#CoronaAppeal: कहीं अनुपम ख...

#CoronaAppeal: कहीं अनुपम खेर की मां ने भावुक कर दिया, तो कहीं अमिताभ बच्चन की कविता ने घर की अहमियत जता दी… (#IndiaFightsCorona: Somewhere Anupam Kher’s Mother Made Emotional, Somewhere Amitabh Bachchan’s Poem Gave Importance To The House…)


कोरोना वायरस के कारण देशभर में लॉकडाउन है. इस समय हर कोई घर पर है. हमारी फिल्मी सितारे भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी के निवेदन का भली-भांति पालन कर रहे हैं. वे भी घर पर रहकर अपने समय का सदुपयोग करने के साथ प्रधानमंत्री को लेकर भी चिंतित हैं, जैसे अनुपम खेर की मां दुलारीजी. उन्होंने कहा कि मोदीजी, आप जिस तरह 130 करोड़ से ज़्यादा जनता की चिंता कर रहे हैं, उसी तरह हम सभी माताओं को भी आपकी बहुत चिंता है. आप भी अपना ख़्याल रखिए. हम सभी की दुआएं आपके साथ हैं. हम भी आपसे हाथ जोड़कर विनती करते हैं. अनुपम खेर की मां का यह भी कहना था कि ऐसा कौन-सा प्रधानमंत्री होगा, जो हाथ जोड़कर देशवासियों को घर पर रहने की इस तरह से विनती करता है. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी को ढेर सारी दुआएं भी दीं. वे कहते-कहते थोड़ी रुआँसी भी हो गई थीं.
सचमुच बेहद भावुक कर देनावाला निवेदन था. जब एक मां प्रधानमंत्रीजी को हाथ जोड़कर कह रही है कि वे अपना ख़्याल रखें. अनुपम खेर की मां ने देश की तमाम माताएं, जो मोदीजी को लेकर भी चिंतित रहती हैं कि तरफ़ से ये बात कही है,इसमें कोई दो राय नहीं. इसलिए उन सब की तरफ़ से अनुपम खेर ने यह वीडियो शेयर किया और कहा कि वे सभी आपको (प्रधानमंत्री) लेकर चिंतित हैं, इसलिए हम हाथ जोड़कर कहते हैं कि आप अपना ख्याल रखें.
प्रधानमंत्री मोदीजी ने भी अनुपम खेर की माताजी को शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद के साथ कहा कि इन माताओं का आशीर्वाद ही मेरे लिए प्रेरणा और काम करने की ऊर्जा है…
अमिताभ बच्चन ने भी घर पर रहकर घर के प्रति अपनी भावनाएं व्यक्त की कविता के रूप में. बड़ी अर्थपूर्ण और भावपूर्ण इस कविता ने उनकी बचपन की याद दिला दी. वे कहते हैं-
थक कर आता था तो सुलाता था घर
आज भी हर मुसीबत से बचाता है घर
बाहर खतरा मंडरा रहा है
बचना है हमें एकजुट कैसे हों
यह हमें सिखाता है घर
बचपन गुजरा जो जैसे बहुत पुरानी बात
आज याद बचपन की दिलवाता है घर…
वाकई बेहद गहराई है इन शब्दों में.
हेमा मालिनीजी ने भी एक कविता के ज़रिए कोरोना वायरस के प्रति लोगों को सचेत किया है.
आज थ्रोबैकथर्सडे में आलिया भट्ट ने घर पर रहते हुए अपने पिता के साथ की भावपूर्ण तस्वीर शेयर की है. इस ख़ूबसूरत ब्लैक एंड वाइट फोटो के ज़रिए उन्होंने अपनी भावनाओं को साझा किया. साथ ही सभी से घर पर रहने की गुज़ारिश भी की. महेश भट्ट और आलिया भट्ट की भावनाओं से भरी उदासीन तस्वीर पिता और बेटी के मज़बूत बांड को दर्शाती है.
कोरोना वायरस के कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी ने 21 दिन का लॉकडाउन का जो निर्णय लिया है, उसे हर किसी ने सराहा है और इसे सफल बनाने की ठान ली है. इसमें सेलिब्रिटी के अलावा फिल्मी सितारे भी बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं और सहयोग दे रहे हैं. वे लोगों को आगाह करने से लेकर ज़िम्मेदार बनने तक की सलाह देकर सरकार और सभी की मदद कर रहे हैं.
हर फिल्म स्टार अपने-अपने ढंग से लोगों को कोरोना वायरस और घर पर रहने के प्रति जागरूक कर रहा है. कोई निवेदन करके, कोई रैप सॉन्ग सुनाकर, तो कोई प्रेरणादायक वीडियो शेयर करके लोगों को जागरूक कर रहे हैं.
क्रिकेटर हरभजन सिंह ने भी एक बहुत ही ख़ूबसूरत वीडियो डालकर यही बताने की कोशिश की कि किस तरह से हम जीव-प्राणियों से भी प्रेरणा ले सकते हैं.
इसी तरह कपिल शर्मा ने भी मुर्गों का एक वीडियो शेयर की थी. फिल्मी सितारे अपने समय का सदुपयोग घर के काम करके, साफ़-सफ़ाई, कुकिंग, अपने शौक को पूरा करके, जैसे- पेंटिंग, डांस, एक्सरसाइज आदि कर रहे हैं.
इन सब में कैटरीना कैफ सबसे आगे हैं. वे कभी बर्तन धोते हुए, खाना बनाते, झाड़ू मारते हुए लोगों को घर बैठकर समय का सदुपयोग करने के टिप्स दे रहीं हैं. कैटरीना कैफ ने घर पर रहकर घर की सफ़ाई करते हुए अपनी पसंद का खेल कैसे खेले का भी सुझाव दे रही हैं. उन्होंने झाड़ू के साथ मनोरंजन का यूनीक आइडिया दिया.
घर पर रहकर मनोरंजन करने के साथ-साथ सोशल वर्क से भी सितारे पीछे नहीं रहे. भूमि पेडनेकर ने जो रोज डेली वेजेस पर काम करनेवाले मजदूरों की सहायता के लिए हाथ आगे बढ़ाया है. आर्ट ऑफ लिविंग और फिल्म-टीवी इंडस्ट्री ने मिलकर सपोर्ट फॉर ह्यूमैनिटी करके अभियान चलाया है, जिसमें डेली वेजज़ जैसे ज़रूरतमंद लोगों को अनाज और भोजन की सुविधा मुहैया कराई जाती है.
अधिकतर लोग जागरूकता का संदेश देने, घर पर रहकर समय बिताने और घर पर रहकर किस तरह से मनोरंजन किया जा सकता है, इसके लिए नए-नए तरीक़े बता रहे हैं. एक तरफ से सभी एकजुट होकर एक-दूसरे को प्रेरित कर रहे हैं और हौसला बढ़ा रहे हैं. साथ ही हमारे माननीय आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी के लिए भी दुआएं दे रहे. कोरोना वायरस से लड़ने की इस मुश्किल घड़ी में हम सबको मिलकर एक-दूसरे का साथ देना होगा. लॉकडाउन के इस 21 दिन को सफल बनाना होगा. विश्व को हमारी एकता और अखंडता का लोहा मनवाना होगा. कृपया, घर पर रहें.. धन्यवाद!
https://www.instagram.com/p/B-MGhZLh7eR/?igshid=u4cduwby5375