किचन में जल्दी काम करने के आसान 11 तरीक़ों (11 Ways To Be Super Quick In Kitchen)

Kitchen Tips

कामकाजी महिलाओं (Working Women) के पास समय की कमी होती है, जिसकी वजह से वे किचन (Kitchen) के काम जल्दी-जल्दी निबटाने पड़ते हैं. वे काम वे तब भी कर सकती है, जब उन्हें छुट्टी हों. हम यहां पर कुछ ऐसे ही छोटे लेकिन महत्वपूर्ण कामों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें वे समय मिलने पर या छुट्टी के दिन निबटा सकती हैं, ताकि रोज़ाना की भागदौड़ में उन्हें परेशानी न उठानी पड़े.

Kitchen Tips
1. अगर आप सूप बना रही हैं, तो वेजीटेबल्स को टुकड़ों में काटने की बजाय उन्हें कद्दूकस करें. वेजीटेबल्स के टुकड़ों को नरम होने में अधिक समय लगता है, जबकि कद्दूकस की हुई सब्ज़ियां धीमी आंच पर जल्दी नरम हो जाती है.

2. सब्ज़ियां काटने के लिए अलग से बाउल या बर्तन इस्तेमाल करने की आवश्यकता नहीं है. जिस पैन या कड़ाही में आपको सब्ज़ी पकानी है, सीधा उसी में सब्ज़ी काटें.

3. यदि आप वर्किंग हैं और कुकिंग के लिए बहुत ज़्यादा समय नहीं हैं, तो आप अपने फ्रिज में फ्रोजन वेजीटेबल्स रखें. कुछ सब्ज़ियों को साफ़ करने में बहुत अधिक समय लगता है. ऐसे में फ्रोजन वेजीटेबल्स बहुत यूज़फुल हैं.

Cooking Tips

4. छुट्टी के दिन टमाटर की प्यूरी बनाकर उसे आइस ट्रे में स्टोर करें.

Quick Cooking Tips

5. हरी मटर, फूलगोभी, कद्दू, को छील और काटकर डीप फ्रीजर में रखें.

और भी पढ़ें: 8 कुकिंग ट्रिक्स जो आपके परिवार को रखेंगे हेल्दी (8 Cooking Tips To Keep Your Family Fit & Healthy)

6. वीक डेज़ में नॉनवेज खाने का मूड हैं, लेकिन उसे बनाने में बहुत समय लगता है, तो छुट्टी के दिन चिकन/मटन को मेरिनेट करके फ्रिज में रखें.

7. यदि आप फ्रिज में बटर निकालना भूल गए हैं, तो बटर को माइक्रोवेव में टॉस करें. 1-2 मिनट बाद बाहर निकाल लें. ब्रश की सहायता से ब्रेड पर लगाकर खाएं.

Kitchen Tips
8. वीकंड में मेहमान आनेवाले हैं, तो पहले से ही की गई तैयारी के तौर पर आप करी/पेस्ट/शोरबा/ बनाकर फीज़र में रख सकती हैं. कुकिंग के दौरान बस उन्हें 5 मिनट पकाएं और डिश तैयार है.

9. इसी तरह में हलवा या उपमा बनाने के लिए सूजी और आटे को भी पहले से ही भूनकर रख सकती हैं. ऐसा करने से भूनने में लगनेवाला समय बच जाएगा.

10. सब्ज़ियों को अच्छी तरह से धोने में का़़फ़ी वक्त लगता है. समय बचाने के लिए पहले सब्ज़ियों को छीले, काटे और कोलेंडर में डालकर नल के नीचे लगाकर धो लें.

Quick Cooking Ideas

11. बहुत कोशिशों के बाद भी अगर जार का ढक्कन नहीं खुल रहा है, तो जार को उल्टा करें और ढक्कन को गरम पानी में डुबोकर कर 1-2 मिनट तक रखें. सूखे कपड़े से पोंछें. ढक्कर आराम से खुल जाएगा.

और भी पढ़ें: इन 13 तरीक़ों से बनाएं कुकिंग को आसान (13 Hacks To Make Cooking Easy & Fun)

– देवांश शर्मा