स्पाइस इट अप: जानें सेक्स के 20 फ़ायदे (Spice it up 20 benefits of sex)

benefits of sex

1. बेहतरीन व्यायामः क्या आपको पता है कि सेक्स एक तरह की शारीरिक एक्सरसाइज़ है. सेक्स (Benefits of sex) करने से इतनी कैलोरीज़ ख़र्च होती हैं, जिससे कोलेस्ट्रोल स्तर में सुधार आता है और ख़ून का प्रवाह बढ़ता है. 30 मिनट सेक्स करने से 85 कैलोरीज़ ख़र्च होती हैं. सप्ताह में तीन बार नियमित रूप से सेक्स करने से इतनी कैलोरीज़ ख़र्च होती हैं, जितनी कि आप एक सप्ताह सैर करके ख़त्म करते हैं. अगर पूरे वर्ष नियमित रूप से सेक्स किया जाए तो यह 75 मील जॉगिंग करने के बराबर होगा.

2. बेहतर इम्यून सिस्टमः सेक्स हमारे इम्यून सिस्टम यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए भी एक थेरेपी की तरह काम करता है. इससे रोगप्रतिरोधक क्षमता सुदृढ़ होती है और पाचन क्रिया ठीक रहती है.

3. लंबी उम्र: नियमित रूप से सेक्स करने से आयु बढ़ती है. शरीर के अंग व तंत्र बेहतर ढंग से काम करते हैं, क्योंकि सेक्स कोशिकाओं में ऑक्सीजन की आपूर्ति में वृद्धि कर विभिन्न अंगों को शरीर के अंदर उत्प्रेरित करता है. एक तरफ़ जहां सेक्स से कोलेस्ट्रोल संतुलित होता है, वहीं दूसरी ओर इससे कोलेस्ट्रोल की मात्रा भी कम हो जाती है. सप्ताह में तीन या ़ज़्यादा बार सेक्स करने से हार्टअटैक का रिस्क कम हो जाता है.

4. दर्द से राहतः अध्ययनों से यह बात सामने आईर्र्र् है कि सेक्स(Benefits of sex) से सिर व जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है. ऑर्गे़़ज़म (चरमोत्कर्ष) से पहले ऑक्सीटॉसिन हार्मोन का स्तर सामान्य स्तर से पांच गुना बढ़ जाता है, जिस वजह से एंड्रोफिन हार्मोन का स्राव होता है, जिससे सिरदर्द, माइग्रेन और आर्थराइटिस के दर्द से आराम मिलता है. दर्द की दवाईर्र्र् खाने के बजाय सेक्स का आनंद उठाएं.

5. माहवारी में कम दर्दः जिन औरतों का सेक्स जीवन सुखद होता है, उन्हें माहवारी के दौरान कम दर्द होता है. इससे औरतों को प्री-मेंस्ट्रुअल सिंड्रोम के दर्द में भी राहत मिलती है.

यह भी पढ़ें: महिलाओं के इन 6 सिग्नल्स से जानें क्या चाहती है वो?

6. तनाव से राहतः तनाव से निजात दिलाने का सेक्स(Benefits of sex) सबसे कारगर तरीक़ा है. सेक्स के बाद रिलैक्सेशन महसूस होती है.

7. प्यार बढ़नाः सेक्स पति-पत्नी के बीच की दूरी तो ख़त्म करता ही है, साथ ही मन में ख़ुशी का संचार भी करता है. मन की उदासी दूर करने में यह बहुत सहायक होता है. इससे चिड़चिड़ाहट दूर होती है और साथी का प्यार मिलने से संबंध भी प्रगा़ढ़ होते हैं. जिन युगल के सेक्स संबंध बेहतर होते हैं, वे परेशानियों का सामना भी ठीक ढंग से कर पाते हैं.

8. ऊर्जा का संचार होता हैः सेक्स के दौरान हार्मोन का स्राव होने की वजह से मन शांत रहता है और निरंतर ऊर्जा का संचार होता है. नियमित रूप से इसे करने से व्यक्ति युवा रहता है. इससे फ़िटनेस लेेवल भी बढ़ता है. इंसान अपने अंदर सारे दिन एक स्फूर्ति महसूस करता है. इसका असर उस की पूरी दिनचर्या पर पड़ता है. सेक्स से सारी थकान दूर हो जाती है और बीमारी से भी बचा जा सकता है.

9. सुखद नींदः सेक्स से ऑक्सीटॉसिन हार्मोन रिलीज़ होता है, जिससे सेक्स(Benefits of sex) के बाद नींद भी इतनी अच्छी आती है कि सोने के लिए किसी तरह की नींद की गोलियों की ज़रूरत नहीं पड़ती.

10. भरपूर आत्मविश्‍वासः सेक्स से इंसान सकारात्मक ढंग से सोचता है. उसके अंदर व्याप्त संतुष्टि का भाव आत्मविश्‍वास का संचार करता है. इससे उसके अंदर नकारात्मक विचार नहीं आते हैं.

यह भी पढ़ें: पति की इन 7 आदतों से जानें कितना प्यार करते हैं वो आपको

benefits of sex

11. वज़न घटनाः सेक्स वज़न कम करने का सबसे कारगर उपाय है. नियमित रूप से सेक्स करने से पेट नहीं बढ़ता और मांसपेशियों का तनाव कम होने से उनमें संकुचन नहींं होता. मांसपेशियों को यह टोन करता है.

12. ख़ूबसूरती में निखारः सेक्स के दौरान चूंकि हार्मोन का स्राव होता है और रक्त का प्रवाह भी सुचारु रूप से होता है, इसलिए इससे सुंदरता में निखार आता है. पूरे शरीर पर छाईर्र्र् मादकता चेहरे को एक ग्लो प्रदान करती है. उसके बाद किसी ब्यूटी प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल की ज़रूरत ही नहींं रह जाती. सेक्स के दौरान नारी के शरीर से एस्ट्रोजन नामक हार्मोन का स्राव होता है, जिससे उसके बालों में चमक और चेहरे पर रौनक आ जाती है.

13. हेल्दी स्किन: सेक्स के दौरान चूंकि एक तरह से पूरे शरीर की मसाज हो जाती है, इसलिए उस रिलैक्सेशन की वजह से किसी तरह के रैशेज़ या दाग़ शरीर पर नहीं होते.

14. प्रोस्टेट कैंसर से सुरक्षाः नियमित सेक्स करने से भविष्य में प्रोस्टेट कैंसर होने का ख़तरा कम होता है.

15. दमे/बुखार के लिए फ़ायदेमंदः सेक्स नेचुरल एंटीहीसटामाइन है. इससे बंद नाक खुल जाती है और दमे व बुखार को ठीक करने में यह मदद करता है.

यह भी पढ़ें: सफल शादी के 25+ Amazing बेनीफिट्स

16. कार्डियोवेस्कुलर में सुधारः जब नारी सेक्स के दौरान उत्तेजित होती है तो उसके ह्रदय व श्‍वास की गति बढ़ जाती है. इससे कार्डियोवेस्कुलर स्वास्थ्य में सुधार होता है.

17. वफ़ादारी: जिन युगलों के बीच सेक्स(Benefits of sex) संबंध सुखद होते हैं, वे एक-दूसरे को धोखा नहींं देते हैं. उनकी निकटता उन्हें ऐसा करने से रोकती है.

18. रक्त का प्रवाह बढ़ना: सेक्स के दौरान जब इंसान उत्तेजित होता है तो रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है. शरीर से बहने वाले ताज़े रक्त प्रवाह की आपूर्ति से हमारे अंगों को लाभ होता है. इस तरह शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिलता है.

19. मूड बननाः सेक्स एक ऐसी प्रक्रिया है, जो मूड ठीक रखती है, जिससे दिमाग़ पर अच्छा असर पड़ता है और कार्य करने की शक्ति बढ़ती है.

20. कमिटमेंट की भावनाः सेक्स ऐसा माध्यम है जो पति-पत्नी के बीच कमिटमेंट की भावना पैदा करता है. उन पलों में दोनों के बीच किसी तरह की असुरक्षा भी नहीं रहती, जिससे उनके वैवाहिक जीवन में ख़ुशी बरक़रार रहती है.

– सुमन बाजपेयी

यह भी पढ़ें: सेक्स का राशि कनेक्शनः जानें किस राशिवाले कितने रोमांटिक?