#MeToo: अब साजिद ख़ान और सुभाष घई पर यौन शोषण के गंभीर आरोप (#MeToo: Sajid Khan And Subhash Ghai Accused Of Sexual Harassment)

बॉलीवुड (Bollywood) में #MeToo अभियान ने जोर पकड़ लिया है. एक के बाद एक कई नामी-गिरामी हस्तियां इसकी चपेट में आ रही हैं. नाना पाटेकर से उठे इस अभियान ने अब तक आलोक नाथ, चेतन भगत, रजत कपूर, कैलाश खेर सहित कई अन्य लोग में शक और आरोपों के घेरे में हैं. अब इस कड़ी में दो नाम और जुड़ गए हैं. वे हैं फिल्म डायरेक्टर साजिद ख़ान (Sajid Khan) और सुभाष घई (Subhash Ghai) का.

Sajid Khan And Subhash Ghai

साजिद ख़ान पर आरोप
अभिनेत्री व साजिद ख़ान की असिस्टेंट डायरेक्टर रह चुकी सलोनी चोपड़ा, अभिनेत्री Rachel White और जानी मानी इंटरटेनमेंट जर्नलिस्ट करिश्मा ने फिल्ममेकर साजिद खान पर यौन शोषण के आरोप लगाए हैं. सलोनी चोपड़ा ने एक वेबसाइट के लिए लंबा पोस्ट लिखते हुए कहा कि उन्होंने कई महीनों तक सेक्सुअल हैरेसमेंट सहा.

Saloni Chopra And Sajid Khan

2011 का वाकया याद करते हुए उन्होंने बताया है कि जब वो साजिद ख़ान को इंटरव्यू देने गई थीं तो उन्होंने उनसे ऐसे सवाल पूछ जिसे सुनकर वो सहम गईं. सलोनी ने लिखा है, ”उन्होंने पूछा क्या आप Masturbate करती हैं, अगर हां तो दिन में कितनी बार? क्या आपको किसी ने सेक्सुअली अब्यूज किया है? क्या आपने ब्रेस्ट जॉब कराई है? उन्होंने इस दौरान ये भी बताया कि  सेक्स का मानसिक कनेक्शन क्या है.” सलोनी ने लिखा है कि इसके बाद वो काफी देर तक रोती रहीं. हालांकि उन्हें ये जॉब मिल गई. इसके बाद उन्होंने लिखा है, ”वो किसी भी वक्त कॉल करता था और कहता था कि मुझे बात करनी पड़ेगी. वो काम की बात नहीं करता था. वो कभी खाने के बारे में पूछता था तो कभी जानना चाहता था कि मैंने क्या पहन रखा. वो मुझसे बिकिनी में तस्वीरें भेजने को कहता था कि ताकि उसे पता चल सके कि अगर मैं एक्ट्रेस बनना चाहती हूं तो कैसी दिखूंगी.” सलोनी ने लिखा है, ”वो मुझसे कहता था कि मेरे अंदर ऑम्फ़ फैक्टर नहीं है. मैं इतनी सेक्सी नहीं दिखती हूं जैसी एक हीरोइन को होना चाहिए.” अभिनेत्री ने लिखा है कि ”कभी-कभी वो उनसे प्राइवेट पार्ट को छूने के लिए कहता था और मना करने पर इरिटेट हो जाता था.”

अभिनेत्री रेचल ने किया सपोर्ट
सलोनी को सपोर्ट करते हुए एक और एक्ट्रेस रेचल व्हाइट सामने आई हैं और कहा है कि वो उनकी कहानी पर यकीन करती हैं. इसके साथ ही उन्होंने साजिद ख़ान से एक मीटिंग के दौरान हुई बातों का जिक्र किया है. उन्होंने लिखा है कि साजिद ने उन्हें घर बुलाया और फिर स्ट्रीप डांस करने के लिए. साजिद का कहना था कि जिस फिल्म में वो कास्ट करना चाहते हैं उसमें बिकिनी सीन भी है और वो देखना चाहते थे कि एक्ट्रेस कैसी लगती हैं. एक्ट्रेस ने ये भी बताया है कि साजिद ने उनसे कहा कि अगर 5 पांच मिनट में वो उन्हें सिड्यूस करती हैं तो फिल्म में उनका रोल पक्का. लेकिन ये एक्ट्रेस मना करके वहां से चली गईं.

पत्रकार ने भी लगाया आरोप 

Saloni Chopra

एक टीवी पत्रकार करिश्मा ने भी साजिद पर यौन शोषण का आरोप लगाया है. करिश्मा ने लिखा है, ”एक बार मैं साजिद का इंटरव्यू लेने उनके घर पर गई थीं तो वो बताने लगे कि उनका प्राइवेट पार्ट कितना बड़ा है और किस तरह महिलाओं को संतुष्ट करते हैं. इसके बाद वो डीवीडी लाने के बाहर कमरे में गए और उधर आए तो उनका प्राइवेट पार्ट पैंट से  बाहर था. मैं तुरंत उठकर जाने लगी तो उन्होंने रास्त रोक लिया और जबरदस्ती किस किया. इसके बाद मैं धक्का देकर वहां से भागी. मैं पूरे रास्ते रोती रही. मैंने ऑफिस जाकर उसका इंटरव्यू लिखा क्योंकि वो मेरा काम था.” उन्होंने बताया है कि दूसरी बार साजिद से उनकी मुलाकात MTV के सेट पर हुई. वहां उन्होंने साजिद से हद में रहने के लिए कहा तो जवाब मिला, ”तुम पहले से ज्यादा मोटी हो गई हो. मैं किसी पोल से भी तुम्हें ना टच करूं.” इसके बाद वो जोर-जोर से हंसने लगा.
सुभाष घई पर रेप के आरोप

सुभाष घई पर उनके साथ काम करने वाली एक महिला ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है. यह मामला तब प्रकाश में आया जब सोशल मीडिया पर महिमा कुकरेजा नाम की लेखिका ने जानकारी दी. महिमा के साथ सुभाष घई के साथ काम कर चुकी एक महिला ने चैट किया था और विस्तार से पूरी घटना बताई है. उस महिला के मुताबिक वो सुभाष घई की फिल्म कंपनी में ही काम करती थी और इसी दौरान उनके साथ यौन शोषण की घटनाएं हुई . महिला ने अपने नाम नहीं बताया लेकिन उसके साथ हुई घटना का पूरा ब्यौरा दिया है, जिसमें उसके पेय पदार्थ (शराब) में नशा मिलाने और यौन उत्पीड़न किये जाने का जिक्र है. घई ने इस मामले में दी गई अपनी प्रतिक्रिया में इस तरह के आरोपों को सिरे से ख़ारिज किया है. मुझे मीडिया के एक सेक्शन की तरफ़ से कुछ आरोप लगाए जाने की जानकारी मिली है. यह बड़े ही दुख की बात है कि अब ये एक फैशन सा हो गया है कि किसी की भी छवि को ख़राब करने के लिए अतीत की कुछ कहानियां बना कर उसे आधे अधूरे या बिना किसी सच्चाई के पेश कर दिया जायl मैं इस तरह के झूठे आरोपों का सिरे से खंडन करता हूं.

ये भी पढ़ेंः  #MeToo: तनुश्री ने दर्ज कराया अपना बयान, पुलिस ने शुरू की जांच (Tanushree Dutta Files Written Complaint Against Nana Patekar, Ganesh Acharya And Two Others Based On Tanushree Dutta’s Complaint)