विंटर स्पेशल: ट्राई करें ये 4 हेल्दी और टेस्टी लड्डू रेसिपी (Winter Special: Must Try 4 Healthy & Tasty Ladoo Recipe)

Ladoo Recipe
सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है. उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड शुरू हो चुकी है और साथ में लाई है ढेरों मौसमी बीमारियां. इन बीमारियों से बचने के लिए ज़रूरी है कि अपने खान-पान में कुछ बदलाव किया जाए. डायट में ऐसी चीज़ों को शामिल किया जाए, जिनकी तासीर गरम हो, जो शरीर को गरमी प्रदान करें. जी हां, ठंड के इस मौसम में हम आपकी सेहत को ध्यान में रखते हुए कुछ ऐसी हेल्दी रेसिपी (Healthy Recipes) के बारे में बता रहे हैं, जो न केवल आपकी इम्यूनिटी बढ़ाएंगे, बल्कि स्वस्थ भी रखेंगे.

Ladoo Recipes
1. गोंद के लड्डू: कड़ाही में देशी घी गरम करके गोंद को तल लें. ठंडा होने पर क्रश करें. कड़ाही में फिर उड़द दाल का आटा डालकर धीमी आंच पर 10-15 मिनट तक भूनकर आंच से उतार लें. बादाम और बीज निकाले हुए खजूर को पतला-पतला काट लें.कड़ाही में बादाम, खजूर और सोंठ पाउडर को 1 मिनट तक भून लें. बाउल में उड़द दाल का भुना आटा, भुने हुए बादाम-खजूर-सोंठ पाउडर, शक्कर पाउडर, नारियल का बुरादा, थोड़ा-सा गुनगुना देसी घी मिक्स करें. अच्छी तरह मिक्स करने के बाद मीडियम साइज़ के लड्डू बनाएं.

Easy Ladoo Recipe

2. सोंठ और मेथी के लड्डू: कड़ाही में देसी घी गरम करके गेहूं का आटा डालकर 10-15 मिनट तक भून लें. एक अन्य पैन में थोड़ी-सी कालीमिर्च, सौंफ और मेथी डालकर दरदरा भून लें. ठंडा होने पर भून लें. भुने हुए आटे के ठंडा होने पर कालीमिर्च-सौंफ-मेथी पाउडर, शक्कर पाउडर और थोड़ा-सा गुनगुना घी मिलाकर लड्डू बनाएं.

और भी पढ़ें: त्योहारों पर ट्राई करें ये 5 स्पेशल लड्डू रेसिपीज़ (5 Laddoo Recipes To Try This Festive Season)

Laadu Recipe

3. ड्रायफ्रूट लड्डू: पैन में बादाम, काजू और पिस्ता डालकर 1-2 मिनट तक भून लें. ठंडा होने दें. इसी पैन में खजूर, अंजीर और खुबानी डालकर हल्का-सा गरम करें. मिक्सर में खजूर-अंजीर-खुबानी और पिस्ता डालकर दरदरा पीस लें. इसमें कटे हुए बादाम और काजू डालकर उन्हें भी दरदरा पीसें. मिश्रण को प्लेट में निकालकर लड्डू बांध लें. इन लड्डूओं को पिस्ता पाउडर, कोकोनट पाउडर या खसखस में लपेटकर खाएं.

सर्दियों में ऐसे बनाएं 5 टेस्टी परांठा, देखें वीडियो:

Laddu Recipe

4. अलसी व गोंद के लड्ड: कड़ाही में देसी घी करके गेहूं का आटा डालकर भून लें. फिर देसी घी डालकर गोंद को भी भून लें. ठंडा होने पर क्रश करें. अलसी को भी भूनकर दरदरा पीस लें. काजू-बादाम-पिस्ता को बारीक काटे. पैन में गुड़ और पानी डालकर 1 तार की चाशनी बनाएं. इसमें भुना हुआ आटा, क्रश्ड गोंद, अलसी पाउडर, कटे ड्रायफ्रूट्स और इलायची पाउडर मिलाकर लड्डू बनाएं.

और भी पढ़ें7 विंटर स्पेशल चाट रेसिपी (7 Winter Special Chaat Recipes)

 – देवांश शर्मा