बॉलीवुड स्टार्स की वो बेटियां, जिन्होंने एक्टिंग की बजाय चुनी अपनी अलग राह (Famous Bollywood Star Daughters Who Did Not Choose Acting As Their Career)

बॉलीवुड में अक्सर भाई-भतीजावाद पर बहस चलती ही रहती है, लेकिन ज़रूरी नहीं कि सभी फेमस बॉलीवुड स्टार्स के बच्चे एक्टिंग को ही अपना करियर बनाएं. ऐसे कई स्टार किड्स हैं, जिन्होंने कुछ अलग किया और उसमें अपना नाम कमाया. यहां हम बॉलीवुड स्टार्स की कुछ ऐसी ही बेटियों के बारे में बता रहे हैं, जिन्होंने एक्टिंग की बजाय अपने दिल की सुनी और आज वो उस फिल्ड में बेहतरीन परफॉर्म कर रही हैं.

रिधिमा कपूर साहनी (Riddhima Kapoor)

riddhima Kapoor

ऋषि और नीतू कपूर की बेटी रिधिमा कपूर साहनी बॉलीवुड के ऐसे ही परिवार से हैं, जहां परदादा से लेकर दादा, पिता, मां और भाई ने एक्टिंग को ही बतौर करियर चुना. कपूर खानदान की बेटी होते हुए भी रिधिमा ने एक्टिंग को अपना करियर नहीं बनाया, बल्कि उन्होंने अपने शौक को अपना करियर बनाया. रिधिमा को ज्वेलरी और फैशन डिज़ाइनिंग का हमेशा से शौक था, इसलिए उन्होंने इसी में अपना कैरियर बनाया. वो कई बड़े ज्वेलरी ब्रैंड्स को सपोर्ट करती हैं. इसके अलावा कई बार बड़े बड़े फैशन डिज़ाइनर्स के लिए रैम्प वॉक कर चुकी हैं.

सुज़ेन ख़ान (Sussanne Khan)

Sussanne Khan

बॉलीवुड के मशहूर एक्टर, डायरेक्टर और प्रोड्यूसर संजय ख़ान की बेटी और फ़िरोज़ ख़ान की भतीजी सुज़ेन ख़ान ऋतिक रोशन की एक्स वाइफ हैं. देखा जाए तो इतने बड़े स्टार की बेटी और फिर पत्नी बननेवाली सुज़ेन ख़ान ने फिल्म इंडस्ट्री में कभी हाथ नहीं आज़माया. इसके बजाय उन्होंने इंटीरियर डिजाइनिंग को अपना करियर चुना. इस स्टार डॉटर ने इंटीरियर इंडस्ट्री में अपनी एक अलग पहचान बनाई है. रिपोर्ट्स की मानें तो सुज़ेन ख़ान ने कई बड़े प्रोजेक्ट्स में गौरी ख़ान को भी अपने साथ पार्टनर बनाया है और दोनों ने मिलकर कई बड़े प्रोजेक्ट्स हैंडल किए हैं.

श्वेता बच्चन नंदा (Shweta Bachchan Nanda)

Shweta Bachchan Nanda

अमिताभ और जया बच्चन की बेटी श्वेता बच्चन नंदा ने भी एक्टिंग की बजाय अपनी एक अलग राह चुनी. श्वेता बच्चन ने एक बार एक इंटरव्यू में खुलासा किया था कि एक बार उन्होंने एक्टिंग में हाथ आजमाने के लिए स्कूल के प्ले में हिस्सा लिया था, लेकिन प्रैक्टिस के बावजूद वो अपनी सारी लाइन्स भूल गईं, तभी उन्होंने सोच लिया था कि एक्टिंग उनके बस की बात नहीं. भले ही माता-पिता के एक्टिंग वाले गुण श्वेता में न आए हों, पर दादा हरिवंश राय बच्चन की लेखनी के गुण उनमें ज़रूर आए हैं. श्वेता बच्चन लेखनी में काफ़ी अच्छी हैं, इसलिए उन्होंने जर्नलिज़्म की पढ़ाई की और आज वो एक्टिव ब्लॉगर हैं. आज कई बड़े पब्लिकेशंस के लिए वो लिखती हैं.

शाहीन भट्ट (Shaheen Bhatt)

Shaheen Bhatt

महेश भट्ट की बेटी आलिया भट्ट इस समय बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेसेस में से एक हैं. आलिया से पहले उनकी बड़ी बहन पूजा भट्ट ने भी बतौर एक्टर कई फिल्में कीं. लेकिन पूजा और आलिया की बहन शाहीन भट्ट ने स्क्रीन के आगे आने के बारे में कभी नहीं सोचा. हालांकि उन्होंने स्क्रीन के पीछे ही बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर राज़ 3 और जिस्म 2 जैसी फिल्मों के लिए काम किया. हाल ही में शाहीन ने अपनी किताब I’ve Never Been (Un) Happier लॉन्च की.

रिया कपूर (Riya Kapoor)

Riya Kapoor

बॉलीवुड मके सुपरस्टार अनिल कपूर और सुनीता कपूर की बेटी सोनम कपूर ने फिल्म इंडस्ट्री में अपनी एक खास जगह बनाई है. लेकिन सोनम कपूर की बहन रिया कपूर कैमरे के आगे आने की बजाय पीछे से ही अपना टैलेन्ट दिखाना चाहती हैं. रिया कपूर फैशन डिजाइनर होने के साथ साथ प्रोड्यूसर भी हैं. उन्होंने आइशा और वीरे दी वेडिंग जैसी फिल्में प्रोड्यूस की हैं. इसके अलावा अपनी बहन सोनम कपूर के साथ मिलकर उन्होंने अपना क्लोथिंग ब्रैंड भी शुरू किया है.

– अनीता सिंह

यह भी पढ़ें: बॉलिवुड स्टार्स की इन अजीबोगरीब आदतों के बारे में जानकर हैरान रह जाएंगे आप: कोई नाखून चबाता है, तो किसी को नहाने से नफरत है: (These Weirdest Habits Of Bollywood Stars Which Will Surprise You)