Throwback! जब सलमान की जिद ...

Throwback! जब सलमान की जिद के चलते शाहरुख ने 5 फिल्मों से निकाला ऐश्वर्या को, सलमान से ब्रेकअप के बाद कई फिल्मों से हाथ धोना पड़ा था ऐश्वर्या को (When ShahRukh replaced Aishwarya Rai in 5 films due to Salman: Aishwarya Struggled With Her Career Post Breakup With Salman)

सलमान खान जितनी शिद्दत से दोस्ती निभाते हैं उतनी ही शिद्दत से दुशमनी भी. उनके जैसा अच्छा इंसान मिलना मुश्किल है, तो उनमें बुराइयां भी हैं और ये बात सभी जानते हैं.
सलमान खान ने ऐश्वर्या को बहुत प्यार किया और शायद आज भी करते हैं. उन्होंने जितना ऐश्वर्या को चाहा, उससे कहीं ज्यादा उनपर पाबंदियां लगाने की कोशिश की. एक तरह से ऐश्वर्या को लेकर वो पागलपन की हद तक ओवर पजेसिव हो गए थे. उनकी इसी आदत की वजह शायद आज ऐश्वर्या और उनकी राहें अलग हैं.

सलमान चाहते थे ऐश्वर्या उनके अलावा किसी के साथ फ़िल्म न करे

Aishwarya Rai and Salman


सलमान खान का ऐश्वर्या के प्रति पजेसिवनेस एक आलम ये था कि उनकी वजह से ऐश्वर्या के हाथ से कई बड़ी फिल्में निकल गईं. सलमान चाहते थे कि ऐश्वर्या सिर्फ उनके साथ फिल्मों में काम करें. इसी वजह से ऐश्वर्या को ‘राजा हिंदुस्तानी’ और कमल हासन की फिल्म ‘अभय’ से हाथ धोना पड़ा था क्योंकि सलमान खान को इन फिल्मों से भी आपत्ति थी. धीरे धीरे ये बात हर निर्देशक को समझ आने लगी कि सलमान ऐश्वर्या को दूसरी फिल्मों में काम नहीं करने देंगे, क्योंकि ऐसा कई बार हुआ कि ऐश्वर्या जैसे ही दूसरी फिल्में साइन करती थीं, सलमान प्रोड्यूसर के पास पहुंचकर तमाशा करने लगते थे. यहां तक कि उन्होंने कई एक्टर, डायरेक्टर और फिल्म मेकर को वार्निंग तक दे दी थी कि अगर किसी ने ऐश्वर्या के साथ काम किया तो वे उनके साथ काम नहीं करेंगे. जाहिर है कोई मेकर एक्टर उनसे पंगा लेना नहीं चाहता था और इस सबका असर ऐश्वर्या के करियर पर पड़ने लगा.

शाहरुख ने ऐश्वर्या को 5 फिल्मों से हटवाया

ShahRukh and Aishwarya Rai


एक इंटरव्यू में खुद ऐश्वर्या ने बताया था कि उस वक्त शाहरुख खान ने उन्हें पांच फिल्मों से रिप्लेस करवाया था. पहले इन पांच फिल्मों में ऐश्वर्या को कास्ट किया जाना था, लेकिन सलमान से ब्रेकअप के बाद सलमान की ज़िद पर शाहरुख ने उन्हें इन फिल्मों से रिप्लेस करवा दिया और दूसरी ऐक्ट्रेस को इनमें कास्ट करवाया. इनमें चलते—चलते वीर जारा’, मैं हूं ना, कल हो ना हो जैसी फिल्में शामिल हैं.


‘चलते चलतेे’ के सेट पर सलमान ने पकड़ लिया शाहरुख का कॉलर

Aishwarya Rai and Salman


‘देवदास’ में ऐश्वर्या- शाहरुख की जोड़ी को दर्शकों ने बहुत पसंद किया था और दर्शक इस जोड़ी को एक बार फिर पर्दे पर देखना चाहते थे. शाहरुख-जूही चावला की प्रोडक्शन कंपनी ने जब फ़िल्म ‘चलते चलते’ की प्लानिंग की, तो शाहरुख खान ने ऐश्वर्या के बहुत कहने पर उन्हें बतौर हीरोइन अपने अपोजिट कास्ट कर लिया. फिल्म की आधी शूटिंग भी हो चुकी थी, लेकिन जब सलमान खान को पता चला कि शाहरुख और ऐश्वर्या के बीच लव मेकिंग सीन फिल्माया जाना है तो वो फ़िल्म के सेट पर पहुंच गए और धमाचौकड़ी मचा दी थी. जब शाहरुख खान ने सलमान को रोकना चाहा तो सलमान ने शाहरुख का कॉलर पकड़कर उन पर हाथ तक उठा दिया था. शाहरुख इस बात से इतना गुस्सा हो गए कि उन्होंने बिना ऐश्वर्या से पूछे रानी मुखर्जी को फिल्म में साइन कर लिया. ऐश्वर्या को ये बात बहुत बुरी लगी और शाहरुख से इस बात को लेकर उनका मन मुटाव भी हो गया.

‘वीर ज़ारा’ से भी हाथ धोना पड़ा

Aishwarya Rai


इसके बाद जब यश चोपड़ा ने जब ‘वीर-जारा’ की प्लानिंग की तो इस फिल्म के लिए शाहरुख के अपोजिट ऐश्वर्या को कास्ट करने का फैसला किया. कहते हैं यहां भी सलमान बीच में आ गए और शाहरुख को ऐश्वर्या के साथ काम न करने की सलाह दी. आखिर में शाहरुख ने यश जी को प्रीति जिंटा का नाम सुझाया और ऐश्वर्या के हाथ से ये बड़ी फिल्म भी चली गई थी.

‘हम दिल दे चुके…’ का क्लाइमेक्स बदलवाने की भी ज़िद कर बैठे थे सलमान

Aishwarya Rai and Salman


फ़िल्म ‘हम दिल दे चुके सनम’ की शूटिंग के दौरान ही ऐश्वर्या और सलमान का प्यार परवान चढ़ा था. इस फिल्म के क्लाइमेक्स में ऐश्वर्या अजय देवगन के पास लौट जाती हैं, लेकिन कम ही लोग जानते होंगे कि सलमान फिल्म का एंड बदलवाने की ज़िद पर अड़ गए थे और इसके लिए उन्होंने बहुत कोशिश भी की. दरअसल उस वक्त सलमान ऐश्वर्या के प्यार में इतने पागल थे कि वे नहीं चाहते थे कि ऐश्वर्या के लिए उनके बदले किसी और शख्स को चुना जाए. फिर चाहे वह फिल्म ही क्यों न हो. वे चाहते थे कि फिल्म के आखिर में ऐश्वर्या अपने प्यार यानी सलमान के पास लौट आएं. ये बात और है कि सलमान की ज़िद के आगे भंसाली झुके नहीं.

ऐश्वर्या के भाई का रोल ठुकरा दिया सलमान ने

Aishwarya Rai and Salman

शाहरुख के साथ ऐश्वर्या की फ़िल्म ‘जोश’ में शाहरुख ने ऐश के भाई का रोल किया था, पहले ये रोल सलमान को आफर किया गया था. पर सलमान ऐश्वर्या से प्यार करते थे, इसलिए उन्हें स्क्रीन पर भी उनका भाई बनना मंजूर नहीं था, इसलिए उन्होंने ये इनकार कर दिया. फाइनली ये रोल शाहरुख ने किया.


सलमान के कारण हुआ कॅरियर का नुकसान

Aishwarya Rai and Salman

ऐश्वर्या ने एक इंटरव्यू में कहा था कि उस वक्त सलमान के कारण इंडस्ट्री में उनके फ्रेंड्स ने उनका साथ छोड़ दिया था. सलमान की वजह से कई बडी फ़िल्में उनके हाथ से चली गई थीं. सलमान से ब्रेकअप के बाद इंडस्ट्री में लोगों का बिहेवियर उनके प्रति बदलने लगा था. लोगों को उनमें और सलमान में चुनना था और सबने सलमान को चुना, जिसकी वजह से वो कई फिल्मों से हाथ धो बैठीं. ऐश्वर्या ने तभी फैसला कर लिया था कि वे सलमान खान को छोड़ देंगी. आखिर में ऐश्वर्या ने 2004 में प्रेस कॉन्फ्रेंस करके सलमान से ब्रेकअप की बात अनाउंस कर दी और 2007 में अभिषेक बच्चन के साथ शादी कर ली.

ऐश्वर्या की वजह से सलमान ने ठुकरा दी ये बड़ी फिल्में, ऐश के हाथ से भी चली गईं

Salman Khan


हाल ही के दिनों में ऐश और सलमान को संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘बाजीराव मस्तानी’ ऑफर की गयी थी जो कि ऐश्वर्या ने यह कह कर ठुकरा दी थी कि भंसाली उनके लिए बाजीराव नहीं ढूंढ पाए. दरअसल पहले सलमान ने ये फिल्म करने से ना कर दिया था.
इसके बाद ऐश्वर्या को फिल्म ‘पद्मावत’ में रानी पद्मावती का रोल भी ऑफर हुआ था और सलमान को खिलजी का रोल मिला था, लेकिन सलमान ने यह करने से भी मना कर दिया. इस तरह सलमान की वजह से ये दो बड़ी फिल्में भी ऐश्वर्या के हाथ से निकल गईं.