बच्चों को सिखाएं ये 13 हेल्दी ब्रेकफास्ट रूल्स (13 Healthy Breakfast Rules For Kids)

Healthy Breakfast For Kids

बच्चों (Kids) को खाना खिलाना किसी चुनौती से कम नहीं है, लेकिन जब बात ब्रेकफास्ट (Breakfast) की हो, तो यह चुनौती और भी कठिन हो जाती है. सुबह-सुबह स्कूल जाने की जल्दी होती है और बच्चों को सबसे ज़्यादा समय ब्रेकफास्ट करने में ही लगता है. कुछ बच्चे तब ज़्यादा आनाकानी करने लगते हैं, जब ब्रेकफास्ट उनकी पसंद का नहीं होता. ऐसी स्थिति में मांओं की परेशानी बढ़ जाती है. अगर आप का बच्चा भी ब्रेकफास्ट करने में नखरे करता है, तो यहां पर बताए गए इन रूल्स को फॉलो करें.

1. बच्चों का ब्रेकफास्ट ऐसा होना चाहिए जो टेस्टी होने के साथ-साथ हेल्दी भी हो. ताकि बच्चे को सभी न्यूट्रीशियस तत्व मिल सके.

2. दिन की शुरुआत अच्छी हो, इसके लिए बच्चे ही नहीं, सभी लोग गरम-गरम ब्रेकफास्ट करें. गरम-गरम ब्रेकफास्ट के तौर पर पोहा, इडली, मीठा दलिया, फ्रेंच टोस्ट, सैंडविच और परांठे आदि खा सकते हैं.

Healthy Breakfast For Kids

3. बच्चों के लिए दूध बेहद ज़रूरी होता है. दूध में ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते है. अगर बच्चे को दूध का टेस्ट पसंद नहीं है, तो उसमें चॉकलेट सिरप, शहद, केसर या ड्रायफ्रूट्स का पेस्ट मिलाकर दें.

4. अगर बच्चा ब्रेकफास्ट करने में नखरे दिखाएं, तो उसे प्लेन दूध की मिल्क शेक, स्मूदी, योगर्ट आदि दे.

5. उन्हें नट्स और फ्रूट्स खाने की आदत डालें.

6. ध्यान रखें, बच्चों को ब्रेकफास्ट में ऐसी चीज़ें न दें, जो पैकेट में आती हों, जैसे- कॉर्नफ्लेक्स, मैगी, पैक्ड जूस आदि.

और भी पढ़ें: क्विक रेसिपीज़ फॉर किड्स (Quick Recipe For Kids)

Healthy Breakfast Ideas

7. इनकी बजाय अपने हाथों से बनाई हुई डिश, जैसे- वेज पोहा, उपमा, वेज इडली, वेजीटेबल परांठा आदि. ये चीज़ें ज़्यादा पौेष्टिक होती है.

8. अगर बच्चा 8 साल से बड़ा है, तो ब्रेकफास्ट की प्लानिंग और तैयारी करते समय बच्चे को भी इंवाल्व करें.

Healthy Breakfast For Kids

9. उसे किचन में अपने साथ इंवाल्व करें, ताकि आपकी अनुपस्थिति में यह भूखा न रहे.

10. कोशिश करें कि बच्चे के साथ मिलकर ब्रेकफास्ट करें. सब लोग साथ मिलकर ब्रेकफास्ट करेंगे, तो उसको नखरे करने का मौका नहीं मिल पाएगा.

Healthy Breakfast Tips

11. रोज़ाना साथ मिलकर ब्रेकफास्ट न कर पाएं, तो वीकेंड या छुट्टी के दिन साथ मिलकर खाएं.

12. ब्रेकफास्ट की प्लानिंग और तैयारी करते समय बच्चे को भी इंवाल्व करें.

13. अपने फ्रिज में अलग-अलग टाइप, कलर व शेप वाले फ्रूट व अन्य न्यूट्रीशियस फूड आइटम्स रखें, ताकि बच्चे का मन उन्हें खाने को करें.

सीखें 5 टेस्टी परांठा रेसिपीज़, देखें वीडियो:

 

और भी पढ़ें: बच्चों के लिए इंस्टेंट टिफिन आइडियाज़ (Instant Tiffin Ideas For Kids)

 

           – देवांश शर्मा