वुमन्स डे स्पेशल: 5 स्कीम्स- सस्ता लोन लेकर शुरू करें अपना व्यवसाय (Women’s Day Special: 5 Best Ways To Fund Your Start Up)

Ways To Fund Your Start Up

महिलाओं (Women) को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार कई क़दम उठा रही है, जिसमें देश के बैंक भी अहम् भूमिका निभा रहे हैं, जिनमें महिला वैभव लक्ष्मी, सिंड महिला शक्ति, मुद्रा स्कीम जैसी तमाम योजनाओं के तहत सस्ती दरों पर लोन मिल रहा है. इन योजनाओं को वुमन स्पेशल स्कीम्स (Woman Special Schemes) के नाम से भी जाना जाता है. आइए जानें महिलाओं के लिए लॉन्च की गई इन ख़ास पांच योजनाओं के बारे में.

1. मुद्रा योजना

mudra yojana
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना स्व-रोज़गार और छोटे उद्यमियों को प्रोत्साहन देने के लिए शुरू की गई है. इसकी दो ख़ास बातें हैं- इसके तहत लोन लेनेवाले चार लोगों में से तीन महिलाएं हैं यानी महिलाओं के हित में यह मुद्रा स्कीम काफ़ी फ़ायदेमंद है, दूसरी इस योजना के तहत बहुत कम ब्याज में लोन लेकर आसानी से अपना व्यवसाय शुरू किया जा सकता है. इस योजना का लाभ किसी भी बैंक से लिया जा सकता है. मुद्रा योजना के तहत बिना गारंटी के लोन मिलता है. इसके अलावा लोन के लिए कोई प्रोसेसिंग चार्ज भी नहीं लिया जाता है. मुद्रा योजना में लोन चुकाने की अवधि को पांच साल तक बढ़ाया जा सकता है. इसके अंतर्गत 50 हज़ार रुपए से 10 लाख रुपए का लोन आसानी से मिल जाता है.

2. वैभव लक्ष्मी

Vaibhav Lakshmi
वर्तमान में बैंकों की ओर से महिलाओं के लिए कई स्पेशल स्कीम्स चलाई जा रही हैं, जिनमें से बैंक ऑफ बड़ौदा की वैभव लक्ष्मी स्कीम भी एक है. इसमें महिला उद्यमी को लोन के लिए बैंक में अपनी प्रोजेक्ट रिपोर्ट जमा करनी होती है, जिसके आधार पर बैंक उसे आसानी से लोन मुहैय्या कराता है. महिला को एक गारंटर देना होता है. इस स्कीम के तहत महिलाएं लोन लेकर घर का सामान भी ख़रीद सकती हैं.

और भी पढ़ें: बिज़नेस वुमन्स के लिए 2 विशेष सरकारी योजनाएं (2 Special Government Schemes For Business Women)

3. वी शक्ति

We power

महिला उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के लिए विजया बैंक की वी शक्ति स्कीम भी उपलब्ध है. इस स्कीम के तहत लोन लेने की इच्छुक महिलाओं का विजया बैंक में अकाउंट होना ज़रूरी है. 18 साल या उससे अधिक आयु की महिलाएं आसानी से बैंक में लोन के लिए अप्लाई कर सकती हैं. इस योजना के तहत बैंक अधिकतम पांच लाख रुपए लोन देता है. इस योजना की सबसे ख़ास बात यह है कि इसमें बैंक किसी तरह के गारंटर की मांग नहीं करता है. इस स्कीम के तहत लोन लेकर महिलाएं टेलरिंग, कैटरिंग, कैंटीन, अचार व मसाला, पापड़ बनाने, ब्यूटीपार्लर, क्रेच, प्ले स्कूल, कोचिंग क्लासेस, डिपार्टमेंटल स्टोर, हैंडी क्राफ्ट, लॉन्ड्री, बेकरी, ट्रैवल एजेंसी जैसे कारोबार शुरू कर सकती हैं.

4. सिंड महिला शक्ति

sind mahila shakti
सिंडिकेट बैंक की इस स्कीम के तहत हर साल क़रीब 20 हज़ार महिला कारोबारियों को लोन दिया जाता है. इसके तहत बैंक पांच करोड़ का लोन कम इंटरेस्ट रेट पर देता है. इतना ही नहीं इस लोन के साथ ही बैंक क्रेडिट कार्ड की भी सुविधा देता है. यह लोन सात से 10 साल के लिए लिया जा सकता है.

5. वुमन सेविंग

Woman Saving
महिला उद्यमियों को सही प्लेटफॉर्म देने के लिए एचडीएफसी बैंक भी अहम् भूमिका निभा रहा है. वुमन सेविंग स्कीम के तहत वुमन अकाउंट होल्डर्स को ईज़ी शॉप विमिन एडवांटेज कार्ड और लॉकर की सुविधा देता है. इसमें 200 रुपए की ख़रीददारी पर एक रुपया कैश बैक मिलता है. ख़रीददारी पर 5 फ़ीसदी कैश बैक और 150 रुपए के ख़र्च पर एक रिवॉर्ड पॉइंट भी देता है, जिसे फ्यूचर शॉपिंग में इस्तेमाल किया जा सकता है.

और भी पढ़ें: महिला उद्यमियों के लिए बेस्ट 7 लोन सुविधाएं (7 Best Loan Schemes For Woman Entrepreneurs)

 

                                   – प्रतिभा तिवारी