सुशांत सिंह राजपूत केस: CBI...

सुशांत सिंह राजपूत केस: CBI एक्शन में, सीबीआई की एफआईआर के बाद रिया चक्रवर्ती की मुश्किलें बढ़ीं (Sushant Singh Rajput case: CBI in Action, Registers FIR against Rhea)

एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत की मिस्ट्री बढ़ती ही जा रही है. राहत की बात ये है कि अब ये मामला सीबीआई को सौंप दिया गया है, जिसके बाद सुशांत के परिवार, फ्रेंड्स और फैंस को भरोसा हो गया है कि सुशांत के मामले में न्याय हो पाएगा. बता दें कि सुशांत से जुड़े सभी लोग और उनके फैन्स लम्बे समय से ये केस सीबीआई को सौंपने की बात कर रहे थे.

Sushant Singh Rajput case



खैर भारत सरकार की तरफ से नोटिफिकेशन पाने के बाद सीबीआई ने एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती समेत 6 लोगों के खिलाफ गुरुवार को एफआईआर दर्ज कर लिया. रिया चक्रवर्ती और पांच अन्य के खिलाफ आत्महत्या के लिए उकसाने, आपराधिक षड्यंत्र रचने, चोरी, धोखाधड़ी और धमकी देने समेत अन्य आरोपों में एफआईआर दर्ज की गई है. इससे पहले, सुशांत सिंह के पिता के. के. सिंह की शिकायत पर पटना में एफआईआर दर्ज की गई थी. बिहार पुलिस की एफआईआर के आधार पर ही सीबीआई ने केस दर्ज किया है. 

रिया पर इन 8 धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है-

Sushant Singh Rajput and Rhea


306- आत्महत्या के लिये मजबूर करना

341- गलत तरीके से बंधक बना कर रखना

348- किसी बात के लिये मजबूर करना या संपति का इस्तेमाल करना

380- चोरी

406- भरोसे को तोड़ना

506- किसी को डराना धमकाना

420- धोखाधड़ी करना

120B- साज़िश रचना

रिया के अलावा एफआईआर में छ और लोगों के नाम शामिल हैं, जिनमें इंद्रजीत चक्रवर्ती, शोविक चक्रवर्ती, रिया चक्रवर्ती, संध्या चक्रवर्ती, सैम्युअल मिरांडा, श्रुति मोदी के नाम शामिल हैं.


इन 7 मुद्दों पर सीबीआई करेगी पूछताछ

sushant singh rajput

रिया के खिलाफ सुशांत के पिता ने निम्नलिखित आरोप लगाए हैं, और सीबीआई इन्हीं 7 आरोपों के खिलाफ रिया से पूछताछ करेगी. एफआईआर में सुशांत के पिता ने ये आरोप लगाए हैं.

1. 2019 के पहले मेरे बेटे सुशांत को कोई दिमागी परेशानी नहीं थी, तो रिया के संपर्क में आने के बाद अचानक ऐसा हुआ कि सुशांत को दिमागी परेशानी रूप से अचानक परेशानी हो गई, कृपया इसकी जांच की जाए.


2. अगर इस दौरान वो मानसिक रूप से परेशान था या उसका कोई मानसिक इलाज चल रहा था, तो इस संबंध में हमसे लिखित या मौखिक परमिशन क्यों नहीं ली गई, क्योंकि अगर कोई व्यक्ति मानसिक रूप से बीमार होता है, तो उसके सारे अधिकार उसके परिवार के पास होते हैं, तो सुशांत के परिवार को इस बारे में कोई जानकारी क्यों नहीं दी गई, कृपया इस संबंध में पूरी जांच की जाए.


3. इस दौरान जिन जिन डॉक्टरों ने रिया के कहने पर सुशांत का इलाज किया, मुझे लगता है ये सारे डॉक्टर भी रिया के साथ इस सारे षड्यंत्र में शामिल थे. इस बारे में जांच की जाए कि उन्होंने मेरे बेटे का किस तरह इलाज किया और कौन कौन सी दवाएं दीं.


4. जब रिया को पता चला कि मेरे बेटे सुशांत की मानसिक हालत नाज़ुक चल रही है, तो इस स्थिति में उसका सही तरीके से इलाज न कराना, उसके इलाज से संबंधित और सारे मेडिकल डॉक्यूमेंटस साथ ले जाना, मेरे बेटे को ऐसे हालात में अकेला छोड़ देना और उससे सारे संपर्क तोड़ देना, जिसके कारण मेरे बेटे ने आत्महत्या कर ली, उसकी मौत के ज़िम्मेदार रिया, उसके परिवार और सहयोगी ही हैं, इस बात की जांच की जानी चाहिए.


5. मेरे बेटे के एक बैंक अकॉउंट स्टेटमेंट से पता चला कि मेरे बेटे के कोटक महिंद्रा बैंक के एकाउंट नम्बर 1011972591 में 17 करोड़ रुपये थे, जिसमें से पिछले एक साल में 15 करोड़ निकाले गए हैं और ऐसे एकाउंट में ट्रांसफर किया गया है, जिसका मेरे बेटे से कोई लेना देना नहीं है. मेरे बेटे के सभी एकाउंट की जांच की जाए कि इन बैंक एकाउंट या क्रेडिट कार्ड से रिया ने अपने परिवार और सहयोगियों के साथ धोखेबाजी और षड्यंत्र से ठगा है.


6. इस प्रकरण के पहले मेरे बेटे का बॉलीवुड में अच्छा-खासा नाम था, तो रिया से जुड़ने के बाद ऐसा क्या हुआ कि सुशांत को अचानक फिल्में मिलनी बंद हो गईं, इस बात की जांच की जाए.


7. मेरा बेटा केरला के कुर्ग में ऑर्गेनिक खेती का व्यवसाय करना चाहता था और इस सिलसिले में अपने दोस्त महेश के साथ केरला जाना चाहता था, जिसके लिए वो ज़मीन भी तलाश रहे थे. जब रिया को इस बात का पता चला तो उसने इस बात का विरोध किया और सुशांत को धमकी देने लगी कि मैं मीडिया में तुम्हारे इलाज के सारे पेपर हाईलाइट कर दूंगी और सबको बता दूंगी कि तुम्हारी दिमागी हालत ठीक नहीं है. साथ ही रिया ने सुशांत को अपनी पहुंच से उसका करियर बर्बाद करने की भी धमकी दी. जब सुशांत ने उसका विरोध किया, तो रिया को लगा कि सुशांत अब उसके किसी काम का नहीं रहा, तो रिया वहां से लैपटॉप, कैश, ज्वेलरी, क्रेडिट कार्ड, सुशांत के सारे मेडिकल डाक्यूमेंट्स, पिन नम्बर और पासवर्ड लेकर घर छोड़कर निकल गई, इस बात की जांच जाए.

Sushant Singh Rajput and Rhea

साथ ही सुशांत के पिता ने रिया पर ये आरोप भी लगाया है कि उन्होंने कई बार पटना से अपने बेटे सुशांत से बात करने की कोशिश की, लेकिन रिया और उसके परिवार वालों ने उनकी बात नहीं होने दी. इसके अलावा भी के.के. सिंह ने रिया से सम्बन्धित कई बातों का खुलासा एफआईआर में किया है और सीबीआई पर विश्वास जताया है कि अब उनके बेटे की मौत से सम्बंधित ज़रूरी जांच होगी और जल्द ही सच का पता चल पायेगा. फिलहाल सीबीआई एक्शन में आ गई है और रिया के खिलाफ एफआईआर दर्ज करके ज़रूरी कार्रवाई शुरू कर दी है.

Sushant Singh Rajput and Rhea



ईडी ने भी शुरू कर दी रिया के खिलाफ कार्रवाईइस दौरान सुशांत सिंह मामले में मनी लॉन्ड्रिंग के सिलसिले में जांच कर रही प्रवर्तन निदेशालय (ED) को भी कुछ अहम जानकारियां मिली हैं. ईडी के सूत्रों के मुताबिक, ईडी को सुशांत सिंह राजपूत के 4 बैंक खातों का पता चला है, जिसमें से दो बैंक खातों से रिया चक्रवर्ती को पैसे ट्रांसफर किए जाने की भी बात पता चली है. सूत्रों के मुताबिक, रिया चक्रवर्ती और उनके परिवार के पास मुंबई में प्राइम लोकेशन पर दो संपत्तियां भी हैं. ईडी ने संपत्तियों से जुड़े दस्तावेज भी मांगे हैं. ईडी ने आज रिया को पेश होने को कहा है. उनसे आज उनकी प्रॉपर्टी और और सुशांत संग लेन-देन को लेकर सवाल पूछे जा सकते हैं.

rhea chakraborty



रिया चक्रवर्ती की कॉल डिटेल्स भी आई सामने
रिया चक्रवर्ती की कॉल डिटेल्स भी सामने आई है. सुशांत के वकील विकास सिंह ने रिया की कॉल डिटेल्स को देख कई तरह के सवाल उठाए हैं. रिया की कॉल डिटेल्स से पता चलता है कि 8 तारीख से लेकर 14 तारीख के बीच रिया और सुशांत के बीच कोई बातचीत नहीं हुई थी. रिया ने सुशांत का नंबर ब्लॉक कर दिया था.

Sushant Singh Rajput



सुशांत के वकील ने ये भी कहा है कि रिया चक्रवर्ती का सुशांत की जिंदगी में काफी हस्तक्षेप था. वो पूरी तरह से सुशांत सिंह को कंट्रोल करती थी, लेकिन इसके बाद अचानक उनसे दूर हो जाना सुशांत के लिए मानसिक पीड़ा की वजह बन गई.