सेक्स प्रॉब्लम्स- प्रेग्नेंसी के बाद क्या मैं अब सेक्स कर सकती हूं? (Sex Problems- Post-Pregnancy: Am I Ready For Sex?)

Sex Problems

मेरा बच्चा डेढ़ माह का हो गया है. मैंने प्रेग्नेंसी (Pregnancy) से पहले, प्रेग्नेंसी के दौरान और अब भी सेक्सुअल रिलेशन (Sexual Relation) के मामले में काफ़ी एहतियात बरती है. बच्चे के जन्म के बाद से अब तक मैंने सेक्सुअल रिलेशन नहीं बनाया है. मैंने सुना है कि बच्चे के जन्म के छह हफ़्ते बीत जाने पर सेक्स कर सकते हैं. क्या मैं अब सेक्स (Sex) कर सकती हूं? कृपया, मार्गदर्शन करें.

– ज्योत्सना वोरा, वापी. 

देखा जाए तो अक्सर बच्चा होने के बाद डॉक्टर छह हफ़्ते तक सेक्स न करने की सलाह देते हैं. लेकिन यह ज़रूरी नहीं कि यह बात हर महिला पर लागू हो. कुछ केसेस में मां बनी महिला की शारीरिक प्रवृत्ति पर भी बहुत कुछ निर्भर करता है. लेकिन ऐसे में इस बात का भी ख़्याल रखें कि इंफेक्शन या अन्य कोई कॉम्प्लिकेशन से बचने के लिए सेक्सुअल रिलेशन जितनी देरी से कर सकें, करें. पति-पत्नी दोनों ही थोड़ा धैर्य रखें. इस दरमियान आप चाहें, तो सेक्स करने की बजाय एक-दूसरे को सहलाना, दुलारना, भावनाओं को समझते हुए पार्टनर की पसंद-नापसंद का ख़्याल रखना आदि छोटी-छोटी बातों पर अधिक ध्यान दे सकती हैं. एक बात और, यदि आप और आपके पति मानसिक व शारीरिक तौर पर सेक्सुअल रिलेशन के लिए तैयार हैं, तो आप सेक्स कर सकती हैं.

यह भी पढ़े: सेक्स प्रॉब्लम्स- मेरे पति चाहते हैं कि मैं उनके दोस्त के साथ सेक्स करूं… (Sex Problems- My Husband Wants Me To Have Sex With His Friend…)

यह भी पढ़े: सेक्स प्रॉब्लम्स- उम्र बढ़ने के साथ-साथ मेरी सेक्स की चाह भी बढ़ती जा रही है… (Sex Problems- My Desires For Sex Is Also Increasing With Age…)

मैं 45 साल का हूं. इन दिनों सेक्सुअल रिलेशन के बाद मैंने महसूस किया है कि मेरा सीमेन पहले की तरह नहीं निकलता है यानी उसकी मात्रा बहुत कम होती है. क्या यह नॉर्मल है? कहीं मुझे कोई सेक्सुअल प्रॉब्लम तो नहीं है?

– संजीव टंडन, गुरुदासपुर.

जिस तरह उम्र बढ़ने के साथ हममें कई तरह के शारीरिक बदलाव आते हैं, उसी तरह कई लोगों की सेक्सुअल लाइफ भी प्रभावित होती है, जिसमें कुछ लोगों को सेक्स करते समय एक्साइटमेंट देरी से होने लगता है और कई बार इसी चिंता में कि एक्साइटमेंट होगा या नहीं, सीमेन कम निकलता है, इसलिए इसे लेकर परेशान होने की ज़रूरत नहीं है. यह कोई बहुत बड़ी समस्या नहीं है.

Dr. Rajiv Anand

डॉ. राजीव आनंद
सेक्सोलॉजिस्ट
([email protected])

सेक्स संबंधित अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें: Sex Problems Q&A