सेक्स प्रॉब्लम्स- सिस्ट के ऑपरेशन के बाद सेक्स में पहले जैसी संतुष्टि नहीं मिल पा रही है… (Sex Problems- I Am Not Getting Satisfied In Sex After My Cyst-Operation… )

Sex Problems

मैं 30 साल की हूं. मेरे गर्भाशय में सिस्ट था, जो ऑपरेशन द्वारा निकाल दिया गया है, लेकिन मेरी सेक्सुअल लाइफ अब पहले जैसी नहीं रही है. पता नहीं क्यों अब सेक्स में मुझे पहले जैसी संतुष्टि नहीं मिल पा रही है. कहीं इसकी वजह सिस्ट का ऑपरेशन करवाना तो नहीं है. इस संदर्भ में मैंने अपने पति से भी अब तक कोई बात नहीं की है. कृपया, उचित सलाह दें.

– माधुरी व्यास, जालना.

कई केसेस में होता है कि ऑपरेशन के बाद व्यक्ति विशेष सेक्स के प्रति उदासीन हो जाता है या फिर सेक्स में उसे संतुष्टि का अभाव होने लगता है. लेकिन आपके मामले में सिस्ट के ऑपरेशन का आपके सेक्सुअल संतुष्टि से कोई संबंध नहीं है, क्योंकि सेक्सुअल रिलेशन में वेजाइना की महत्वपूर्ण भूमिका होती है. यदि आपके वेजाइना में कोई इंफेक्शन या समस्या होती, तो आपको कोई सेक्सुअल प्रॉब्लम हो सकती थी. इसके अलावा यदि कोई जेनेटिक प्रॉब्लम भी होती है, तो सायकोलॉजिकल रूप से व्यक्ति विशेष की सेक्सुअल लाइफ प्रभावित हो सकती है. साथ ही कई बार सेक्स के बारे में सही और पूरी जानकारी न होने पर भी समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं. इन सबके बावजूद यदि मन में कोई दुविधा हो, तो किसी अच्छे सेक्सोलॉजिस्ट या फिर सायकोलॉजिस्ट से सलाह ली जा सकती है. इससे आप भविष्य में होनेवाली अन्य किसी भी तरह की परेशानियों से बच सकती हैं.

यह भी पढ़े: सेक्स प्रॉब्लम्स- मुझे अब सेक्स में ज़्यादा दिलचस्पी नहीं है (Sex Problems- I Have Lost Interest In Sex)

यह भी पढ़े: सेक्स प्रॉब्लम्स- मुझे सेक्स का कोई अनुभव नहीं है (Sex Problems- I Have No Experience In Sex)

मैं 25 साल की हूं. मेरा वैवाहिक जीवन अब तक सुखी रहा है. लेकिन कुछ दिनों से मेरे पति अल्कोहल लेने के बाद ही सेक्स की डिमांड करते हैं, जबकि मेरा मन नहीं करता. मैं उनकी मानसिकता को समझ नहीं पा रही हूं. क्या करूं?

– प्रभा जोशी, सांगली.

कई लोग नशे को सेक्स से जोड़ते हैं. उनका यह मानना है कि अल्कोहल लेने के बाद इंटरकोर्स करने से सेक्स को और भी ज़्यादा एंजॉय किया जा सकता है, जबकि इस बात में कोई सच्चाई नहीं है, बल्कि नशे की हालत में व्यक्ति विशेष की इंद्रियां शिथिल पड़ जाती हैं और उसे नींद भी आने लगती है. इसलिए यदि कोई भी व्यक्ति अल्कोहल लेने के बाद नशे में सेक्सुअल रिलेशन बनाता है, तो वो सेक्स को एंजॉय नहीं कर पाता. थकावट के कारण उसे जल्दी ही नींद आ जाती है और इस कारण पार्टनर भी असंतुष्ट रह जाता है.

Dr. Rajiv Anand

डॉ. राजीव आनंद
सेक्सोलॉजिस्ट
([email protected])

सेक्स संबंधित अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें: Sex Problems Q&A