सलमान खान हैं विवादों के सु...

सलमान खान हैं विवादों के सुल्तान, ये हैं सल्लू मियां की टॉप 10 कॉन्ट्रोवर्सी (Top 10 Controversies Of Bollywood Star Salman Khan)

सलमान खान और विवादों का जैसे चोली-दामन का साथ है. बॉलीवुड के सुल्तान सलमान खान अक्सर विवादों से घिरे रहते हैं. वैसे तो सलमान खान के विवादों की लिस्ट बहुत लंबी है, लेकिन हम आपको बता रहे हैं सलमान खान के टॉप 10 विवाद, जिनके कारण सलमान खान को दर्शकों की नफरत का सामना करना पड़ा और इससे उनका करियर भी प्रभावित हुआ.

Salman Khan Controversies

1) सलमान खान का काले हिरण शिकार मामले का विवाद
बॉलीवुड के दबंग सलमान खान को काले हिरण शिकार मामले में 5 साल की सजा सुनाई गई. इसके अलावा सलमान खान को चिंकारा शिकार मामले में जेल जाना पड़ा था. ये विवाद ‘हम साथ-साथ हैं’ फिल्म की शूटिंग के दौरान हुआ था. ख़बरों के अनुसार, उस समय सलमान खान, सैफ अली खान, सोनाली बेंद्रे, तब्बू और नीलम के साथ शिकार के लिए निकले थे और दो काले हिरणों को गोली मार दी थी. इस मामले में सलमान खान को जेल की हवा खानी पड़ी थी.

Salman Khan Controversies

2) सलमान खान का हिट एंड रन मामले का विवाद
हिट एंड रन केस में भी सलमान खान को जेल जाना पड़ा था. ख़बरों के अनुसार, एक टोयोटा लैंड क्रूजर कार ने मुंबई के बांद्रा इलाके में एक बेकरी के बाहर सो रहे लोगों का कुचल दिया. इस मामले में आरोप ये था कि ये गाड़ी सलमान खान चला रहे थे. इस हादसे में चार लोग घायल हुए थे और एक शख्स की मौत हो गई थी. इस मामले में पुलिस ने सलमान खान को उनके घर से गिरफ्तार किया था, लेकिन बाद में जमानत पर सल्लू मियां छूट गए थे. इस मामले में सलमान खान ने कोर्ट में कहा था कि ये हादसा जब हुआ, तब वो ड्राइविंग सीट पर नहीं बैठे थे और वो नशे में भी नहीं थे.

Salman Khan

3) सलमान खान का ऐश्वर्या राय के साथ मारपीट का विवाद
संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘हम दिल दे चुके सनम’ में साथ काम करते हुए सलमान खान और ऐश्वर्या राय करीब आ गए. लेकिन ऐश्वर्या को लेकर सलमान इतने ज्यादा पज़ेसिव हो गए थे कि वो उन पर जरूरत से ज्यादा अधिकार जमाने लगे थे. ऐश्वर्या को बात-बात पर रोकने-टोकने लगे थे. ऐश्वर्या जिस हीरो के साथ काम करती सलमान उस पर शक करने लग जाते थे. ख़बरों के अनुसार, सलमान खान एक रात ऐश्वर्या की बिल्डिंग पहुंचे, उन्होंने नशे में ऐश्वर्या का दरवाजा पीटा. ऐसा कहा जाता है कि सलमान खान ने ऐश्वर्या के साथ मारपीट भी की और उनके पिता के साथ भी बुरा व्यवहार किया. उस वक्त ये खबर भी सुर्ख़ियों में थी कि ऐश्वर्या के पिता ने सलमान के खिलाफ थाने में केस दर्ज कराया था. बात जब ऐश्वर्या के बर्दाश्त से बाहर हो गई, तो उन्होंने सलमान से रिश्ता तोड़ दिया.

यह भी देखें: रोमांटिक सीन करते समय खुद पर काबू नहीं रख पाए ये 8 बॉलीवुड स्टार, एक ने तो हद पार कर दी (8 Bollywood Actors Who Lost Control While Shooting Intimate Scenes)

Salman Khan and Aishwarya Rai

4) सलमान खान का विवेक ओबेरॉय के साथ विवाद
सलमान खान और विवेक ओबेरॉय के कोल्ड वॉर के बारे में कौन नहीं जानता. ख़बरों के अनुसार, ऐश्वर्या राय की वजह से इन दोनों के बीच झगड़ा शुरू हुआ था. विवेक ओबेरॉय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करके सलमान खान पर ये आरोप लगाया कि सलमान ने उन्हें गाली और धमकी दी. सलमान खान और विवेक ओबेरॉय का ये विवाद मीडिया में खूब सुर्ख़ियों में रहा. उन दिनों विवेक ओबेरॉय और ऐश्वर्या के अफेयर की ख़बरें भी सुर्ख़ियों में थी. बाद में विवेक ओबेरॉय ने सलमान खान से माफी मांगी, ताकि उनके बीच का कोल्ड वॉर खत्म हो जाए, लेकिन ऐसा हुआ नहीं. सलमान खान ने विवेक ओबेरॉय को माफ नहीं किया. कई बॉलीवुड एक्सपर्ट्स का मानना है कि सलमान खान से पंगा लेने के कारण बॉलीवुड में विवेक ओबेरॉय का करियर बन नहीं पाया.

Salman Khan

5) सलमान खान का अरिजीत सिंह के साथ विवाद
जब सलमान खान एक अवॉर्ड फंक्शन की मेजबानी कर रहे थे, तब सिंगर अरिजीत सिंह को अवॉर्ड लेने स्टेज पर बुलाया गया था. जब सलमान ने मंच पर अपनी नींद के बारे में मजाक किया, तो अरिजीत ने कहा, “सर सुला दिया आपने.” यह सुनकर सलमान खान बहुत चिढ़ गए थे. उसके बाद से सलमान खान ने कई बार अरिजीत सिंह को अपना गुस्सा दिखाया. जब सलमान की फिल्म सुल्तान रिलीज़ हुई, तो उसमें एक गीत जग घूमिया बहुत लोकप्रिय हुआ था. इस गीत का एक वर्जन अरिजीत सिंह ने भी गाया था. सलमान खान ने फिल्म के इस गाने में अरिजीत सिंह का वर्जन न रखने का फैसला किया, जबकि अरिजीत सिंह ने सलमान खान से रिक्वेस्ट की कि वे उस गाने को अपने सोशल हैंडल से न हटाएं. कई लोगों का ये भी मानना है कि अरिजीत सिंह को इंडस्ट्री में ज्यादा काम न मिलने की वजह सलमान खान हैं.

Salman Khan

6) सलमान खान का सोनू निगम के साथ विवाद
कुछ समय पहले बॉलीवुड सिंगर सोनू निगम ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर करके बिना किसी का नाम लिए सलमान खान की दादागिरी पर ऊंगली उठाई थी. सोनू निगम ने कहा कि मैंने उनकी दादागिरी झेली है, और नए सिंगर्स भी झेल रहे हैं. अपने वीडियो में सोनू निगम ने अरिजीत सिंह का उदाहरण भी दिया कि किस तरह सलमान ने उन्हें परेशान किया.

यह भी देखें: 10 बॉलीवुड स्टार्स जिन्हें सीरियस क्राइम के लिए जेल जाना पड़ा (10 Bollywood Stars Who Went To Jail For Serious Crimes)

Salman Khan

7) सलमान खान का शाहरुख खान के साथ विवाद
हालांकि अब सलमान और शाहरूख अच्छे दोस्त हैं, लेकिन एक समय ऐसा भी था, जब ये दोनों एक-दूसरे को देखना भी पसंद नहीं करते थे. सलमान खान और शाहरुख खान के बीच विवाद की शुरुआत कटरीना कैफ की बर्थडे पार्टी में हुई थी. ख़बरों के अनुसार, पार्टी में शाहरूख खान ने सलमान खान को ऐश्वर्या राय के नाम से चिढ़ाया था. इस बात पर सलमान खान इतना भड़क गए कि उन्होंने शाहरुख़ खान को सबके सामने सुना दिया था. इस घटना के बाद कई सालों तक इन दोनों के बीच दूरी बनी रही. फिर एक बार इफ्तार पार्टी में सलमान खान ने शाहरुख खान को गले लगाकर उनसे फिर से दोस्ती कर ली. अब दोनों के बीच सब ठीक है.

Salman Khan and Shahrukh Khan

8) सलमान खान का रणबीर कपूर के साथ विवाद
रणबीर कपूर और सलमान खान के बीच दुश्मनी के खबरें कई बार सामने आई हैं. खबरों के अनुसार, रणबीर कपूर की वजह ही सलमान और कटरीना का ब्रेकअप हुआ. बहुत पहले एक बार सलमान खान ने रणबीर कपूर को थप्पड़ मार दिया था, जिसके कारण सलमान खान के पिता सलीम खान को कपूर फैमिली से माफ़ी मांगनी पड़ी थी. ये उस समय की बात है जब रणबीर कपूर ने बॉलीवुड में एंट्री नहीं की थी. उस दौरान रणबीर और सलमान की एक रेस्टॉरेंट में पार्टी करने गए थे. दोनों में किसी बात को लेकर बहस शुरू हो गई और ये बहस इतनी आगे बढ़ गई कि सलमान गुस्से में रणबीर के मुंह पर सबके सामने थप्पड़ मार दिया. सलमान खान की इस हरकत पर उनके पिता सलीम खान को शर्मिंदगी महसूस हुई और उन्होंने ऋषि कपूर के घर जाकर सलमान की हरकत के लिए माफी मांगी.

Salman Khan and Ranbir

9) सलमान खान का अभिनव कश्यप के साथ विवाद
2010 में ‘दबंग’ फिल्म के दौरान अभिनव कश्यप ने सलमान खान पर आरोप लगाया था कि उनकी वजह से उनकी पूरी फैमिली बर्बाद हो गई. सुशांत की मौत के बाद भी अभिनव ने एक लंबी पोस्ट लिखकर सलमान खान एंड फैमिली के खिलाफ जमकर भड़ास निकाली, अपनी पोस्ट में उन्होंने लिखा, “सलमान खान का परिवार जहरीले सांप का सिर है. किसी को भी डराने के लिए वे अवैध धन, राजनीतिक रसूख और अंडरवर्ल्ड कनेक्शन के मिश्रण का इस्तेमाल बेहद चतुराई के साथ करते हैं. दबंग के बाद अरबाज खान ने श्रीअष्टविनायक फिल्म्स के प्रमुख राज मेहता को फोन करके मेरे दूसरे प्रोजेक्ट को रुकवा दिया. साइनिंग अमाउंट लौटाने के बाद मैं वायकॉम पिक्चर्स के साथ जुड़ा, लेकिन वहां भी उन्होंने यही किया और मुझे 7 करोड़ का अपना साइनिंग अमाउंट भी 90 लाख ब्याज के साथ वापस करना पड़ा. इसके बाद रिलायंस एंटरटेनमेंट ने मुझे बचा लिया और हमने अपनी फिल्म ‘बेशरम’ के लिए साझेदारी की, लेकिन यहां भी सलमान और उनके परिवार ने फिल्म को रुकवाने की पूरी कोशिश की. अगले कुछ सालों में मेरे सभी प्रोजेक्ट्स को रुकवा दिया गया और मुझे लगातार जान से मारने की और परिवार के सदस्यों को रेप करने की धमकियां दी गईं. इसकी वजह से मेरा मानसिक स्वास्थ्य बुरी तरह प्रभावित हुआ और मेरा तलाक तक हो गया. इसके बाद साल 2017 में जब मैंने पुलिस में शिकायत दर्ज करने की कोशिश तो उन्होंने रिपोर्ट लिखने से मना कर दिया.”

यह भी देखें: Childhood Pictures: बचपन में भी क्यूट दिखते थे ये बॉलीवुड स्टार (Childhood Pictures: Throwback Photos Of Bollywood Celebrities)

Salman Khan

10) सलमान खान का अनुराग कश्यप के साथ विवाद
कई लोग ये बात नहीं जानते कि सलमान की फिल्म ‘तेरे नाम’ पहले अनुराग कश्यप डायरेक्ट करने वाले थे. यूपी का किरदार होने के कारण अनुराग कश्यप ने सलमान को चेस्ट पर बाल उगाने के लिए कहा, ताकि राधे का कैरेक्टर रियल लगे. उस समय तो सलमान ने कुछ नहीं कहा, लेकिन दूसरे दिन प्रोड्सर ने अनुराग को ऑफिस बुलाया और उन तरफ बॉटल फेंककर कहा कि अभी तुम डाइरेक्टर बने भी नहीं और सलमान को सिखाने लगे. इसके बाद अनुराग को रिप्लेस करके सतीश कौशिक को ये फिल्म दे दी गई.

सलमान खान के विवादों के बारे में आपका क्या कहना है हमें कमेंट करके जरूर बताएं.