉलिज़्म स्लो होता है.

हरा मटर

Super Foods for slim waist
हरे मटर में फैट को छोड़कर सबकुछ अधिक मात्रा में पाया जाता है. एक कप हरे मटर में मात्र 100 कैलोरीज़ होती हैं. इस सुपर फूड में फ्लैवोनाइड्स, फेनोलिक एसिड्स, पॉलिफेनॉल्स, कैरोटेनॉइड्स, विटामिन के व विटामिन सी पाये जाते हैं.

.हेल्थ से जुड़ी और जानकारी के लिए हमारा एेप इंस्टॉल करें: Ayurvedic Home Remedies