‘रामलीला’ और ‘बाजीराव...

‘रामलीला’ और ‘बाजीराव मस्तानी’ सहित वो 10 फिल्‍में जिनसे सुशांत को हाथ धोना पड़ा था(From ‘Ramleela’ to ‘Bajirao Mastani’ 10 Movies For Which Sushant Was The First Choice)

बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के निधन को 15 दिन हो गए हैं. पर अब भी उनके फैंस और फ्रेंड्स इस शॉक से उबर नहीं पाए हैं. लोग अब तक समझ नहीं पा रहे हैं कि उन्‍होंने आत्‍महत्‍या क्‍यों की. हालांकि, कहा जा रहा है कि वह अपनी प्रफेशनल लाइफ से पूरी संतुष्‍ट नहीं थे और पिछले कुछ दिनों में उनसे कई फिल्‍में छीन ली गई थीं, जिस वजह से वो डिप्रेशन में थे. वैसे उसके पहले भी सुशांत ने कई बार बड़ी फिल्मों से हाथ धोया था, वो भी अलग-अलग वजहों से. यहां हम आपको ऐसी ही 10 फिल्‍मों के बारे में बता रहे हैं जिसके लिए पहली पसन्द सुशांत थे.

1. गोलियों की रासलीला राम-लीला

Ranveer and Sushant

संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘गोलियों की रासलीला राम-लीला’ की गिनती रणवीर सिंह की बेहतरीन फिल्मों में होती है, लेकिन इस फिल्म के लिए रणवीर संजय लीला भंसाली की पहली पसंद नहीं थे. शुरू में उन्होंने फिल्‍म में सुशांत को कास्‍ट करने के बारे में सोचा था, लेकिन सुशांत यशराज फिल्म के साथ तीन फिल्मों वाले कॉन्ट्रेक्ट में बंधे थे और यशराज फिल्म्स ने उन्हें अपने प्रोडक्शन हाउस से हटकर दूसरे प्रोडक्शन हाउस की फिल्म करने की इजाज़त नहीं दी. नतीजा एक बड़ी और अच्छी फिल्म सुशांत के हाथ से निकल गई. हैरानी की बात यह रही कि रणवीर सिंह भी तब यशराज फिल्म्स के साथ तीन फिल्मों वाले कॉन्ट्रेक्ट में बंधे थे. लेकिन उन्हें ये फ़िल्म करने से नहीं रोका गया. ज़ाहिर है इसके पीछे कोई बड़ा गेम ही रहा होगा.

2. आशिकी 2

Aditya and Sushant

भट्ट कैंप की सुपरहिट फिल्म ‘आशिकी 2’ भी सुशांत ही करने वाले थे. सुशांत ने इस फिल्म के लिए ऑडिशन दिया था और लीड रोल के लिए तकरीबन फाइनल भी हो गए थे. लेकिन अचानक समीकरण कुछ इस तरह बदला कि सुशांत की जगह फिल्म में एक्टर आदित्य रॉय कपूर को साइन कर लिया गया. ऐसा क्यों किया गया, ये आज तक किसी को नहीं पता.

3. फितूर

Aditya and Sushant


इस फ़िल्म के लिए भी सुशांत मेकर्स की पहली पसंद थे. फिल्म के निर्माता अभिषेक कपूर, जो सुशांत के साथ फिल्म ‘काई पो चे’ में काम कर चुके थे, वे इस फ़िल्म में भी सुशांत को लेना चाहते थे. लेकिन कहा गया कि बिज़ी होने की वजह से सुशांत को यह फिल्म ठुकरानी पड़ी थी और ‘आशिकी 2’ के बाद सुशांत की एक और फ़िल्म आदित्‍य रॉय कपूर के पास चली गई.

4. बाजीराव मस्‍तानी

Ranveer and Sushant

‘गोलियों की रासलीला राम-लीला’ के बाद एक बार फिर संजय लीला भंसाली की इस बड़ी बजट फिल्‍म के लिए सुशांत ही पहली चॉइस थे, लेकिन उस वक्‍त वह शेखर कपूर की फिल्‍म ‘पानी’ पर काम कर थे. इस वजह से सुशांत ‘बाजीराव मस्‍तानी’ साइन नहीं कर सके और भंसाली ने फिल्‍म के लिए रणवीर सिंह को साइन कर लिया. ये सुशांत का बैडलक ही था कि जिस फ़िल्म ‘पानी’
के लिए उन्होंने ‘बाजीराव मस्तानी’ जैसी फ़िल्म छोड़ दी, वो फ़िल्म कभी बन ही नहीं सकी. ‘पानी’ के लिए सुशांत ने अपना सब कुछ झोंक दिया था. इस फिल्म के लिए उन्होंने कई वर्कशॉप भी अटेंड किए थे. वह बेसब्री से फिल्म के शुरु होने का इंतज़ार कर रहे थे. इस दौरान उन्होने कई फिल्मों के ऑफर भी ठुकराए थे, ताकि अपनी डेट्स को ‘पानी’ के लिए फ्री रख सकें, लेकिन दो साल तक इंतज़ार करने के बाद फिल्म शुरु नहीं हो पाई और आखिरकार यशराज प्रोडक्शन ने इस फिल्म को प्रोड्यूस करने से इंकार कर दिया. इससे सुशांत को बहुत शॉक लगा था.

5. बेफिक्रे

Ranveer and Sushant

इस बात की काफी अटकलें थीं कि प्रोड्यूसर आदित्य चोपड़ा सुशांत सिंह राजपूत को लेकर फिल्म ‘बेफिक्रे’ बनाना चाहते थे, लेकिन तभी सुशांत और आदित्य चोपड़ा के बीच खटास पैदा हो गई, जिसका रिजल्ट ये हुआ कि आदित्य चोपड़ा ने अपनी इस फिल्म में वाणी कपूर के अपोज़िट रणवीर सिंह को साइन कर लिया और सुशांत के हाथ से एक और बड़ी फिल्म निकल गई.

6. औरंगज़ेब

Arjun and Sushant


अर्जुन कपूर की फिल्म ‘औरंगज़ेब’ के लिए भी सुशांत सिंह राजपूत ही प्रोड्यूसर्स की पहली पसंद थे, लेकिन बाद में यशराज फिल्म्स ने सुशांत की जगह फिल्म अर्जुन कपूर को साइन कर लिया. इस रिप्लेसमेंट की भी कोई स्पष्ट वजह पता नहीं चल पाई.

7. हाफ गर्लफ्रेंड

Arjun and Sushant

आजकल चेतन भगत का एक पुराना पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें उन्होंने सुशांत को ‘हाफ गर्लफ्रेंड’ में कास्ट किए जाने की अनाउंसमेंट की थी. साल 2017 में रिलीज हुई चेतन भगत की बुक ‘हाफ गर्लफ्रेंड’ की कहानी पर आधारित ये फिल्म हालांकि श्रद्धा कपूर और अर्जुन कपूर को लेकर बनाई गई. हाल ही में चेतन भगत का साल 2015 में किया गया ट्विट वायरल हो रहा है जिसमें उन्होंने लिखा है, ‘ये बताते हुए काफी खुशी हो रही हैं कि सुशांत सिंह राजपूत मोहित सुरी के निर्देशन में बनी फिल्म ‘हाफ गर्लफ्रेंड’ में लीड रोल करेंगे और फ़िल्म की शूटिंग 2016 से शुरू होगी’. इससे साफ जाहिर होता है कि ये फ़िल्म सुशांत ही करने वाले थे, लेकिन बाद में ये फ़िल्म अर्जुन कपूर को मिल गई और वजह बताई गई कि सुशांत के डेट्स क्लैश हो रहे थे.

8. रोमियो अकबर वॉल्‍टर

Romeo Akbar Walter

फिल्म ‘रोमियो अकबर वॉल्टर’(RAW) को लेकर भी लंबे वक्त तक यह खबरें आ रही थीं कि फिल्म में सुशांत सिंह राजपूत लीड रोल में होंगे. लेकिन अचानक फिल्म के लिए जॉन अब्राहम को साइन कर लिया, बाद में फिल्‍म के डायरेक्‍टर रॉबी ग्रेवाल ने बताया कि सुशांत ने इस फिल्‍म के लिए डेट्स भी दे दी थीं, लेकिन वे क्‍लैश हो रही थीं. इसलिए फ़िल्म के लिए जॉन अब्राहम को साइन किया गया.

9. सड़क 2 (जल्दी ही OTT पर रिलीज होगी)

Sadak 2

‘आशिकी 2’ हाथ से निकल जाने के बाद सुशांत को भट्ट कैंप की फिल्म ‘सड़क 2’ में काम करने का मौका मिलने वाला था. इस फिल्म के लिए सुशांत ने कई बार मुकेश भट्ट से जाकर मुलाकात भी की थी और सुशांत इस फ़िल्म को लेकर बेहद एक्साइटिड भी थे, लेकिन पता नहीं क्यों बात नहीं बनी और सुशांत वाला रोल आदित्‍य को चला गया. ये फ़िल्म जल्द ही OTT प्लेटफॉर्म पर रिलीज होने वाली है.

10. सारे जहां से अच्‍छा (अभी रिलीज नहीं हुई)

Sushant Singh

भारत के पहले अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा की बायॉपिक के लिए मेकर्स ने शुरुआत में कई ऐक्‍टर्स को लीड रोल के लिए अप्रोच किया. इनमें आमिर खान, शाहरुख खान, विकी कौशल, सलमान खान जैसे नाम शामिल हैं. सुशांत को भी अप्रोच किया गया था, लेकिन किन्हीं वजहों से इस फिल्म से भी सुशांत को हाथ धोना पड़ा.