फिल्म समीक्षा- आयुष्मान खुराना क...

फिल्म समीक्षा- आयुष्मान खुराना की ग़ज़ब की परफॉर्मेंस ‘चंडीगढ़ करे आशिक़ी’ में… (Movie Review- Chandigarh Kare Aashiqui)

कलाकार- आयुष्मान खुराना, वाणी कपूर, गौरव शर्मा, गौतम शर्मा, कंवलजीत सिंह, अंजन श्रीवास्तव और अभिषेक बजाज
निर्देशक- अभिषेक कपूर
रेटिंग- 3/5 ***

‘चंडीगढ़ करे आशिकी’ एक बोल्ड पर मज़ेदार फिल्म है. आयुष्मान खुराना के फैंस के लिए तो यह है ही ख़ुशी के बात, पर लीक से हटकर फिल्म देखनेवाले लोगों को भी यह फिल्म ज़रूर पसंद आएगी. हां, यह बात अलग है कि काफ़ी बोल्ड सीन्स है. सब्जेक्ट भी थोड़ा सा बोल्ड है, कुछ चीज़ें खटकती भी है. आयुष्मान खुराना और वाणी कपूर की लव केमिस्ट्री देखते ही बनती है.


फिल्म की कहानी कुछ इस प्रकार से है- आयुष्मान खुराना जिम चलाते हैं, जिसमें वाणी कपूर जुंबा सिखाती हैं. पर देखते और सिखाते दोनों में प्यार हो जाता है और वे अपनी सीमा को लांघ के आगे बढ़ जाते है. पर कहानी में ट्विस्ट तब आता है, जब यह पता चलता है कि वो गे है. कई बातें और प्रतिक्रियाएं होती हैं और फिल्म आगे बढ़ती है.


निर्देशक अभिषेक कपूर अपने फिल्म के अलग ट्रीटमेंट के लिए जाने जाते हैं. फिर उनकी काई पो चे ले लीजिए या रॉक ऑन, उन फिल्मों में उन्होंने एक अलग ही समा बांधा था. इसमें भी लोगों को पंजाबी एसेंस के साथ बहुत सारी मज़ेदार बातें देखने-सुनने मिलती हैं.

यह भी पढ़ें: ‘चंडीगढ़ करे आशिकी’ में सुशांत सिंह राजपूत को मिला खूबसूरत ट्रिब्यूट, देखकर हो जाएंगे इमोशनल (Sushant Singh Rajput Gets A Beautiful Tribute In ‘Chandigarh Kare Aashiqi’, Will Be Emotional To See)


हर बार की तरह आयुष्मान खुराना अपनी फिल्म में छाए हुए हैं. उनका हर अंदाज़ और कॉमिक पंच मज़ेदार है. कुछ डबल मीनिंग वाले भी डायलॉग भी हैं, जो पंजाबी अंदाज़ में है, जो कहीं गुदगुदाते हैं, तो कहीं खीज भी पैदा करते हैं. सचिन जिगर के म्यूजिक कमाल का है साथ ही सुखविंदर सिंह,
प्रिया सरिया, जस्सी सिद्धू, मिका सिंह के गाए गीत सुकून देते हैं. वाणी कपूर ने अपनी भूमिका के साथ न्याय किया है और थोड़ा-सा अभिनय में भी उनकी मेहनत दिखती है. फिल्म के डायलॉग और गाने तो पहले ही हिट हो चुके हैं और रही बात बोल्ड सब्जेक्ट पर ट्रीटमेंट की, तो उसे निर्देशक अभिषेक कपूर ने अच्छे से कैरी किया है. अन्य कलाकारों में गौरव शर्मा, गौतम शर्मा, कंवलजीत सिंह, अंजन श्रीवास्तव, अभिषेक बजाज आदि ने भी अपनी भूमिकाओं के साथ न्याय किया है.


अभिनेता जितेंद्र के भांजे अभिषेक कपूर यूं तो फिल्मों में हीरो बनने के लिए आए थे, लेकिन निर्देशन उनका कमाल का रहा है. फिर चाहे वह काई पो चे, रॉक ऑन और अब चंडीगढ़ करे आशिकी… एक तरह से अच्छा ही हुआ की वे एक्टर नहीं बने, नहीं तो हम एक बेहतरीन और मंजे हुए निर्देशक से वंचित रह जाते. फिल्म में सुशांत सिंह राजपूत को भी श्रद्धांजलि दी गई है जो प्रशंसनीय है.


टी सीरीज़ के निर्माता भूषण कुमार ने एक अलग क़िस्म की फिल्म दर्शकों को दी है, जो मनोरंजन तो करती है, साथ ही बहुत कुछ सोचने पर भी मजबूर करती है. फिल्म के तीनों निर्माता भूषण कुमार, अभिषेक नैयर और प्रज्ञा कपूर ने इस बोल्ड सब्जेक्ट पर पूरा एंटरटेनमेंट परोस कर लोगों के वीकेंड को मज़ेदार कर दिया है.
फिल्म की कहानी पर अभिषेक कपूर के साथ-साथ तुषार परांजपे और सुप्रतिक ने काफ़ी मेहनत की है और उनकी मेहनत फिल्म में दिखाई भी देती है.

आयुष्मान खुराना हमेशा ही अलग और कुछ बोल्ड सब्जेक्ट की फिल्मों में काम करना पसंद करते रहे हैं, फिर वह बधाई हो, शुभ मंगल ज़्यादा सावधान हो या उनकी पहली फिल्म विक्की डोनर ही क्यों ना हो. आयुष्मान खुराना ने अपने फिल्मी सफ़र में अपने इस अंदाज़ को अभी तक बरक़रार रखा है और उनकी यह फिल्म चंडीगढ़ करे आशिकी से ज़रूर लोगों को आशिकी हो जाएगी इसमें कोई दो राय नहीं.

चंडीगढ़ करे आशिकी के साथ धर्मेंद्र के पोते करण देओल की फिल्म वेल्ले भी रिलीज़ हुई है, जो एक मज़ेदार सब्जेक्ट पर हल्की-फुल्की फिल्म है. इसे लोग पसंद भी काफ़ी कर रहे हैं. तीन लड़कों की कहानी है, जिनके पास कुछ कामधाम नहीं है यानी वे वेल्ले है. फिल्म के शीर्षक को सार्थक करते तीन लड़के हैं, जो एकदम निठल्ले हैं. पर वे प्लानिंग करते हैं किडनैपिंग की, जिसमें किस तरह से फंस जाते हैं और फिर किस तरह से नकली की जगह असली किडनैपिंग हो जाती है. इसी में पूरी फिल्म की कहानी घूमती है और कई जगह पर कॉमेडी का पंच है. इसमें अभय देओल और मौनी रॉय भी हैं. दोनों की छोटी भूमिका मिली है, पर उन्होंने अपने रोल के साथ न्याय किया है. लेकिन उन्हें और भी फुटेज मिल सकता था. उनकी भूमिकाओं को और बढ़ाया जा सकता था. यंग जनरेशन को यह फिल्म ज़रूर पसंद आएगी. यह साफ़-सुथरी मनोरंजन फिल्म है.


इन दोनों फिल्मों के अलावा आर्या सीजन 2 भी आज रिलीज़ हुई है. इस वेब सीरीज़, जिसके 8 एपिसोड हैं और सुष्मिता सेन ने पहले सीजन की तरह इसमें भी ग़ज़ब का अभिनय किया है. अक्सर वेब सीरीज़ में देखा जाता है कि कोई फर्स्ट सीरीज़ हिट और बढ़िया होती है, तो सेकंड थोड़ी बोरिंग हो जाती है.

लेकिन आर्या के केस में ऐसा नहीं है. जैसे इसके फर्स्ट पार्ट को लोगों ने ख़ूब पसंद किया था और हर कलाकार ने उम्दा अभिनय किया था, ठीक उसी तरह से आर्या के सीजन टू में भी सुष्मिता सेन और सभी कलाकारों ने ज़बर्दस्त अभिनय किया है और लोगों को पसंद भी आ रहा है. तो इस वीकेंड में पूरी तरह से धमाल का मनोरंजन आपके लिए पेश किया गया है फिर चाहे वह चंडीगढ़ करे आशिकी हो, वेल्ले हो या आर्या…

यह भी पढ़ें: सनी कौशल ने खास अंदाज़ में किया भाभी कैटरीना कैफ का वेलकम, नई-नवेली दुल्हन को देवर ने इस नाम से पुकारा (Sunny Kaushal Welcomes Bhabhi Katrina Kaif in a Special Way, Devar Gives Her This Special Name)

Photo Courtesy: Instagram

×