समर वेकेशन के लिए 10 पार्ट टाइम जॉब्स (10 Part Time Jobs For Summer Vacations)

Part Time Jobs

समर वेकेशन (Summer Vacation) वो टाइम होता है, जब बच्चे अपने शौक पूरे करने के साथ ही बहुत कुछ नया भी सीखना चाहते हैं. समर वेकेशन जॉब (Summer vacation Jobs) भी बच्चों के लर्निंग प्रोसेस का ही एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. इसे हम लर्निंग-अर्निंग टाइम (Learning-Earning Time) भी कह सकते हैं. समर वेकेशन में जॉब करके बच्चे न स़िर्फ पॉकेटमनी कमा सकते हैं, बल्कि बहुत कुछ नया भी सीख सकते हैं. समर वेकेशन के लिए 10 पार्ट टाइम जॉब्स (Part Time Jobs) बता रही हैं सीनियर करियर काउंसलर मालिनी शाह.
समर वेकेशन में घूमने-फिरने, खेलने-कूदने की तरह ही बच्चों के लिए समर वेकेशन के पार्ट टाइम जॉब्स भी बहुत ज़रूरी होते हैं. समर वेकेशन में पार्ट टाइम जॉब करके बच्चे न सिर्फ ये जान पाते हैं कि मेहनत की कमाई आसानी से नहीं मिलती, बल्कि जॉब करके वो बहुत कुछ सीखते भी हैं. यदि आपका बच्चा भी अपने समर वेकेशन में पार्ट टाइम जॉब करना चाहता है, तो हम यहां पर बच्चों के समर वेकेशन के लिए पार्ट टाइम जॉब के ऑप्शन्स बता रहे हैं. आपका बच्चा भी इनमें से कोई विकल्प चुन सकता है.
1) स्विमिंग
यदि आपको अच्छी स्विमिंग आती है और स्विमिंग करना आपको अच्छा लगता है, तो आप समर वेकेशन में छोटे बच्चों को स्विमिंग सिखाकर अपना शौक भी पूरा कर सकते हैं और पैसे भी कमा सकते हैं. समर वेकेशन में पार्ट टाइम जॉब के लिए ये विकल्प बहुत अच्छा है. आजकल समर वेकेशन में लोग अपने बच्चों को स्विमिंग क्लास भेजना पसंद करते हैं. आप चाहें तो समर वेकेशन में लाइफगार्ड का जॉब भी कर सकते हैं. इसके लिए आपके पास सीआरपी और लाइफगार्ड की ट्रेनिंग होनी ज़रूरी है.

2) फोटोग्राफी
अगर आपको फोटोग्राफी का शौक है, तो समर वेकेशन में आप फोटोग्राफी करके भी पैसे कमा सकते हैं. आप वेडिंग, बर्थडे पार्टी, कॉर्पोरेट पार्टी आदि फंक्शन में जाकर फोटोग्राफी कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं. इसके अलावा कई फोटो एजेंसियां तथा फोटो वेबसाइट्स अच्छे फोटोग्राफर्स की फोटो ख़रीदती भी हैं. ऐसे में अपनी फोटोग्राफी से आप अच्छे-ख़ासे पैसे कमा सकते हैं. जब भी आपको फ्री टाइम मिले, तो अपना फोटोग्राफी का शौक पूरा कीजिए और उसी से पैसे भी कमाइए.

3) वेबकॉमिक आर्टिस्ट
यदि आपको कॉमिक कैरेक्टर पसंद हैं, तो आप वेबकॉमिक आर्टिस्ट बनकर छुट्टियों में पैसे कमा सकते हैं. आजकल वेबसाइट्स में वेबकॉमिक आर्टिस्ट की बहुत डिमांड है. आपका सेंस ऑफ ह्यूमर जितना अच्छा रहेगा, आपकी डिमांड उतनी ज़्यादा होगी. यदि आपको वेबकॉमिक का काम बहुत पसंद है, तो आगे चलकर आप इसी में करियर बना सकते हैं.

Part Time Jobs
4) फ्रीलांस राइटिंग
आपको यदि आर्टिकल लिखना पसंद है और लोग आपके लेखन को पसंद करते हैं, तो आप फ्रीलांस राइटिंग करके भी समर वेकेशन में पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आपको कहीं जाने की ज़रूरत नहीं, आप अपने घर में बैठकर आर्टिकल लिख सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं. यदि आप बहुत अच्छा लिखते हैं, तो इससे आपको पैसे के साथ ही प्रसिद्धि भी मिलेगी.
5) बुक राइटिंग
यदि आपको किताबें लिखने का शौक है, तो आप अपनी किताब लिखकर भी पैसे कमा सकते हैं. आजकल बहुत कम उम्र के राइटर्स भी अपने अच्छे लेखन से बहुत जल्दी पॉप्युलर हो जाते हैं. आप भी अपने पसंदीदा विषय पर किताब लिखें और अपने समर वेकेशन में पैसे और नाम दोनों कमाएं. इसी तरह अपना ब्लॉग लिखकर भी आप पैसे कमा सकते हैं. आजकल ब्लॉगर्स किसी सेलिब्रिटी से कम नहीं होते. यदि लोगों को आपकी लिखी बातें पसंद आती हैं, तो आप इंफ्लुएंसर बन जाते हैं और फिर आपको नाम, पैसा दोनों मिलता है.

और भी पढ़ें:  12वीं के बाद कैसे करें इन एंट्रेंस एग्ज़ाम्स की तैयारी? (How To Prepare For Entrance Exam After 12th?)

6) यूट्यूबर
यूट्यूबर बनकर आप बहुत कम समय में बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आपको स़िर्फ ये जानना ज़रूरी है कि आप किस तरह के वीडियोज़ यूट्यूब पर अपलोड करेंगे, जैसे- कॉमेडी, बॉलीवुड, रेसिपी, मोटिवेशनल, पॉलिटिकल आदि. यदि आपके वीडियोज़ लोगों को पसंद आते हैं, तो बहुत जल्दी आप यूटयूब से पैसे कमा सकते हैं.

7) बैंड मेंबर
यदि आप गाने लिख सकते हैं या म्यूज़िक कंपोज़ कर सकते हैं, तो आप किसी बैंड के मेंबर बनकर उस बैंड से जुड़ सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं. ऐसा करके आप छुट्टियों में अपना शौक पूरा करने के साथ पैसे भी कमा सकते हैं. जिस बैंड से आप जुड़े हैं. यदि वो बैंड बहुत पॉप्युलर है, तो इससे आपकी कमाई भी अच्छी होगी.

8) इवेंट ऑर्गनाइज़र
अगर आपको घूमने-फिरने का शौक़ है, तो समर वेकेशन में आप ये जॉब करिए. बड़े-बड़े इवेंट ऑर्गनाइज़र को असिस्टेंट की ज़रूरत होती है. इसके लिए वो अच्छा पैसा भी देते हैं. यदि आप भी समर वेकेशन में ये जॉब करना चाहते हैं, तो ऑनलाइन कुछ बेहतरीन इवेंट ऑर्गनाइज़र से संपर्क कीजिए और जुट जाइए इस काम में. इससे आपकी पर्सनैलिटी भी निखरेगी और जेब में पैसे भी आएंगे.

9) मॉडलिंग
टीवी पर रैंप वॉक करते मॉडल्स को देखकर यदि आपके मन में भी मॉडलिंग का विचार आता है, तो निश्‍चित तौर पर ये फील्ड आपके लिए है. हां, इसके लिए आपकी बॉडी, लुक्स अच्छे होने चाहिए. आजकल तो पार्ट टाइम बेसिस पर नए-नए मॉडल्स को काम दिया जाता है. मॉडलिंग करने के लिए आप सबसे पहले इंटरनेट से कुछ एजेंसियों के नंबर निकालिए और पूरी लगन से इस काम में जुट जाइए. मॉडलिंग करके आप पैसे तो कमाएंगे ही, साथ ही पॉप्युलर भी हो जाएंगे.

10) कॉल सेंटर
यदि आपकी भाषा अच्छी है, ख़ासकर अंग्रेजी, तो आप कॉल सेंटर में आसानी से काम कर सकते हैं. कॉल सेंटर में काम करके आपकी कम्युनिकेशन स्किल और अच्छी हो जाएगी, जो भविष्य में आपके बहुत काम आएगी. साथ ही आपको कॉल सेंटर में अच्छे पैसे भी मिल जाएंगे.

और भी पढ़ें: समर वेकेशन में आप ये 8 पार्ट-जॉब कर सकते हैं (8 Best Part-Time Job For Summer Vacation)

– वंशज विनय