जानें किस वक़्त क्या खाएं? (What are the best times to Eat Food?)

कहते हैं हेल्थ इज़ वेल्थ यानी सेहत ही दुनिया का सबसे अनमोल खज़ाना है. सेहत अच्छी हो तो दिल, दिमाग़ और शरीर हरदम एनर्जी से भरपूर रहते हैं. हालांकि अच्छी हेल्थ के पीछे शारीरिक गतिविधियों और हेल्दी डायट का महत्वपूर्ण योगदान होता है, लेकिन यहां उससे भी ज़रूरी और ध्यान देने वाली बात यह है कि आप किस वक़्त पर कौन-सा आहार लेते हैं? क्योंकि हर चीज़ को खाने का एक सही समय होता है. सही समय पर सही चीज़ों का सेवन स्वास्थ्य के लिए फ़ायदेमंद होता है, जबकि ग़लत समय पर खाई गई चीज़ें शरीर को नुक़सान पहुंचाती हैं. चलिए जानते हैं किस वक़्त पर किस चीज़ का सेवन करना चाहिए.

best times to Eat Food

दूध
हड्डियों को मज़बूत बनाने के लिए दूध पीना बेहद ज़रूरी है, लेकिन अधिकांश लोग इसे पीने का सही समय नहीं जानते हैं. कई लोग सुबह नाश्ते के साथ दूध पीते हैं तो कई लोग रात में डिनर के बाद.

राइट टाइम- आयुर्वेद के मुताबिक़ दूध रात में पीना चाहिए, क्योंकि इसमें मौजूद ट्रीप्टोफन नामक अमीनो एसिड रात के व़क्त नींद के हार्मोन को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे अच्छी नींद आती है.

दही
दही का सेवन करना बहुत फ़ायदेमंद होता है. ये पेट को ठंडक पहुंचाने के साथ-साथ हाज़मे को भी दुरुस्त रखता है, लेकिन ये फ़ायदा तभी पहुंचाता है, जब इसे सही समय पर खाया जाए.
राइट टाइम- आयुर्वेद के अनुसार दोपहर के व़क्त दही खाना बेस्ट होता है, जबकि रात में दही खाने से कफ, सर्दी-ज़ुकाम, फेफड़ों का संक्रमण और पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं.

ये भी पढ़ेंः दवा खाने का सही समय क्या है? (What’s The Best Time To Take Your Pills?)

शक्कर
क्कर की मिठास आवश्यक है, लेकिन इसे हमेशा संतुलित मात्रा में ही लेना चाहिए. शक्कर फ़ायदा तभी पहुंचाती है, जब इसे राइट टाइम पर लिया जाए, क्योंकि इसे ग़लत समय पर खाने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है और नींद में खलल पड़ सकती है.
राइट टाइम– शक्कर को दिन में खाना सही होता है, क्योंकि शरीर में मौजूद इंसुलिन शक्कर को असरदार तरी़के से एब्जॉर्ब कर लेता है और दिन के व़क्त यह आसानी से पच जाता है.

चावल
आमतौर पर लोगों के मन में यह धारणा है कि चावल खाने से वज़न बढ़ता है, जबकि ये सच नहीं है. चावल में कार्बोहाइड्रेट होता है, जो शरीर के लिए ज़रूरी है, लेकिन इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए. कई लोगों को लगता है कि चावल दोपहर के लंच में खाना चाहिए न कि रात में.
राइट टाइम- विशेषज्ञों के अनुसार, चावल का सेवन रात के व़क्त करना सही होता है, लेकिन बहुत कम मात्रा में. रात में यह आसानी से पच जाता है और नींद अच्छी आती है. दिन में चावल खाने पर आपको आलस्य और नींद आ सकती है.

दाल और बींस
ये हेल्दी होते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इसका सेवन किसी भी व़क्त किया जा सकता है.
राइट टाइम- सुबह और दोपहर के समय दाल और बींस खाना अच्छा होता है, क्योंकि ये आसानी से पच जाते हैं और गैस की समस्या नहीं होती है.

चाय व कॉफी
चाय और कॉफी लोकप्रिय पेय हैं. सुबह नींद से उठने के बाद आलस्य भगाने, दोस्तों के साथ गपशप करने और आराम के पलों में गर्मागर्म चाय और कॉफी की चुस्कियां लेने का मज़ा ही कुछ और होता है. ये शरीर को ऊर्जा प्रदान करने के साथ-साथ नींद को ग़ायब कर देती हैं.
राइट टाइम- सुबह और दोपहर के व़क्त चाय और कॉफी का सेवन किया जा सकता है, लेकिन शाम 7 बजे के बाद इसका सेवन करने से बचना चाहिए.

चीज़
चीज़ में प्रोटीन, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट और वसा पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बेहद ज़रूरी हैं, लेकिन चीज़ का पूरा फ़ायदा तब मिलता है जब इसे सही समय पर खाया जाए.
राइट टाइम- चीज का सेवन सुबह के व़क्त लाभदायक होता है. शाम या रात को इसे खाने से हाज़मे और वज़न बढ़ने की समस्या हो सकती है.

ये भी पढ़ेंः  क्या होता है जब हम नहीं खाते खाना? (What Would Happen If You Stopped Eating?)