ककड़ी के 15 बेमिसाल फ़ायदे (15 Amazing Health Benefits Of Cucumbers You May Not Know)

ककड़ी (Cucumber) स्वाद में मधुर, वातकारक, पित्त का शमन करनेवाली व मूत्रकारक होती है. इसमें विटामिन, मिनरल, पोटैशियम व फॉस्फोरस प्रचुर मात्रा में होता है. यह वज़न कम करने में मदद करती है. ककड़ी में 95 प्रतिशत पानी होने के कारण यह न केवल भूख को मिटाती है, बल्कि मेटाबॉलिज़्म भी बेहतर बनाती है. इसकी तासीर ठंडी होने के कारण गर्मियों के मौसम में शरीर में ठंडक के लिए इसका अधिक सेवन करते हैं. ककड़ी आंत संबंधी सभी तरह की बीमारियों में फ़ायदेमंद है. इससे हड्डियां मज़बूत होती हैं. ककड़ी को सलाद, जूस, सूप, रस व सब्ज़ी के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं. यह गर्मी व लू से भी बचाती है.  

Health Benefits Of Cucumbers

* यूरिन में जलन या फिर यूरिन कम होने पर ककड़ी का रस बेहद उपयोगी है. इसे दिनभर में चार बार तीन-तीन घंटे के अंतराल पर लें.

* रिसर्च के अनुसार, हर रोज़ ककड़ी का सेवन करने से कैंसर होने की संभावना कम हो जाती है. इसमें मौजूद प्रोटीन ट्यूमर या कैंसर को बढ़ने से रोकने के साथ-साथ शरीर में कैंसर से लड़ने की ताक़त को भी बढ़ाता है.

* ककड़ी के साथ मूली, गाजर, बीट, प्याज़ व नींबू का रस मिलाकर सलाद बनाकर खाने से अरुचि व ख़ून की कमी दूर होती है.

* 150 मि.ली. की मात्रा में ककड़ी का रस दिनभर में 2-3 बार पीने से गुर्दे की पथरी से छुटकारा मिलता है.

* जिन्हें लो ब्लड प्रेशर की समस्या हो, उन्हें 200 ग्राम खीरे में सेंधा नमक व नींबू का रस डालकर हर रोज़ सुबह-शाम सेवन करना चाहिए.

* पेटदर्द होने पर गुनगुने पानी में आधा टीस्पून ककड़ी का रस मिलाकर पीएं.

* पेशाब की रुकावट होने पर ककड़ी के रस में मिश्री या शक्कर मिलाकर सेवन करने से लाभ होता है.

यह भी पढ़ेकेले के 20 चमत्कारी फ़ायदे (20 Surprising Health Benefits Of Bananas)

* बेहोश व्यक्ति की बेहोशी दूर करने के लिए ककड़ी काटकर सुंघाएं.

* गर्मी के कारण सिर चकराने पर ककड़ी खाने से या फिर इसमें टमाटर, मूली व चुकंदर को मिक्स करके जूस बनाकर पीने से आराम मिलता है.

* कब्ज़ या बदहज़मी की समस्या हो, तो भोजन के साथ ककड़ी का सेवन करें.

* ककड़ी के रस का उपयोग गुर्दे व त्वचा की सभी प्रकार की बीमारियां, गुर्दे की पथरी, मूत्रनली में जलन, अस्थमा, डायबिटीज़, उल्टी, मोटापा, दस्त आदि को दूर करने में किया जाता है.

* हड्डियों की मज़बूती के लिए ककड़ी को छिलके सहित खाएं, क्योंकि इसमें कैल्शियम होता है, जो हड्डियों को स्वस्थ व मज़बूत बनाता है.

* चेहरे पर झाइयां हों, तो एक ककड़ी का रस निकालकर उसमें आधा-आधा टीस्पून गुलाबजल व नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरा धो लें.

* ककड़ी के बीज को ठंडई में पीसकर लेने से गर्मियों के मौसम में होनेवाली समस्याएं दूर होती हैं.

यह भी पढ़ेआम के लाजवाब फ़ायदे (Wonderful Benefits Of Mango)

* ककड़ी में मौजूद विटामिन सी, बीटा कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स बॉडी में मौजूद फ्री रैडिकल्स को दूर करते हैं और इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं.

सुपर टिप

* ककड़ी के बीज को पानी में पीसकर चेहरे पर लगाने से त्वचा हेल्दी बनती है.

हेल्थ अलर्ट

ककड़ी खाते समय या फिर खाने के बाद कभी भी पानी न पीएं. भोजन को डायजेस्ट करने के लिए पीएच लेवल की ज़रूरत होती है. ककड़ी खाने के बाद पानी पीने से पीएच लेवल बाधित होता है.

– ऊषा गुप्ता

दादी मां के अन्य घरेलू नुस्ख़े/होम रेमेडीज़ जानने के लिए यहां क्लिक करें-  Dadi Ma Ka Khazan