नेपोटिज़्म पर करारा जवाब देन...

नेपोटिज़्म पर करारा जवाब देनेवाले एमसी शेर सिद्धांत चतुर्वेदी के बारे में नहीं जानते होंगे ये बातें (Unknown Facts About Talented Actor Siddhant Chaturvedi)

गली बॉय में एमसी शेर का किरदार निभानेवाले टैलेंटेड एक्टर सिद्धांत चतुर्वेदी देश के युवाओं में काफ़ी पॉप्युलर हैं. इस फ़िल्म के बाद सिद्धांत रातोंरात स्टार बन गए. हालांकि बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाने के लिए सिद्धांत ने काफ़ी स्ट्रगल किया है और वह उनकी अदाकारी में साफ़ झलकता भी है. सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या के बाद देश में एक बार फिर नेपोटिज़्म यानी बॉलीवुड में चल रहे भाई-भतीजावाद पर बहस छिड़ गई है. नेपोटिज़्म के मुद्दे पर एक टॉक शो में सिद्धांत चतुर्वेदी ने अनन्या पांडेय की बात पर करारा जवाब दिया था, जिसके बाद सिद्धांत का जवाब काफ़ी वायरल हुआ था. बेबाक सिद्धांत से जुड़ी ऐसी ही कुछ बातों के बारे में आइए जानते हैं.

Siddhant Chaturvedi

सिद्धांत चतुर्वेदी का जन्म 29 अप्रैल 1993 को बलिया, उत्तर प्रदेश में हुआ था. महज़ 5 साल की उम्र में ही सिद्धांत बलिया से मुंबई आ गए थे.

उनके पिता एक चार्टेड अकाउंटेंट हैं, जबकि मां होममेकर हैं. सिद्धांत बड़े होकर चार्टेड अकाउंटेंट ही बनना चाहते थे और इसीलिए उन्होंने मुंबई के मीठीबाई कॉलेज से पढ़ाई की. पर उन्हें एक्टिंग का भी शौक था, इसलिए कॉलेज के प्ले में शौकिया ऐक्टिंग भी किया करते थे.

Siddhant Chaturvedi

सीए की आर्टिकलशिप के दौरान सिद्धांत ने कुछ अलग करने के इरादे से 2013 में टाइम्स ऑफ इंडिया के फ्रेश फेस कॉन्टेस्ट में हिस्सा लिया और कॉन्टेस्ट जीतकर 2013 के फ्रेश फेस बने. 14 जून को सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या की खबर के बाद सिद्धांत ने फ्रेश फेस वाली फ़ोटो सोशल मीडिया पर शेयर की, जिसमें सुशांत सिंह राजपूत मौजूद हैं. दरअसल, सुशांत सिंह राजपूत उस कॉन्टेस्ट के जज थे. सिद्धांत ने लिखा कि यह फोटो मेरे लिए बहुत ख़ास है. सोचा था अगली बार जब मिलेंगे, तब आपको यह फोटो दिखाकर पूछूंगा कि आपको याद है, मैं वही लड़का हूं. यहीं से मेरा सफ़र शुरू हुआ था और आप उसमें हमेशा रहेंगे भाई.

अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत सिद्धांत ने 2016 में वेब शो ‘लाइफ सही है’ से की थी. 4 रूममेट्स की कहानी पर बने इस शो में सिद्धांत ने साहिल हुड्डा का किरदार निभाया था.

साल 2017-2019 तक वेब सिरीज़ ‘इनसाइड एज’ में उन्होंने प्रशांत कनौजिया का किरदार निभाया, जिसे लोगों ने काफ़ी पसंद किया. यह शो आईपीएल से प्रेरित था.

सिद्धांत की बॉलीवुड एंट्री की कहानी भी काफ़ी मज़ेदार है. दरअसल गली बॉय फ़िल्म की डायरेक्टर-प्रोड्यूसर ज़ोया अख्तर ने सिद्धांत को इनसाइड एज की सक्सेस पार्टी में डांस करते देखा और उनसे बात की.

Siddhant Chaturvedi

एक इंटरव्यू में सिद्धांत ने बताया था कि पार्टी में ज़ोया मेरे पास आईं और मेरा नाम पूछा. उन्होंने बताया कि वो एक फ़िल्म बना रही हैं गली बॉय. ज़ोया ने सिद्धांत से पूछा कि क्या वो इस फ़िल्म के लिए ऑडिशन दे चुके हैं, तो उन्होंने ना में जवाब दिया. ज़ोया ने उन्हें ऑडिशन के लिए बुलाया और कोई रैप सॉन्ग याद करने के लिए कहा.

सिद्धांत बताते हैं कि उस रात वो सोए नहीं. मुम्बई के फेमस रैपर्स डिवाइन और नाज़ी के रैप सॉन्ग्स देखकर वो हैरान रह गए. उनके टैलेंट को देखकर सिद्धांत बेहद एक्साइटेड हो गए थे, पर उन्हें यह भी समझ में आया कि उनका स्ट्रगल और इन रैपर्स के स्ट्रगल में ज़्यादा अंतर नहीं है. सिद्धांत ने रातभर जागकर किसी और गाना याद करने की बजाय ख़ुद का गाना बनाया और ऑडिशन दिया.

Siddhant Chaturvedi

अगले दिन ज़ोया अख्तर का फ़ोन आता है कि उन्हें ऑडिशन बहुत पसंद आया और वो फ़िल्म की स्क्रिप्ट उन्हें भेज रही हैं. अगर स्क्रिप्ट अच्छी लगे, तो वो उनके साथ फ़िल्म करना चाहती हैं. सिद्धांत को एमसी शेर का किरदार मिला, जिसने उन्हें घर-घर में पहचान दिल दी.

एक टॉक शो पर सिद्धांत चतुर्वेदी समेत कई यंगस्टर्स को बुलाया गया था, जहां अनन्या पांडे ने नेपोटिज़्म के सवाल पर अपना पक्ष रखा था. अनन्या पांडेय ने कहा था कि मेरे पापा ऐक्टर हैं, इसका यह मतलब नहीं कि मैं एक्टर न बनूं. मैं बचपन से ही एक्टर बनना चाहती थी. मेरे पापा ने कभी कोई धर्मा प्रोडक्शन की फ़िल्म नहीं की और न ही वो कभी कॉफी विद करण पर गए हैं, तो हर किसी का अपना स्ट्रगल होता है, अपनी कहानी होती है. इस पर सिद्धांत चतुर्वेदी ने करारा जवाब देते हुए कहा था कि बस फ़र्क इतना है कि जहां से इनका स्ट्रगल शुरू होता है, वहीं हमारे सपने पूरे हो जाते हैं. सिद्धांत का यह जवाब इंटरनेट पर काफ़ी वायरल हुआ था. और अनन्या पांडेय को लोगों ने काफ़ी ट्रोल भी किया था.

Siddhant Chaturvedi

फ़िल्म गली बॉय के लिए सिद्धांत को फिल्मफेयर बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का अवॉर्ड भी मिला. फिलहाल सिद्धांत अपनी आनेवाली फ़िल्म बंटी और बबली 2 की तैयारियों में लगे हैं. साथ ही उनके पास एक और प्रोजेक्ट है, जिसमें वो दीपिका पादुकोण के साथ नज़र आएंगे.

सिद्धांत की राइटिंग स्किल भी बहुत अच्छी है. हाल ही में उन्होंने अपने सोशल मीडिया से अपना पहला म्यूज़िक वीडियो ‘धूप’ रिलीज़ किया. इस वीडियो की सबसे दिलचस्प बात है कि इसे सिद्धांत ने पापा ने शूट किया है, जो पेशे से सीए हैं. धूप की पंक्तियां भी बेहद ख़ूबसूरत हैं.

यह भी पढ़ें: आज भी अंकिता के घर के नेमप्लेट पर है सुशांत का नाम, सुशांत को भी था अंकिता से ब्रेकअप का पछतावा (Ankita still hasn’t ‘removed his name from nameplate’ of her house: Sushant too Regretted Breaking-Up With Ankita)