नरगिस दत्त से लेकर कंगना रन...

नरगिस दत्त से लेकर कंगना रनौत तक वो बॉलीवुड एक्ट्रेसेस जिन्होंने अपने करियर में निभाए डबल रोल (10 Bollywood Female Actresses Who Played Double Roles In Their Careers)

एक समय था, जब फिल्म निर्माता केवल अभिनेताओं को लेकर डबल रोलवाली फिल्म बनाते थे. पर समय के साथ  ट्रेंड बदला और डायरेक्टर्स ने हीरोइन्स को भी डबल रोल में लेना आरंभ किया. नरगिस दत्त, शर्मीला टैगोर से लेकर दीपिका पादुकोन और कंगना रनौततक कई बॉलीवुड फीमेल एक्ट्रेसेस ने अपने करियर के दौरान दोहरी भूमिकाएं निभाई हैं और वो फ़िल्में सुपरहिट भी रहीं. हम यहां पर कुछ ऐसी फीमेल एक्ट्रेसेस के बारे में आपको बता रहें जिन्होंने अपनी फिल्मों में दोहरी भूमिकाएं निभाई हैं.

  1. कंगना रनौत- फिल्म तनु वेड्स मनु रिटर्न्स
kangana ranaut

अपने बेबाक बयानों की तरह कंगना रनौत अपने शानदार अभिनय की वजह से चर्चा में रहती हैं. कंगना ने भी फिल्म तनु वेड्स मनु रिटर्न्स में परफेक्शन के साथ डबल रोल निभाया है .बड़े परदे पर एथलीट के रूप में शानदार काम किया है.

2. प्रियंका चोपड़ा-  फिल्म व्हाट्स योर राशी

priyanka chopra

डबल रोल की बात करें तो प्रियंका चोपड़ा उन हीरोइन्स से बहुत आगे निकल चुकी हैं, जिन्होंने फिल्मों में डबल रोल निभाया है. प्रियंका  चोपड़ा ने  निर्माता आशुतोष गोवारिकर की फिल्म  व्हाट्स योर राशी? में 12 ज्योतिषीय संकेतों के अनुसार 12 किरदार निभाए हैं, जो अभी तक हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में किसी भी स्टार द्वारा निभाई गई सबसे अधिकतम भूमिका है. लेकिन अफ़सोस की बात है कि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास नहीं कर पाई.

3 दीपिका पादुकोन- फिल्म चांदनी चौक टू चाइना

deepika padukone

 निखिल आडवाणी निर्देशित फिल्म चांदनी चौक टू चाइना में दीपिका पादुकोन ने सखी और सूजी का किरदार निभाया है. ये जुड़वां बहनें जन्म के बाद अलग हो जाती हैं. बाद में काफी जद्दोजहद के बाद दोनों बहनें मिलती है. यह फिल्म बॉक्स ऑफिस में कुछ खास नहीं कर पाई, लेकिन फिल्म में दीपिका के एक्शन और डांस सीक्वेंस फैंस को बेहद पसंद आए.

4. माधुरी दीक्षित- फिल्म आंसू बने अंगारे

madhuri dixit

अपनी मासूम-सी मुस्कुराहट से लाखों दिलों पर राज़ करनेवाली माधुरी दीक्षित ने फिल्म “आंसू बने अंगारे” में मां और बेटी के डबल रोल में  सराहनीय काम किया है. इसके अलावा उन्होंने जैकी श्रॉफ के साथ ‘संगीत’ में भी दोहरी भूमिका निभाई है.  इस फिल्म में माधुरी ने एक अंधी लड़की की भूमिका अदा की है, जो बेहतरीन डांस करती है. डबल रोल वाली माधुरी की यह फिल्म उस समय की बड़ी हिट फिल्मों में से एक थी.

5 काजोल- फिल्म दुश्मन

kajol

काजोल  उन हीरोइन्स में से एक हैं, जिनकी फिल्मों का दर्शकों को बड़ी बेसब्री से इंतज़ार रहता है. काजोल ने फिल्म दुश्मन में डबल रोल किया था, जो उस साल की बिग हिट फिल्म थी. अपने शानदार अभिनय से काजोल ने फैंस का दिल जीत लिया था.  इस फिल्म में काजोल जुड़वा बहनों सोनिया और नैना की भूमिका निभाई. ट्रैजिक स्टोरी वाली इस फिल्म में काजोल का किरदार बहुत स्ट्रांग दिखाया गया है, जो जो अपनी बहन की मौत का बदला लेने के लिए आशुतोष राणा के साथ सभी बाधाओं से लड़ती है.

6. हेमा मालिनी- फिल्म सीता और गीता

hema malini

बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी ने फिल्म सीता और गीता में  बहनों का डबल रोल किया है. सीता के रोल में सीधी-साधी लड़की, जिसे उसकी अत्याचारी चाची मनोरमा हर समय परेशान करती रहती है. दूसरी बहन गीता बहुत चालाक और तेज़-तर्रार होती है, जो बाद में चाची से अपनी बहन को सताने का बदला लेती है. इन दोनों ही रोल में दर्शकों को  हेमा मालिनी का किरदार बहुत पसंद आया.

7. श्रीदेवी- फिल्म चालबाज़

sridevi

साउथ इंडियन फिल्मों से अपना करियर शुरू करने वाली श्रीदेवी ने भी फिल्म चालबाज़ में
अंजू-मंजू का डबल रोल किया. श्रीदेवी ने इन दोहरी भूमिकाओं को बखूबी निभाया है. उस वक्त हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में हेमा मालिनी के बाद अगर कोई हीरोइन थी, वो श्री देवी थी, जिन्हें डबल रोल करना अच्छा लगता था. फिल्म चालबाज़  काफ़ी हद तक हेमा मालिनी की सीता और गीता से मिलती -जुलती थी, फिर भी उस दौर की सबसे हिट फिल्म थी. श्रीदेवी फिल्म लम्हे में एक बार फिर डबल रोल में दिखाई दीं. बेहतरीन एक्टिंग के लिए श्रीदेवी को फिल्मफेयर अवार्ड मिला. इसके अलावा, ‘नगीना’ और ‘निगाहें: नगीना भाग -2’ में भी वे डबल रोल में नज़र आईं. इन फिल्मों में श्रीदेवी का नागिन रूप दर्शकों को बहुत आया.

8. शर्मिला टैगोर- फिल्म मौसम

sharmila tagore

गुलज़ार द्वारा निर्देशित फिल्म मौसम (१९७५) ने  उस साल कई अवार्ड जीतें. यह फिल्म शर्मिला टैगोर के करियर के लिए मील का पत्थर साबित हुई. इस फिल्म में उन्होंने मां चंदा थापा और बेटी काजली की दोहरी भूमिका निभाई थी. जो बदकिस्मती से वेश्यालय पहुंच जाती है. दिल को छू लेनेवाली कहानी और शर्मीला टैगोर के शानदार अभिनय के कारण उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय पुरुस्कार मिला.

9 राखी- फिल्म शर्मीली

Rakhi

फिल्म शर्मीली में राखी ने कामिनी और कंचन नाम की दो जुड़वां बहनों का रोल अदा किया. फिल्म के हीरो शशि कपूर को एक बहन से प्यार होता है, लेकिन बाद में पता चलता है कि वह वो लड़की नहीं है,जिससे वो प्यार करता है, वो तो उसकी जुड़वां बहन है. फिल्म में डबल रोल निभाकर राखी ने खुद को अपनी  पीढ़ी के टॉप स्टार्स के रूप में स्थापित किया.

10. नरगिस दत्त- फिल्म अनहोनी

Nargis Dutt

हिंदी फिल्म सिनेमा की दिग्गज अभिनेत्री नार्गिस दत्त में बॉलीवुड को अनगिनत सुपर-डुपर हिट फिल्में दी हैं. बॉलीवुड के शोमैन राज कपूर के साथ उनकी स्क्रीन जोड़ी आज भी चर्चा में है. उन्होंने फिल्म अनहोनी में दोहरी भूमिका निभाई थी. इस फिल्म में उनकी शानदार एक्टिंग ने सभी का दिल जीत लिया.

और भी पढ़ें : बॉलीवुड की १० डस्की ब्यूटीज जिन्होंने बड़े परदे पर चलाया अपना जादू (10 Gorgeous Dusky Beauties of Bollywood)