टॉप 10 टिप्स ऑनलाइन रोमांस स्कैम से बचने के (Top 10 Tips To Protect Yourself Against Online Romance Scams)

एक ओर जहां रोज़मर्रा की ज़िंदगी में इंटरनेट (Internet) का उपयोग तेज़ी से बढ़ता जा रहा है, वहीं दूसरी ओर इंटरनेट पर धोखाधड़ी और जालसाजी के मामले भी तेज़ी से बढ़ते जा रहे हैं. कुछ धोखाबाज़ किस्म के लोग अपना फ़ायदा कमाने के चक्कर में इंटरनेट के द्वारा डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और ई बैंकिंग जैसी तकनीक के द्वारा लोेगों को आर्थिक नुक़सान पहुंचा रहे हैं. हम यहां ऐसे कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें ध्यान में रखकर आप ऑनलाइन स्कैम (Online Scams) से बच सकते हैं.

Online Romance Scams

आज भारत में करोड़ों लोग ऑनलाइन रोमांस स्कैम के शिकार हो रहे हैं. देखा गया है कि इनमें से केवल 10 या 20% मामलों में ही ऑनलाइन स्कैम की शिकायत पुलिस के साइबर क्राइम सेल में की जाती है, जबकि इनकी वास्तविक संख्या इससे कहीं अधिक है. वैसे तो इन मामलों में रकम वापसी की संभावना बहुत कम होती है, लेकिन फिर भी कुछ बातों को ध्यान में रख आप ऑनलाइन रोमांस स्कैम से बच सकते हैं.

1. फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करने से पहले यह सुनिश्‍चत करें

यदि कोई व्यक्ति यह दावा करता है कि वह आपका (म्युचुअल) दोस्त है, तो पहले यह तय करें कि वह सच बोल रहा है या नहीं. ऐसा व्यक्ति, जिसके बहुत कम फ्रैंड्स हैं और इंटरनेट पर उसके व्यक्तिगत फोटोज़ ही है, तो सावधान हो जाएं. यह भी हो सकता है कि उसने नया-नया सोशल मीडिया अकाउंट खोला हो. यह भी हो सकता है कि वे फ्रॉड हो. अत: फ्रैंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करने से पहले अपने अन्य दोस्तों से उसके बारे में सारी जानकारी हासिल कर लें.

2. बातचीत हमेशा डेटिंग साइट पर ही करें

यदि किसी व्यक्ति से आप डेटिंग साइट पर हाल ही में मिले हो और वह व्यक्तिइस चैट साइट को छोड़कर किसी अन्य मैसेज़िंग प्लेटफार्म पर जाना चाहता है, तो सावधान हो जाएं. आप ऐसा करने की ग़लती न करें. वह फ्रॉड भी हो सकता है.

3. ऑनलाइन फ्रेंड के फोटोज़ चेक करें

फ्री सर्च इंजन में जाकर सर्च करके देखें कि क्या इस व्यक्ति के फोटोज़ कहीं दूसरी जगह भी दिखाई दे रहे हैं. इसके लिए सबसे पहले सर्च बॉक्स में जाकर कैमरा आइकॉन पर क्लिक करें. पिक्चर अपलोड करें. सर्च इंजन आपको बताएगा कि यह पिक्चर ऑनलाइन दूसरी जगहों पर कहां-कहां पोस्ट की गई है. इसके अतिरिक्त आप यह भी देख सकते हैं कि क्या यह पिक्चर अलग नाम से पोस्ट की गई है या स्कैम में रिपोर्ट की गई है.

4. ऑनलाइन फ्रेंड की कही बातों की जांच पड़ताल करें

सर्च इंजन की सहायता से ऑनलाइन फ्रेंड द्वारा, उसके बारे में कही गई हर बात की जांच करें. रिकॉर्ड्स चैक करें, क्योंकि आजकल शादी और तलाक नेट पर रिकॉर्ड किए जाते हैं. इसी तरह से क्रिमिनल रिकॉर्ड्स भी होते हैं. थोड़ा-सा अतिरिक्त समय सर्च इंजन पर बिताकर आप आनेवाली परेशानी से बच सकती हैं.

5. टैक्स्ट मैसेज जांचें

रोमांस स्कैमर्स हमेशा बने-बनाए मैसेज ही फॉरवर्ड करते हैं. यदि आपको लग रहा है कि आपको धोखा दिया जा रहा है, तो अच्छी तरह से इसकी जांच-पड़ताल करें. इसके लिए ऑनलाइन फ्रेंड के मैसेेज कॉपी करें और ऑनलाइन सर्च करें. यदि आपको वैसा ही या उससे मिलता-जुलता मैसेज दूसरे लिंक पर मिले, तो सतर्क हो जाएं.

यह भी पढ़ें: प्रियंका चोपड़ा का फेमिनिस्ट डेटिंग ऐप-बम्बल: क्या है ख़ास? (Smart Features Of Priyanka Chopra’s Dating App Bumble)

Online Romance Scams
6. ऑनलाइन फ्रेंड से वीडियो चैट करें

सुरक्षित रहने का सबसे अच्छा तरीक़ा है कि अपने ऑनलाइन फ्रेंड को वीडियो चैट के लिए आमंत्रित करें. स्कैमर्स कभी भी आमने-सामने बात नहीं करते, ना ही कभी अपना चेहरा दिखाना चाहते हैं.

7. फोटो के बैक राउंड की पड़ताल करें

कई बार आपके ऑनलाइन फ्रेंड कहते हैं कि यह फोटो लंदन या दुबई में क्लिक की गई है, लेकिन उसका बैक राउंड भारत या अन्य जगह का दिख रहा है, तो सतर्क हो जाएं, अगर आप बैक राउंड पहचान नहीं पा रही है, तो वेबसाइड की मदद से जानकारी हासिल कर सकते हैं, लेकिन ऐसा करना थोड़ा कठिन होता है.

8. ईमेल चेक करें

हर कंप्युटर, स्मार्ट फोन या टेबलेट जहां से ईमेल भेजा गया है, उसका एक आईपी ऐड्रेस होता है, जिससे उस जगह, राज्या या देश का पता चलता है. हर ईमेल का हेडर होता है, जो भेजे गए ईमेल के उपकरण का आईपी ऐड्रेस बताता है. आप हेडर ढूंढ़कर उसका विश्‍लेषण कर सकते हैं और सेंडर का पता लगा सकते हैं.

9. रुपये मांगनेवालों से हो जाएं सावधान

कई बार दोस्ती हो जाने के बार पर रुपयों की मांग की जाती है. यह भी देखा गया है कि कुछ फ्रॉड किस्म के लोग फौजी और सैनिकों के फोटोज़ अपलोड करके देशभक्तिकी दुहाई देते हैं और स्कैमर्स कोई भी भावनात्मक कारण बताकर पैसे ऐंठने की कोशिश करते हैं. जब भी कोई रुपयों की बात करें, तो सावधान हो जाएं. उनके जाल में फंसकर पैसे देने की ग़लती न करें.

10. रिपोर्ट करें

यदि आपको लग रहा है कि आप रोमांस स्कैम के शिकार हो रहे हैं, तुरंत पुलिस के साइबर क्राइम सेल में शिकायत दर्ज़ कराएं. भले ही आपको आर्थिक नुक़सान ना हुआ हो, परंतु याद रखें शक़ की बिना पर भी आप शिकायत दर्ज़ करा सकते हैं और अन्य लोगों को स्कैम या फ्रॉड का शिकार होने से बचा सकते हैं. यदि आप किसी स्कैम में फंस गए हैं, तो सबसे पहले अपने बैंक अकांउट, क्रेडिट या डेबिट कार्ड को ब्लॉक कराएं.

– डॉ. सुषमा श्रीराव

यह भी पढ़ें:  9 बेस्ट वेट लॉस ऐप्स (9 Best Weight Loss Apps)

यह भी पढ़ें: पासवर्ड सिलेक्ट करते समय न करें ये ग़लतियां (Avoid These Password Selection Mistakes)