#HBD: माधुरी दीक्षित- मुस्क...

#HBD: माधुरी दीक्षित- मुस्कुराते चेहरे को उनका प्यार तो नहीं मिला पर परिवार और फैन्स का प्यार भरपूर मिला… (Happy Birthday To Madhuri Dixit…)

आज धक-धक गर्ल माधुरी दीक्षित का जन्मदिन है. उनका जन्म 15 मई, 1967 को हुआ था. आज वह अपना 53 बर्थडे मना रही हैं. माधुरी एक बेहतरीन अभिनेत्री, अच्छी डांसर और सदाबहार अदाकारा हैं. उनका फिल्मी करियर काफ़ी शानदार रहा है.
आज माधुरी ने जन्मदिन पर अपने चाहनेवालों ख़ासकर फैन्स के लिए एक सरप्राइज भी दिया. उन्होंने सभी को बर्थडे विश के लिए धन्यवाद कहा. साथ ही ‘कैंडल’ के अपने गाने के बारे में भी बताया, जो जल्द ही आनेवाला है. उनके अनुसार, यह गीत एक उम्मीद पर है, जिसकी आज की तारीख़ में हम सब को ज़रूरत भी है.
क्या आप जानते हैं कि माधुरी ने 3 साल की उम्र से कत्थक सीखना शुरू किया था और 8 साल की उम्र में अपना पहला परफार्मेंस दिया था. वैसे माधुरी बचपन में बनना तो डॉक्टर चाहती थीं, पर क़िस्मत में अभिनेत्री बनना लिखा था.
आज हम माधुरी दीक्षित के फिल्मी करियर और उनकी प्रेम कहानियों के बारे में जानेंगे. कैसे फिल्मी सफ़र में अभिनय करते समय उन्हें प्यार हुआ, उनके रिश्ते कई लोगों से जुड़े. अभिनेता के अलावा क्रिकेटर के साथ भी उनका नाम जोड़ा गया. लेकिन उन्होंने शादी की एक फिल्मी बैकग्राउंड से बिल्कुल अलग एक समझदार संजीदा क़िस्म के इंसान से यानी डॉ. श्रीराम नेने से. सालों पहले माधुरी अमेरिका से वापस आकर यहां पर भारत में ही पति-बच्चों के साथ सैटल हो गईं.
माधुरी दीक्षित ने की पहली फिल्म अबोध थी, जो राजश्री प्रोडक्शन की थी. पर यह फिल्म कुछ ख़ास नहीं चल पाई. लेकिन उसके बाद उनकी कई एक-से-एक बेहतरीन फिल्में कामयाब रहीं. वे नब्बे के दशक की टॉप एक्ट्रेस बन गईं. सफलता के नए मुक़ाम हासिल किए.
तेजाब, हम आपके है कौन, राम लखन, किशन कन्हैया, कोयला, सैलाब, बेटा, मृत्युदंड ने उन्हें नाम-शौहरत सब कुछ दिया. उनकी सबसे हिट जोड़ी रही अनिल कपूर के साथ. अनिल कपूर भी उनके ज़बर्दस्त फैन हैं. बरसों बाद माधुरी ने अनिल कपूर के साथ टोटल धमाल में काम किया. इस फिल्म के प्रमोशन के दरमियान अनिल कपूर ने माधुरी दीक्षित के प्रति अपनी फीलिंग्स को अप्रत्यक्ष रूप से ज़ाहिर किया था. अनिल कपूर और माधुरी दीक्षित ने कई सुपरहिट फिल्में दी हैं. कहा जाता है कि जैसे शाहरुख ख़ान और काजोल की जोड़ी ज़बर्दस्त थी. वैसे ही 90 में अनिल कपूर और माधुरी दीक्षित की जोड़ी सुपर-डुपर हिट थी. उनकी साथ की तेजाब, राम लखन, किशन कन्हैया, बेटा आदि को दर्शकों ने बेहद पसंद किया.
माधुरी दीक्षित के लव-अफेयर की बात करें, तो उन्हें प्यार हुआ, उसके आकर्षण में बंधी, पर इस प्यार को रिश्ते का नाम नहीं मिला. टॉप पर देखा जाए, तो संजय दत्त के साथ उनका प्रेम संबंध काफ़ी सुर्ख़ियों में रहा. दोनों की कई फिल्में भी सफल रहीं, जिसमें साजन, खलनायक, थानेदार आदि हैं. दोनों एक-दूसरे के काफ़ी करीब आ गए थे. जबकि संजय दत्त शादीशुदा थे. पर जब संजय दत्त का नाम गैरकानूनी रूप से बंदूक रखने से जुड़ा, फिर उन्हें जेल भी हुई. तब अपनों के दबाव में माधुरी ने संजय से दूरी करना ही बेहतर समझा. उनका परिवार भी नहीं चाहता था कि वे किसी ऐसे व्यक्ति से जुड़े, जिसका आपराधिक बैकग्राउंड बना हो.
माधुरी दीक्षित एक क्रिकेटर के भी क़रीब आई थीं. वो थे अजय जडेजा. एक विज्ञापन के सिलसिले में दोनों की मुलाक़ात हुई थी. दोनों एक-दूसरे के प्रति आकर्षित हुए. अजय जडेजा उस समय क्रिकेट जगत में काफ़ी मशहूर हैंडसम खिलाड़ियों में से एक थे. लड़कियां उनकी दीवानी थीं. उनकी फैन फॉलोइंग भी बहुत थी. माधुरी को यह सब और उनका फैमिली बैकग्राउंड पसंद आया. वे गुजरात के राजघराने से ताल्लुक रखते थे. अजय जडेजा का भोलापन, हंसमुख स्वभाव और उनका क्रिकेट खेलने का अंदाज़ उन्हें अच्छा लगता था. माधुरी उन्हें पसंद करने लगी थी. दोनों मिलने लगे थे. दोनों के प्यार के चर्चे भी मीडिया में सुर्खियां बटोर रहे थे. लेकिन जब मोहम्मद अजहरुद्दीन के साथ अजय जडेजा का नाम मैच फिक्सिंग में उछाला गया. अजय को बैन कर दिया गया, तब माधुरी का दिल टूट ही गया. उन्हें इस रिश्ते को आगे बढ़ाना सही नहीं लगा और दोनों अलग हो गए.
अब बात करते हैं माधुरी दीक्षित के पतिदेव यानी डॉक्टर श्रीराम माधव नेने की. माधुरी दीक्षित के भाई लॉस एंजिलिस में रहते हैं. वहीं पर एक पार्टी में माधुरी की श्रीराम से मुलाक़ात हुई थी. तब माधुरी इस बात से बड़ी ख़ुश हुईं कि वो माधुरी के बारे में बिल्कुल नहीं जानते थे. ना ही फिल्में देखते थे, ना उन्हें पता था कि माधुरी हीरोइन है. श्रीराम की यही बात माधुरी को आकर्षित कर गई. उन्हें अच्छा भी लगा कि चलो कोई तो है, जिसे मेरे बारे में कुछ नहीं पता है.
माधुरी के अनुसार, इस पार्टी के अगले ही दिन उन्होंने उन्हें पहाड़ों पर बाइक राइड के लिए आमंत्रित किया. माधुरी को यह काफ़ी रोमांचक लगा. उन्होंने हामी भर दी. दोनों के लिए काफ़ी मुश्किलोंभरा रहा यह सफ़र, पर दोनों एक-दूसरे के प्रति आकर्षित हुए. फिर मुलाकातें होती रहीं. वे मिलते रहे. माधुरी को श्रीराम की सादगी, उनकी साफगोई दिल को छू गई और उन्होंने शादी के लिए हामी भर दी. 17 अक्टूबर 1999 को शादी करके वे अमेरिका में बस गईं. माधुरी ने पति के लिए कुकिंग भी सीखी, क्योंकि श्रीराम खाने के काफ़ी शौकीन हैं.
माधुरी दीक्षित के दो बेटे हैं- अरिन और रियान. दोनों ही अपने माता-पिता की तरह दिखते हैं. अभी हाल ही में इंटरनेशनल डांस डे के दिन माधुरी दीक्षित ने एक नृत्य सोशल मीडिया पर शेयर किया था. उसमें उनके बेटे ने तबला बजाया था. लोगों ने यह वीडियो काफ़ी पसंद किया था. माधुरी दीक्षित लॉकडाउन के समय अपना अधिकतर वक्त परिवार के साथ, डांस, म्यूज़िक और अपने प्यारे डॉगी के साथ बिताती हैं.
माधुरी दीक्षित 90 के दशक के टॉप एक्ट्रेस में थीं. उनकी मुस्कुराहट, उनका भोलापन, अभिनय अदायगी लोगों को दीवाना करती थी और अभी भी करती है. उस समय जब हम आपके कौन फिल्म आई थी, तब तो हर कोई माधुरी का दीवाना हो गया था. फिर चाहे आम हो या ख़ास. उस दौर में पेंटर एम. एफ. हुसैन का नाम ख़ास लिया जाता है, क्योंकि उन्होंने माधुरी दीक्षित की हम आपके है कौन फिल्म कम-से-कम 100 बार देखी थी. उन्होंने उनके प्रति अपने लगाव को पेंटिंग के ज़रिए दर्शाया.
माधुरी ख़ुद का डांस का ऑनलाइन प्लेटफॉर्म भी चलाती हैं, जिसे लोग काफ़ी पसंद भी करते हैं. डांस डायरेक्टर सरोज ख़ान से लेकर हर किसी को माधुरी ने अपने नृत्य से प्रभावित किया है. सरोज ख़ान की वजह से भी माधुरी ने डांस में अपने करियर में ऊंचाइयों को छुआ था, ख़ासकर तेजाब का गाना एक दो तीन चार… उनके लिए मील का पत्थर साबित हुआ. इस गाने ने दुनियाभर में शौहरत हासिल की. सरोज ख़ान को भी माधुरी के इस गाने की वजह से एक नया माइलस्टोन भी मिला.
माधुरी दीक्षित की फिल्मों के गाने भी सुपरडुपर हिट रहे हैं. और उनकी कई फिल्मों के गाने बेहद ख़ास और लुभावने रहे हैं, जैसे- हम आपके हैं कौन, तेजाब, परिंदा, बेटा, खलनायक आदि.
माधुरी दीक्षित को देश-विदेश हर जगह से भरपूर प्यार और मान-सम्मान मिला. सभी उनकी हंसी व अभिनय के कायल हैं. मेरी सहेली की तरफ़ से माधुरी दीक्षित को जन्मदिन की बहुत-बहुत बधाई! वह इसी तरह लोगों को एंटरटेन करती रहें. सफलता की ऊंचाइयों को छूती रहें और अपने नृत्य से भी लोगों को लुभाती रहें.

Madhuri Dixit with her family
Madhuri Dixit with her family
Madhuri Dixit
Madhuri Dixit Anil Kapoor
Madhuri Dixit with her pet
Madhuri Dixit
Madhuri Dixit childhood
Madhuri Dixit family pic
Madhuri Dixit family pic
Madhuri Dixit Salman Khan
Madhuri Dixit Narendra Modi
Madhuri Dixit
Madhuri Dixit sketch
Madhuri Dixit hot
Madhuri Dixit cute