‘सीता दुनिया की पहली ...

‘सीता दुनिया की पहली सिंगल मदर’- दीपिका चिखलिया, राम के लिए कही ये बात (Seeta Worlds First Single Mother- Dipika Chikhlia)

दूरदर्शन पर रामायण की लोकप्रियता को देखते हुए उत्तर रामायण भी शुरू किया है, जो असल में लव-कुश कांड है. रामायण की सारी स्टार कास्ट इस समय दोबारा लाइम लाइट में आ गयी है. उस ज़माने में सोशल मीडिया नहीं थी, लेकिन आज 35 सालों बाद उनके बारे में काफ़ी लिखा और पढ़ा जा रहा है और स्टार्स भी अपने दिल की बात आसानी से अपने फैन्स तक पहुंचा पा रहे हैं. रामायण की सीता यानी दीपिका चिखलिया भी रोज़ रामायण से जुड़ा कोई किस्सा या फोटो अपने फैन्स से ज़रूर शेयर करती हैं. उत्तर रामायण शुरू होने पर वो काफ़ी ख़ुश हैं. इस पर उन्होंने कहा भी कि देखा जाये तो सीता माता दुनिया की पहली सिंगल मदर हैं.

Dipika Chikhlia as Seeta

दीपिका ने कहा कि ज़्यादातर लोग रामायण को सीता को राम की आदर्श पत्नी के रूप में जानते हैं, लेकिन उत्तर रामायण में अकेली मां द्वारा दो बच्चों की परवरिश का संघर्ष भी दिखाया गया है, जिसे सभी को समझना बहुत ज़रूरी है. रानी होकर भी वो वन में अपने दो बेटों को अच्छी शिक्षा के साथ युद्ध अभ्यास भी सिखाती हैं यानी मां के साथ-साथ पिता के कर्तव्य भी निभाती हैं. आज जो हम सिंगल मदर्स के संघर्ष की बात करते हैं, वो सब सीता के संघर्ष की कहानी है.

Dipika Chikhlia

उत्तर रामायण में राम के विषय में दीपिका ने कहा कि रामायण की तरह राम यहां भगवान नहीं, बल्कि मनुष्य नज़र आते हैं. प्रजा को समझते हुए धर्मपरायण राजा का कर्तव्य निभाते राम मर्यादा पुरुषोत्तम भले नज़र आते हैं, पर भगवान नहीं.

Dipika Chikhlia

उत्तर रामायण की कहानी महज़ रामायण के आगे का भाग नहीं, बल्कि मानव जाति के लिए रिसर्च का विषय है. रामानंद सागर जी और उनकी टीम ने रामायण से ज़्यादा उत्तर रामायण में मेहनत की थी. सभी दृश्यों को बड़ी ही ख़ूबसूरती से दर्शाया गया है.

– अनीता सिंह

यह भी पढ़ें: ऋषि कपूर का मुुंबई के हॉस्पिटल में निधन, अमिताभ बच्चन ने ट्वीट करके कहा, मैं टूट गया! (Rishi Kapoor Passed Away In Mumbai, Amitabh Bachchan Tweeted, “I am destroyed !”)