जया पर्दा की ज़िंदगी से जुड़ी 5 ...

जया पर्दा की ज़िंदगी से जुड़ी 5 दिलचस्प बातें नहीं जानते होंगे आप (5 Interesting Things Related To Jaya Parda’s Life You Might Not Know)

बॉलीवुड इंडस्ट्री की दिग्गज अभिनेत्री जया पर्दा टैलेंट की खान हैं. खूबसूरती और टैलेंट के अद्भुत मिलन वाली जया पर्दा से फिल्म मेकर सत्यजीत रे काफी ज्यादा इंप्रेस थे. वो तो जया पर्दा को दुनिया की सबसे सुंदर महिलाओं में से एक मानते थे. सत्यजीत रे की दिली तमन्ना थी कि वो जया पर्दा को लेकर एक बंग्ला फिल्म बनाएं, लेकिन खराब स्वास्थ्य की वजह से उनका ये सपना अधूरा रह गया. इस आर्टिकल में आप जानेंगे बॉलीवुड की टैलेंटेड और खूबसूरत एक्ट्रेस की ज़िंदगी से जुड़े कुछ काफी दिलचस्प किस्से.

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम
फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

बचपन में जया पर्दा का नाम ललिता रानी था. जब वो मात्र 14 साल की थीं, तब उन्होंने अपने स्कूल के एनुअल फंक्शन में एक डांस परफॉर्म किया था. वहां मौजूद ऑडियंस में फिल्म के एक डायरेक्टर भी मौजूद थे. वो जया पर्दा के डांस से काफी ज्यादा इंप्रेस हो गए और उन्हें अपनी फिल्म ‘भूमिकोसम’ में तीन मिनट के डांस परफॉर्मेंस का ऑफर दे दिया. पहले तो एक्ट्रेस ने हेजिटेशन में आकर उन्हें मना कर दिया, लेकिन उनके घरवालों ने जब समझाया तो वो मान गईं. उन्हें फिल्म में उस परफॉर्मेंस के लिए सिर्फ 10 रूपए दिए गए थे. आगे चलकर उन्होंने एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम किया और सबकी फेवरेट बन गईं.

ये भी पढ़ें: बूढ़ी हो चुकी हैं बॉलीवुड की ये 4 दिग्गज अभिनेत्रियां, लेकिन आज भी बेमिसाल है इनकी खूबसूरती (These 4 Veteran Actress Of Bollywood Have Become Old, But Even Today Their Beauty Is Unmatched)

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम
फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

फिल्मों के अलावा राजनीति में भी उनका करियर ठीक ठीक रहा. उन्हें अच्छी खासी पॉपुलारिटी हासिल हुई. साल 1994 में उन्होंने पॉलीटिक्स में एंट्री की. उसके बाद साल 1996 में आंध्र प्रदेश को रिप्रजेंट करने के लिए उन्हें राज्यसभा में नॉमिनेट किया गया. इसके कुछ समय बाद वो समाजवादी पार्टी से पार्लियामेंट की मेंबर भी बनीं. वैसे जया पर्दा के साथ विवाद भी काफी जुड़े, जिससे वो काफी ज्यादा परेशान भी रहीं.

ये भी पढ़ें: तो इसलिए लारा दत्ता ने फिल्मों में काम करना छोड़ दिया था, खुद बताई हैरान करने वाली वजह (So That’s Why Lara Dutta Quit Working In Films, Herself Told The Surprising Reason)

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम
फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

एक्टर जितेंद्र और अमिताभ बच्चन के साथ जया पर्दा की जोड़ी काफी ज्यादा हिट रही थीं. इन दोनों के अलावा दिवंगत एक्ट्रेस श्रीदेवी के साथ भी उन्होंने 12 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया. साल 2002 में जया पर्दा ने मराठी फिल्मों में कदम रखा. बता दें कि एक्ट्रेस ने अब तक 7 भाषाओं में काम किया है. और 300 फिल्मों में अपने शानदार अभिनय से लोगों के दिलों पर राज किया. शायद आपको पता हो कि चेन्नई में एक थियेटर की मालकिन भी हैं जया प्रदा.

ये भी पढ़ें: लता मंगेशकर से जुड़ी ये बातें नहीं जानते होंगे आप (You Would Not Know These Things Related To Lata Mangeshkar)

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम
फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

साल 1986 में जयाप्रदा ने फिल्म निर्माता श्रीकांत नाहटा से शादी कर ली. जया से पहले भी श्रीकांत की एक शादी हो रखी थी और उसमें उनके तीन बच्चे भी हैं. पहली पत्नी से बिना तलाक लिए ही उन्होंने जया प्रदा से शादी की थी, जिसकी वजह से काफी विवाद भी हुआ था. जया प्रदा से शादी के बाद भी श्रीकांत नाहटा को उनकी पहली पत्नी से बच्चे हुए. जबकि श्रीकांत और जया प्रदा के एक भी बच्चे नहीं हैं.

ये भी पढ़ें: बिपाशा को कई बार मिला प्यार में धोखा, अंत में मिला करण सिंह ग्रोवर का साथ (Bipasha Got Cheated In Love Many Times, Finally Got The Support Of Karan Singh Grover)

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम
फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

80 के दशक में जया प्रदा और श्रीदेवी के बीच काफी ज्यादा कॉम्पीटीशन था. हालात ऐसे हो गए थे, कि कई फिल्मों में साथ काम करने वाली ये दोनों एक्ट्रेस आपस में बात तक नहीं करने लगी थीं. कहते हैं कि जब फिल्म ‘मकसद’ की शूटिंग चल रही थी तो उस दौरान राजेश खन्ना और जीतेंद्र ने जया प्रदा और श्रीदेवी को मेकअप रूम में एक साथ बंद कर दिया था, ताकि दोनों एक-दूसरे से बात करे, लेकिन उनकी कोशिश नकामयाब रही थी. जब घंटों बाद रूम खोला तो दोनों चुपचाप अलग-अलग बैठी थीं. हालांकि इसके पूरे 25 साल के बाद जब जया प्रदा के बेटे की शादी थी, तब श्रीदेवी उनके रिसेप्शन में आई थीं जहां दोनों ने एक-दूसरे से बात की थी.

ये भी पढ़ें: फेम मिलते ही पहले प्यार को छोड़ दिया इन 5 स्टार्स ने (These 5 Stars Left The First Love As Soon As They Got Fame)

×