वेट लॉस टिप ऑफ द डे: 10 फैट बर्निंग फूड्स फॉर वेट लॉस (Weight Loss Tip Of The Day: 10 Fat Burning Foods For Weight Loss)

Weight Loss Tips

वज़न घटाने (Weight Loss) के लिए केवल एक्सरसाइज़ और डायटिंग करना ही कॉफी नहीं है, बल्कि उससे भी ज़रूरी बात है कि वेट लॅास डायट (Weight Loss Diet) के दौरान आप कितनी कैलोरी का सेवन कर रहे हैं. आप द्वारा खाया जानेवाला भोजन पोषक तत्वों से पूर्ण होना चाहिए, ताकि वज़न कम करने के दौरान आपका पेट भरा रहे. हम यहां पर ऐसे ही फैट बर्निंग फूड के बारे में बता रहें, जो वज़न कम करने में आपकी मदद करेंगे.

1. ब्राउन राइस

Brown Rice

इसमें क्रोनियम प्रचुर मात्रा में होता है, जो शरीर में नियमित रूप से शक्कर की मात्रा को नियंत्रित करता है. इसके अलावा इसमें और भी बहुत पोषक तत्व होते हैं, जो वज़न घटाने में मदद करते हैं.

2. योगर्ट

yogurt

पौष्टिकता से भरपूर योगर्ट को खाने से वज़न कम होता है. इसलिए वेट लॉस के लिए इसे बेस्ट फूड माना जाता है. अध्ययनों से यह बात सिद्ध हुई है कि हाई प्रोटीन डेयरी प्रोडक्ट्स फैट्स को बढ़ा सकते हैं, जिसके बाद आपको हैवी वर्कआउट करना पड़ सकता है. योगर्ट पेट के लिए फ़ायदेमंद होता है, साथ पेट संबंधी अनेक बीमारियों को दूर करने में मदद करता है.

3. साबूत लाल मिर्च

Red chilly

इसमें ऐसे ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर में सेल्स को डेमैज होने से बचाते हैं और वज़न को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. अगर आप अपना वज़न कम करना चाहते हैं, तो साबूत लाल मिर्च को अपनी डायट में ज़रूर शामिल करें.

4. एप्पल साइडर विनेगर

Apple cider vinegar

इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व स्वास्थ्य संबंधी अनेक बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं. यह डायबिटीज़ से पीड़ित लोगों की भूख को कम करने, उनमें इंसुलिन के लेवल को नियंत्रित करने और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है.

5. ग्रीन टी

Green tea

 अध्ययनों से यह बात साबित हुई है कि ग्रीन टी में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो वज़न कम करने में मदद करते हैं. इसके अलावा यह हृदय रोग और कैंसर के होने की ख़तरे को कम करती है. अगर आप अपनी बॉडी को टोन करना चाहते हैं, तो ग्रीन टी पीएं.

और भी पढ़ें: वेट लॉस टिप ऑफ द डे: 5 देसी स्नैक्स फॉर वेट लॉस (Weight Loss Tip Of The Day: 5 Desi Snacks For Weight Loss)

6. कोकोनट ऑयल

Coconut oil

इसके बहुत हेल्थ बेनिफिट्स हैं. यह तेल मेटाबॉलिज़्म को तेज़ करता है. इसमें भूख को दबाने और फैट्स को बर्न करनेवाले तत्व होते हैं.

7. अंडा

eggs

दिल की अच्छी सेहत के लिए अंडा बहुत फ़ायदेमंद है. एग योक (अंडे का पीला भाग) में हाई कोलेस्ट्रॉल होने के कारण अधिकतर लोग इसे खाना पसंद नहीं करते, लेकिन व्हाइट एग (अंडे की स़फेदी) दिल को अनेक बीमारियों से बचाता है. साथ ही यह वेट लॉस करने में भी मदद करता है. अंडे को खाने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती और जंक फूड के प्रति लगनेवाली क्रेविंग को भी शांत करता है.

8. कॉफी

Coffee

ज़्यादातर लोग कॉफी में कैफीन की मात्रा अधिक होने के कारण इसका सेवन कम करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स फैट बर्न करने में मदद करते हैं, जिससे वज़न कम होता है. इसके अलावा कॉफी बिगड़े हुए मूड को सुधारने में मदद करता है और एकाग्रता के स्तर को बढ़ाता है.

9.फैटी फिश: फैश फिश, जैसे- सालमन, ट्यूना और मैकरेल वज़न घटाने के लिए बेस्ट फूड है. इनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है,जो हार्ट संबंधी बीमारियों के होने की संभावना को कम करते हैं. मांसपेशियों के निर्माण के लिए भी ये फैटी फिश बेस्ट फूड है.

10. ऑलिव ऑयल

Olive oil

वज़न कम करने के लिए अधिकतर लोग खाने में ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करते हैं. ऑलिव ऑयल में ओमेगा 3 फैटी एसिड होते है, जो वज़न को नियंत्रित करता है.

और भी पढ़ें: वेट लॉस टिप ऑफ द डे: 9 प्रोटीन रिच वेजीटेबल्स फॉर वेट लॉस (Weight Loss Tip Of The Day: 9 Protein Rich Vegetable For Weight Loss)

 – देवांश शर्मा