जब इंडस्ट्री में विद्या बाल...

जब इंडस्ट्री में विद्या बालन को लोग बुलाने लगे थे मनहूस, एक साथ 12 फिल्मों से कर दी गई थीं आउट. जानें उनके स्ट्रगल की दर्द भरी कहानी (When People In The Industry Started Calling Vidya Balan Wreched, She Was Out Of 12 Films Simultaneously. Know The Painful Story Of Her Struggle)

बॉलीवुड एक्ट्रेस विद्या बालन (Vidya Balan) की गिनती आज सबसे दिग्गज़ अभिनेत्रियों के बीच की जाती है. विद्या ने जिस भी रोल को ऑन स्क्रीन प्ले किया उसमें पूरी तरह से जान डाल दी. एक से बढ़कर एक चुनौतीपूर्ण किरदारों को निभा कर विद्या ने इंडस्ट्री में अपनी अलग ही पहचान बना ली. आपको जानकर हैरानी होगी कि सफलता के इस मुकाम पर पहुंचने के लिए उन्हें जिन परिस्थियों का सामना करना पड़ा उसमें बड़े से बड़े स्टार का आत्मविश्वास डगमगा जाता. लेकिन विद्या अपनी मंजिल की ओर बिना घबराए दृढ़ता से बढ़ती रहीं.

Vidya Balan
फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

विद्या बालन (Vidya Balan) ने टेलिविजन शो ‘हम पांच’ से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी, जिसके कई सालों बाद तक उन्हें एक भी काम नहीं मिला. लंबे अंतराल के बाद साल 2006 में उनके हाथ लगी फिल्म ‘परिणीता.’ इस फिल्म में विद्या बालन के साथ संजय दत्त और सैफ अली खान नज़र आए थे. वैसे तो किसी भी मुकाम को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत की जरुरत पड़ती ही है, लेकिन विद्या का सफर कुछ ज्यादा ही मुश्किलों से भरा था. एक समय ऐसा भी आया जब इंडस्ट्री में लोग विद्या को मनहूस तक बुलाने लगे थे. ये भी पढ़ें : जब ऐश्वर्या राय की वजह से मिस इंडिया से अपना नाम वापस लेना चाहती थीं सुष्मिता सेन, वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप (When Sushmita Sen Wanted To Withdraw Her Name From Miss India Because Of Aishwarya Rai, You Will Be Surprised To Know The Reason)

Vidya Balan
फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

विद्या बालन के टीवी इंडस्ट्री से फिल्म इंडस्ट्री में आने के बीच 8 साल का गैप था, इस दौरान विद्या के पास कोई काम नहीं था. ऐसे में एक्ट्रेस ने सोचा कि अपनी पढ़ाई पूरी करनी चाहिए, जिससे की फिल्मों में अगर काम ना मिले तो कोई नौकरी कर लूंगी, क्योंकि हर ओर से उन्हें सिर्फ और सिर्फ रिजेक्शन ही मिल रहे थे. इसलिए इस दौरान विद्या ने अपने ग्रेजुएशन की पढ़ाई सेंट ज़ेवियर कॉलेज से पूरी की और फिर एमबीए भी किया. 

Vidya Balan
फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

एक शो के दौरान विद्या ने अपने स्ट्रगल के दिनों के बारे बताते हुए कहा था, कि उन दिनों साउथ के सुपरस्टार मोहनलाल और डायरेक्टर कमन के साथ उन्होंने एक फिल्म साइन की थी. दरअसल उन दिनों कमन और मोहनलाल की जोड़ी काफी हिट थी. उन दोनों ने एक साथ आठ फिल्में की थी और अपनी नौवीं फिल्म के लिए उन्होंने विद्या बालन को साइन किया था. लेकिन किसी कारण कमन और मोहनलाल के बीच किसी बात को लेकर झगड़ा हो गया, जिसके कारण फिल्म ठंडे बस्ते में चली गई. ये भी पढ़ें : राधिका मदान का खुलासा : फिल्मों में काम पाने के लिए मुझे दी गई थी सर्जरी की सलाह, जानें फिर क्या किया एक्ट्रेस ने (Radhika Madan Revealed : I was Given Surgery Advice To Get Work In Films, Know What The Actress Did Then)

Vidya Balan
फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

झगड़ा भले ही उन दोनों के बीच हुआ लेकिन उसके पीछे की वजह विद्या को माना गया. उनका कहना था कि विद्या मनहूस है इसलिए उनके बीच झगड़ा हुआ और फिल्म को बंद करना पड़ गया. विद्या ने बताया था कि उन दिनों उनके पास एक दो नहीं बल्कि 12 फिल्में थी. हर फिल्म के लिए वो सलेक्टेड थीं. लेकिन मोहनलाल की फिल्म बंद पड़ने के बाद विद्या के सर मनहूसियत का ठप्पा लग गया और उन्हें सारे प्रोजेक्ट से निकाल दिया गया.

Vidya Balan
फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

ना सिर्फ फिल्में, बल्कि विज्ञापनों से भी विद्या को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया था. उन दिनों हर रात को वो रो – रो कर सोती थीं. हां लेकिन हर सुबर सूरज की किरणें उन्हें हौसला देने का काम करती थी और वो बिना रुके अपने रास्ते पर चलती रहीं. स्ट्रगल का वो दौर जल्द ही बीत गया. विद्या बालन (Vidya Balan) की कड़ी मेहनत और लगन के आगे सब फेल हो गया. ये भी पढ़ें : जब गाने का प्रैक्टिस कर रही थीं आशा भोसले तो ड्राइवर ने क्यों पूछा कि हॉस्पिटल ले चलूं, जानें दिलचस्प किस्सा (When Asha Bhosle Was Practicing The Song, Why Did The Driver Ask Whether To Take Her To The Hospital, Know An Interesting Story)

Vidya Balan
फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

आज विद्या बालन इंडस्ट्री की सबसे बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक हैं. ‘डर्टी पिक्चर’ और ‘कहानी’ जैसी कई शानदार फिल्मों में दमदार अभिनय कर हर किसी को हैरान कर दिया. फिल्मों में सफलता पाने के बाद विद्या ने जाने – माने प्रेड्यूसर सिद्धार्थ रॉय कपूर से शादी कर ली. आज भी वो फिल्में कर रही हैं और लोग उन्हें कितनी पसंद करते हैं ये कहने की जरुरत नहीं.