राजेश खन्ना-अंजू महेंद्रू: ...

राजेश खन्ना-अंजू महेंद्रू: इश्क़ की ऐसी अनसुनी दास्तान जिसमें प्यार भी था और बदला भी! (The Untold Love Story: Rajesh Khanna And Anju Mahendru)

राजेश खन्ना भारत के पहले सुपर स्टार जिन्होंने स्टारडम का मतलब ही बदल कर रख दिया था… राजेश खन्ना मात्र एक स्टार नहीं थे वो क्रेज़ थे, वो रूमानियत थे, वो हर जवाँ दिल की धड़कन थे, हर निगाह का सपना थे और ऐसे में जब उनके इश्क़ की चर्चा होती है तो सबकी ज़ुबान पर या तो उनकी को स्टार्स के लिंक अप्स की बात आती है या फिर चर्चा होती है कमसिन डिंपल से उनकी जल्दबाज़ी में की गई शादी की.
इन तमाम बातों के बीच राजेश और अंजू की इश्क़ की वो दास्तान खो सी जाती है जिसमें मोहब्बत की कशिश भी थी और शिद्दत से साथ निभाने का वादा भी. जी हां, अंजू के साथ राजेश पूरे सात साल तक लिव इन में रहे और दोनों इस रिश्ते को लेके काफ़ी गम्भीर भी थे और कमिटेड भी, पर नसीब में दोनों का जुदा होना ही लिखा था.

Rajesh Khanna And Anju Mahendru

राजेश और अंजू एक अरसे से एक दूसरे को जानते थे. वो दोनों बचपन के दोस्त थे, एक साथ पढ़ाई भी की यानी दोनों गहरे दोस्त थे फिर ये दोस्ती प्यार में तब्दील हो गई. अंजू उस समय मॉडलिंग करती थीं और वो फैशन इंडस्ट्री में जाना माना नाम थीं. राजेश भी स्ट्रगल करते करते अपना एक मुक़ाम ढूँढ रहे थे. दोनों ने स्ट्रगल के दौर में एक दूसरे को काफ़ी सपोर्ट किया. जब राजेश सुपर स्टारडम की ओर बढ़ चले तब भी दोनों के प्यार में कोई कमी नहीं आई, लेकिन शिकायतों का सिलसिला बढ़ने लगा था. अंजू सेल्फ़ डेपेंडेंट लड़की थी और काफ़ी खुले विचारों की थी पर राजेश खन्ना को ना जाने क्या चाहिए था, वो मॉडर्न लड़कियों की तरफ़ आकर्षित होते थे लेकिन घर में उन्हें टिपिकल हाउस वाइफ ही चाहिए थी.

Rajesh Khanna And Anju Mahendru

राजेश का आरोप था कि अंजू के पास उनके लिए वक़्त नहीं होता था जबकि अंजू का कहना था कि राजेश बहुत ही पुराने विचारों के थे. उनके कपड़ों पर भी बहुत ऐतराज़ होता था राजेश को. जब वो स्कर्ट पहनती तो राजेश आपत्ति जताते और जब वो साड़ी पहनती तो भी राजेश कहते कि टिपिकल भारतीय नारी क्यों दिखना चाहती हो. अंजू हमेशा असमंजस में रहतीं.

Anju Mahendru

सुनने में यह भी आया था कि राजेश अंजू से शादी करना चाहते थे लेकिन अंजू इसे टालती जा रही थीं. राजेश कहते थे कि अंजू के साथ वो समय बिताना चाहते थे लेकिन अंजू के पास वही नहीं था. अंजू पार्टी करती रहती थी और राजेश उनका इंतज़ार.
उधर अंजू राजेश की इस रोज़ की टोका टोकी से तो तंग आ ही चुकी थीं, साथ ही राजेश के ग़ुस्सैल स्वभाव से भी उनका अक्सर सामना होता था.

Anju Mahendru

राजेश की कोई फ़िल्म अगर अच्छा नहीं करती तो राजेश बेहद परेशान हो जाते थे और इसका असर दोनों के रिश्ते पर पड़ता था. धीरे धीरे इन दोनों के बीच दूरियाँ आने लगीं और दोनों के रास्ते अलग हो गए थे. इसी बीच सुना था अंजू ने क्रिकेटर गैरी सोबर्स से सगाई रचा ली थी.
राजेश और अंजू भले ही जुदा हो गए थे लेकिन राजेश इस जुदाई को पचा नहीं पा रहे थे.

Rajesh Khanna And Anju Mahendru

डिंपल का उनकी ज़िंदगी में आना एक ख़ूबसूरत ख़्वाब की तरह था लेकिन राजेश ने डिंपल से शादी अंजू से बदला लेने के लिए जल्दबाज़ी में की थी और अंजू को जलाने के लिए अपनी बारात जानबूझकर अंजू के बंगले के नीचे से निकाली थी.

Rajesh Khanna And Anju Mahendru

डिंपल और राजेश का रिश्ता भी तल्खियों भरा ही था लेकिन राजेश के अंतिम दिनों में डिंपल और अंजू दोनों ही उनके साथ थीं. ये राजेश का असाधारण व्यक्तित्व ही था कि कोई चाहकर भी उनसे नफ़रत नहीं कर पाता था. उन्होंने अपना निजी जीवन भी एक सुपर स्टार की तरह ही जिया.