सेक्स प्रॉब्लम्स- हमारी सेक्स लाइफ अब ख़त्म हो चुकी है… (Sex Problems- Our Sex Life Is Now Over)

Sex Problem

मेरी उम्र 38 साल है और मैं दो बच्चों की मां हूं. मेरा बड़ा बेटा 16 साल का है और बेटी 11 साल की. मेरी अक्सर इच्छा होती है कि मेरे पति मुझे प्यार से बांहों में भरें, किस करें और मेरे लोअर पार्ट को सहलाएं. लेकिन मेरे पति का मानना है कि हमारी सेक्स लाइफ अब ख़त्म हो चुकी है और हमें यह सब भूल जाना चाहिए.

– स्मिता जोशी, हिमाचल प्रदेश.

आप अपनी इच्छा को लेकर किसी भी तरह का अपराधबोध न महसूस करें. आप एक सामान्य इंसान हैं और महिलाओं की भी सेक्सुअल इच्छाएं व फैंटसीज़ होती हैं, जो पूरी तरह से सही व सामान्य बात है. 38 की उम्र इतनी अधिक नहीं होती, बेहतर होगा आपके पति यह समझें. आप एक्सपर्ट की मदद ले सकती हैं उन्हें यह समझाने के लिए या यह उत्तर उन्हें पढ़ाएं, क्योंकि अधिकतर पुरुष सेक्स को स़िर्फ शारीरिक क्रिया मानते हैं और उससे जुड़े प्यारभरे पलों को नज़रअंदाज़ करते हैं.

यह भी पढ़े: सेक्स प्रॉब्लम्स- ज़्यादा सेक्स करेंगे, तो कमज़ोर हो जाएंगे… (Sex Problems- Will I Become Weak From Having Too Much Sex…)

यह भी पढ़े: सेक्स प्रॉब्लम्स- ऐसा न करने पर पति मेरा रेप करते हैं… (Sex Problems- If I Don’t Follow His Commands, My Husband Rapes Me…)

मुझे सेक्स के समय बहुत दर्द होता है. मेरे पति को काफ़ी संघर्ष भी करना पड़ता है. मुझे लगता है मेरे वेजाइना का साइज़ बहुत ही छोटा है. 

– अंजना, उड़ीसा.

सबसे पहले तो आप स्वयं इस नतीजे पर न पहुंचें कि आपके वेजाइना का साइज़ छोटा है. न तो आप डॉक्टर हैं और न ही आपने किसी से जांच करवाई है. वेजाइना में इतना लचीलापन होता है कि वो पुरुष के ऑर्गन के साइज़ के अनुसार फैल व सिकुड़ सके. दरअसल, आप सेक्स से पहले इतनी उत्तेजित नहीं हो पातीं, जिस वजह से वेजाइना ड्राई रहती है और लुब्रिकेशन की कमी के कारण ही आप दर्द का अनुभव करती हैं. रिलैक्स हो जाएं, ख़ुद को थोड़ा समय दें. सेक्स से पहले आप दोनों प्यारभरे पल एक-दूसरे के साथ बिताएं. जल्दबाज़ी न करें.

Dr. Rajiv Anand

डॉ. राजीव आनंद
सेक्सोलॉजिस्ट
([email protected])

सेक्स संबंधित अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें: Sex Problems Q&A