#happybirthday फैन्स के अटपटे सव...

#happybirthday फैन्स के अटपटे सवाल पर शाहरुख ख़ान के चटपटे जवाब… (#HappyBirthday Badshah Shahrukh Khan Gave Interesting Answer To His Fan’S Weird Questions…)

शाहरुख ख़ान स़िर्फ नाम ही काफ़ी है साबित करने के लिए कि वे कितने स्मार्ट, बेहतरीन ही नहीं, लाजवाब कलाकार है. आज उनका जन्मदिन है उन्हें जन्मदिन की बहुत-बहुत बधाई! जाने कितनी अपनी बातों, मुलाक़ातों व जवाबों से उन्होंने यह जताया है कि वे मंजे हुए हाज़िरजवाब भी हैं. उनके द्वारा दर्शकों, फैन्स व अन्य यूज़र्स के सवाल-जवाब सेशन आस्कएसआरके से तो यही झलक देखने को मिली. जब उनसे तमाम लोगों ने मज़ेदार प्रश्‍नों के अलावा अजीबोग़रीब व कई दिलचस्प सवाल भी पूछें. इन सबका उन्होंने पूरी ईमानदारी, बेबाक़ी व सहजता से जवाब देकर अपनी सरलता व हाज़िरजवाबी का सभी को मुरीद बना लिया.

Shahrukh Khan

शाहरुख ख़ान ने जब यूज़र्स के #AskSRK के तहत सवालों के जवाब देने की शुरुआत किए, तब शायद उन्होंने भी नहीं सोचा होगा कि कुछ इस तरह के सवाल भी उनसे किए जाएंगे. चलिए हम भी इन अजब-गज़ब सवालों के जवाब के सफ़र पर चलते हैं. चलते-चलते शाहरुख ख़ुद भी इस सेशन का मज़ा लेने लगे थे. देखते हैं लोगों के अटपटे सवाल पर शाहरुख ख़ान के चटपटे जवाब…

Shahrukh Khan

सवाल- सर, मन्नत (शाहरुख का घर) पर एक रूम किराए पर चाहिए, कितने का पड़ेगा?

शाहरुख ख़ान का उम्दा जवाब- 30 साल की मेहनत में पड़ेगा…

Shahrukh Khan

सवाल- सभी फिल्में फ्लॉप हो रही हैं कैसा लग रहा है जवाब ज़रूर देना.

शाहरुख का मास्टर स्ट्रोक जवाब- बस आप दुआ में याद रखना…

Shahrukh Khan

इसके बाद तो सवालों के सिलसिला का लेवल ऊपर उठता चला गया. किसी ने अपनी केमेस्ट्री की पढ़ाई पर सवाल किया, तो बादशाह ख़ान ने सुष्मिता सेन को टैग करते हुए उनसे पूछने के लिए कहा, क्योंकि मैं हूं ना फिल्म में सुष्मिता सेन शाहरुख ख़ान की टीचर की भूमिका में थीं.

फैन्स, दर्शक ही नहीं उनके साथी कलाकार भी सवाल करने से पीछे नहीं रहे. इनमें बाज़ी रितेश देशमुख ने मारी. उन्होंने प्रश्‍न किया कि जीवन का वो कौन-सा एक सबक है, जो उन्होंने अपने छोटे बेटे अबराम से सीखा. इस पर शाहरुख ने अपनी ज़िंदगी के ख़ूबसूरत फ़लस़फे की बानगी पेश की. उन्होंने कहा कि जब भी आप दुखी हों या ग़ुस्से में हों… अपना पसंदीदा वीडियो गेम खेलते हुए थोड़ा-सा रो लें… उनके इस जवाब ने रितेश को भी लाजवाब कर दिया.

सच, शाहरुख ख़ान एक बेहतरीन अदाकार ही नहीं, बुद्धिमान इंसान और ज़िंदादिल शख़्सियत भी हैं. तभी तो दुनियाभर में उनके प्रशंसकों की एक लंबी फेहरिस्त है. उनके प्रति प्यार, जुनून और दीवानापन ही तो है, जो हर रोज़ लोग बांद्रा में स्थित उनके घर मन्नत को देखने के लिए आते हैं. अमिताभ बच्चन के प्रतिक्षा व जलसा बंगले के बाद किसी फिल्मी सितारे ने घर के बाहर फैन्स के क्रेज़ में उन्हें टक्कर दी है, तो वो शाहरुख ने अपनी मन्नत से दी है. अब तो मुंबई घूमने आनेवाले लोगों के लिए मुंबई दर्शन में फिल्मी सितारों के घर भी शामिल रहते हैं, जिनमें ख़ासतौर पर अमिताभ बच्चन व शाहरुख़ ख़ान के.

Shahrukh Khan

अपनी बातों से लोगों को प्रभावित करनेवाले शाहरुख बिहार के बांका की रहेनवाली शिक्षिका रूबी कुमारी से भी बेहद प्रभावित हैं, जो उंगलियों पर गणित के सवालों को आसानी से हल करना बच्चों को सिखाती हैं. रुबीजी के प्रतिभा से शाहरुख ही नहीं बिज़नेसमैन आनंद महिन्द्रा तो इस कदर प्रभावित हुए कि उन्हें अफ़सोस है कि वे उनके समय में क्यों नहीं थीं. वाकई में इन दोनों को ही नहीं, बल्कि देश को भी इनकी जैसी मेहनती व बेहतरीन शिक्षिका पर गर्व होना चाहिए. उनका बच्चों को पढ़ाने का ढंग वाकई में मज़ेदार व प्रभावशाली है. चलिए बात सवाल-जवाब से होते-होते शिक्षा प्रणाली पर आ गई, गियर चेंज करते हैं. शाहरुख फ़िलहाल कुछ प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं. जल्द ही वे अपनी नई फिल्म की घोषणा करनेवाले हैं, तब तक के लिए उनकी सोशल एक्टिविटीज़ का ही आनंद लेते रहते हैं…

Shahrukh Khan

– ऊषा गुप्ता

यह भी पढ़े: शाहरुख के बंगले का पहले नहीं था मन्नत नाम, जानिए क्या था इसका ओरिजिनल नाम(Shah Rukh Khan’s bungalow was not called Mannat before, Find out it’s original name)

×