वेट लॉस टिप ऑफ द डे: 8 हेल्दी स्नैक्स फॉर वेट लॉस (Weight Loss Tip Of The Day: 8 Healthy Snacks For Weight Loss)

Weight Loss Tips

वज़न कम (Weight Loss) करना एक बहुत मुश्किल काम है, विशेष रूप से ऐसे लोगों के लिए जो अनहेल्दी फूड (Unhealthy Food) खाने से अपनेआप को रोक नहीं पाते हैं. ऐसी स्थिति में स्नैक्स बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. वेट लॉस के दौरान हेल्दी (Healthy) व पौष्टिक स्नैक्स (Nutritious Snacks) खाने से पेट भरा रहता है और लंबे समय तक भूख नहीं लगती. हम आपको यहां पर ऐसे ही कुछ हेल्दी स्नैक्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप वेट लॉस में खा सकते हैं.

1. एप्पल एंड पीनट बटर

Apple and peanut butter

 

हाई फाइबर से भरपूर सेब को वेट लॉस के लिए बेस्ट फूड माना जाता है. सेब और पीनट बटर का कॉम्बीनेशन बहुत हेल्दी स्नैक्स है. पीनट बटर में कैलोरी और वसा बहुत अधिक मात्रा में होता है. लेकिन आपको फ्रिक करने की ज़रूरत नहीं है. क्योंकि पीनट बटर को कम शक्करवाले चीज़ों के साथ खा सकते हैं.

2. रोस्टेड चिकपीज़

Roasted chickpeas

काबुली चने में बहुत अधिक प्रोटीन और हाई कार्बोहाइड्रेट होता है, लेकिन कैलोरी बहुत कम होती है. इसे अकुंरित करके भी खा सकते हैं. या उबले चनों में ऑलिव ऑयल और नमक मिलाकर खा सकते हैं.

3. स्मूदी:

smoothie

वेट लॉस के दौरान स्मूदी का मतलब हरी सब्ज़ियों से बने स्मूदी से हैं. वेट लॉस के लिए वह बेस्ट ऑप्शन है. स्मूदी में अन्य चीज़ें, जैसे- पालक, फ्रोजन मैंगो, दूध और अलसी मिलाकर इसे और हेल्दी और पौष्टिक बना सकते हैं.

4. नट्स:

Nuts

वेट लॉस के दौरान मिक्स नट्स आइडियल स्नैक्स है, विशेेष रूप से बादाम. वज़न कम करके के दौरान बादाम और अनार परफेक्ट स्नैक्स है. अनार में विटामिन बी, सी और के होने के साथ-साथ अन्य बहुत एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं. इसमें मिश्रित पानी और फाइबर त्वचा को हाइड्रेट करता है और खाने की क्रेविंग को शांत करता है.

और भी पढ़ें:  वेट लॉस टिप ऑफ द डे: 9 प्रोटीन रिच वेजीटेबल्स फॉर वेट लॉस (Weight Loss Tip Of The Day: 9 Protein Rich Vegetable For Weight Loss)

5. बेक्ड स्वीट पोटैटो

Baked Sweet Potatoes

 वॉटर और फाइबर से रिच और लो कैलोरी होने के कारण ही स्वीट पोटैटो को वेट लॉस के लिए सुपर फूड माना जाता है. अगर आप स्वीट पोटैटो को वज़न घटाने के उद्देश्य से खा रहे हैं, तो इसमें नट्स और सीड्स भी मिला सकते हैं.

6. पनीर और रसबेरी

लो कैलोरी और लो कार्ब होने के कारण पनीर खाने से तेज़ी से वज़न कम होता है. अगर वेट लॉस में अधिक फाइबर खाना चाहते हैं, तो पनीर के साथ फ्रेश रसबेरी खाएं.

7. ओट्मील विद सिनेमॉम

Oatmeal

यदि आप वेट लॉस डायट को फॉलो कर रहे हैं, तो ओटमील आपके लिए बेस्ट चॉइस है. यह बीटा ग्लूकन से भरपूर होता है. यह घुलनशील फाइबर है, जो भूख को कम करता है. इसे दूध में पकाकर खा सकते हैं. और टेस्टी बनाने के लिए इसमें ताज़े फल भी मिला सकते हैं.

8. पिस्ता

pista

 

यह लो कैलोरीवाला यह स्नैक्स प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है. ये ग्रीन नट्स मेटाबॉलिज़्म को तेज़ करता है और डायबिटीज़ में भी फ़ायदेमंद होता है. इसमें मौजूद हेल्दी फैट्स तृप्ति के स्तर को बढ़ाता है और भूख को कम करता है.

और भी पढ़ें: वेट लॉस टिप ऑफ द डे: 5 देसी स्नैक्स फॉर वेट लॉस (Weight Loss Tip Of The Day: 5 Desi Snacks For Weight Loss)

– देवांश शर्मा