‘कौन बनेगा करोड़पति...

‘कौन बनेगा करोड़पति’ में 1 करोड़ जीतनेवाला लड़का बन गया है पोरबंदर का एसपी, लिखी कामयाबी की नई दास्तां (Kaun Banega Crorepati Winner Ravi Mohan Saini Becomes SP Of Porbandar)

‘कौन बनेगा करोड़पति’ शो ने लाखों-करोड़ों लोगों को एक नई पहचान दी. अपनी मेहनत और लगन के बल पर बहुतों ने इस शो में न सिर्फ़ पैसे जीते, बल्कि उन्हें नाम और शोहरत भी मिली. उन्हीं विनर्स में से एक हैं पोरबंदर के तत्काल एसपी रवि मोहन सैनी, जिन्होंने साल 2001 में केबीसी में 1 करोड़ रुपये जीते थे. 14 वर्षीय रवि मोहन सैनी ने यह कमाल केबीसी जूनियर में करके दिखाया था.

साल 2001 में जब केबीसी जूनियर आया था, तब बहुत से बच्चों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिला. रवि मोहन सैनी उस समय महज़ 14 साल के थे और 10वीं कक्षा में पढ़ रहे थे. उस शो में पूछे गए सभी 15 सवालों के सही जवाब देकर रवि मोहन सैनी ने 1 करोड़ रुपये जीते थे.

रवि मोहन सैनी के बारे में सबसे दिलचस्प बात यह है कि जब उनसे शो के दौरान अमिताभ बच्चन ने पूछा था कि वो बड़े होकर क्या बनना चाहते हैं, तो उन्होंने जवाब दिया था कि वो बड़े होकर आईपीएस बनना चाहते हैं. कहना होगा कि रवि ने जो सपना उस उम्र में देखा था, उसे पूरा किया. यक़ीनन उनके माता पिता को उन पर गर्व होगा कि आज वो आईपीएस बन गए हैं और पोरबंदर में बतौर सुप्रिटेंडेंट ऑफ पुलिस अपना कार्यभार भी संभाल लिया है.

आपको बता दें कि रवि राजस्थान के अलवर के रहनेवाले हैं. उनके पिता रिटायर्ड नेवी ऑफिसर हैं. स्कूल ख़त्म होने के बाद रवि ने जयपुर के महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस किया. उसके बाद उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा दी, जिसमें उनका 416वां रैंक था. 2014 में गुजरात कैडर के लिए उनका सिलेक्शन हुआ था. रवि मोहन सैनी ने बताया कि 1 करोड़ की राशि जीतने के बाद डिडक्शन आदि के बाद उन्हें 69 लाख रुपये मिले थे.

– अनीता सिंह

यह भी पढ़ें: 8 बॉलीवुड एक्ट्रेसेस जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत साउथ इंडियन फिल्म्स से की (8 Bollywood Actresses Who Started Their Career From South Indian Films)