सेक्स प्रॉब्लम्स- क्या मुझे अपनी सेक्सुअल डिज़ायर को बढ़ाने के लिए कोई दवा लेनी चाहिए? (Sex Problems- Do I Need Medical Treatment To Enhance My Sex Drive?)

Sex Problems, Need Medical Treatment, To Enhance, Sex Drive

हमारी शादी को 15 साल हो चुके हैं. हमारा वैवाहिक जीवन अब तक संतुष्टिभरा और ख़ुशहाल रहा है, लेकिन पिछले कुछ हफ़्तों से मैं सेक्स के दौरान एक्साइटेड नहीं हो पाती हूं, इसलिए सेक्सुअल रिलेशन से बचती हूं. इस कारण अक्सर चिढ़चिढ़ाहट होती है, जिसके चलते कई बार झगड़ा भी होता है. क्या मुझे अपनी सेक्सुअल डिज़ायर को बढ़ाने के लिए कोई दवा लेनी चाहिए? वैसे मैं 38 साल की स्वस्थ महिला हूं.

– कल्पना गांधी, भावनगर.

शादी के कुछ सालों बाद कई शादीशुदा जोड़ों को अपनी सेक्सुअल लाइफ में एक्साइटमेंट या आनंद की कमी महसूस होने लगती है. यह अब आम बात हो गई है. ऐसे में आप और आपके पति को एक-दूसरे को ख़ुश रखने और एक्साइटेड महसूस कराने के विभिन्न पहलुओं पर विचार करना होगा. सालों साथ रहते कपल्स के बीच सेक्सुअल एक्टिविटी इतनी मशीनी व नीरस हो जाती है कि दोनों को सब कुछ पता होता है कि क्या होनेवाला है. ऐसे में अपने रिश्ते को नए सिरे से रिवाइव करने की ज़रूरत होती है. वैसे भी सेक्स में सेक्सुअल रिलेशन के अलावा भी बहुत कुछ होता है, जिसके बारे में आप दोनों को जानना-समझना होगा.

यह भी पढ़े: सेक्स प्रॉब्लम्स- क्या मेरे प्राइवेट पार्ट्स में कुछ गड़बड़ी है?

यह भी पढ़े: सेक्स प्रॉब्लम्स- क्या सेक्स के कारण वज़न बढ़ता है?

मैं 23 साल की एम.कॉम की स्टूडेंट हूं. मेरे मन में एक डर बैठा है कि मैं शादी व अपने पति के साथ सेक्सुअल रिलेशन के लिए फिट नहीं हूं. मुझे लगता है कि मेरे प्राइवेट पार्ट्स सही साइज़ के नहीं हैं, जिससे सेक्सुअल रिलेशन में द़िक्क़तें आएंगी.

– दृष्टि भार्गव, ग्वालियर.

आपका डर निरर्थक और बेबुनियाद है. हो सकता है कि किसी क़िताब, मैगज़ीन या फिर किसी दोस्त, जिसे इसके बारे में सही जानकारी नहीं है, द्वारा आपको अधूरी और ग़लत जानकारियां मिली हों. आप स्वस्थ हैं. शादी और शादीशुदा जीवन- ये ऐसे महत्वपूर्ण विषय हैं, जिनके बारे में ग़लतफ़हमियां या किसी तरह का भ्रम रखना सही नहीं है. आपको सेक्स से जुड़े वैज्ञानिक पहलुओं के बारे में जानना होगा. साथ ही अपनेशहर के किसी अच्छे सेक्स एक्सपर्ट से सलाह-मशवरा भी ज़रूर लें.

डॉ. राजीव आनंद
सेक्सोलॉजिस्ट
([email protected])

सेक्स संबंधित अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करेंSex Problems Q&A