जानें कुकिंग की 9 तकनीकों क...

जानें कुकिंग की 9 तकनीकों के बारे में (9 Ways To Cook Vegetables)

Ways To Cook

सब्ज़ियों के स्वाद, पोषक तत्वों और टेक्स्चर को ज्यों का त्यों बनाए रखने के लिए स्टर-फ्राई, ब्लांचिंग, स्टिमिंग और माइक्रोवेव जैसी विधियों का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन इनके अलावा और भी बहुत सी विधियां हैं, जिनके द्वारा आप कुकिंग के बेहतर परिणाम पा सकते हैं. आइए हम आपको बताते हैं इन विधियों के बारे में-

1. ब्लांचिंग: इस विधि के तहत उबलते हुए पानी में 5-10 मिनट के लिए सब्ज़ियों को नरम किया जाता है. उसके बाद सब्ज़ियों का तुरंत ठंडे पानी में डालते हैं, ताकि उनका रंग बदले नहीं.

Quick Ways To Cook
2. बॉयलिंग: इस विधि में उबलते हुए पानी में सब्ज़ियों को ढंककर या खुला रखकर नरम होने तक पकाया जाता है. फ्रेंचबीन्स, ब्रोकोली और गाजर के पकाने के लिए इस विधि का इस्तेमाल किया जाता है. इस विधि से सब्ज़ियों को देर तक पकाने पर भी उनका टेक्स्चर और कलर ताज़ा रहता है.

3. माइक्रोवेव: खाने को जल्दी, सुरक्षित और टेस्टी बनाने की सुविधाजनक विधि है माइक्रोवेव. इस विधि द्वारा खाना बनाने से सब्ज़ियों के पोषक तत्व, रंगत व कुरकुरापन बना रहता है. माइक्रोवेव में खाना बनाने के लिए माइक्रोसेफ डिशेज़ का यूज़ किया जाता है. सब्ज़ियों की मात्रा जितनी अधिक होती है, वे उन्हें पकने में उतना कम समय लगता है.

Ways To Cook

 

4. रोस्टिंग: इसके तहत सब्ज़ियों को अवन में कम तापमान में भुना जाता है. सब्ज़ियों को भुनने से पहले उन्हें बहुत कम तेल या बटर में टॉस किया जाता है. इस तकनीक के तहत कुरकुरा और क्रिस्प डिश बनाने के लिए उसे 200 से 230 डिग्री से. हाई टेंपरेचर पर पकाना चाहिए.

और भी पढ़ें: 9 हेल्दी कुकिंग टेक्नीक्स (9 Healthy Cooking Techniques)

5. सॉटे: इस विधि में बहुत कम तेल में सब्ज़ियों को अवन में हाई टेंपरेचर अवन पर या गैस पर तेज़ आंच पर भूना जाता है. इस विधि में तेज़ आंच पर खाना पकाते समय सॉसपैन को बार-बार हिलाना पड़ता है, नहीं तो खाना पैन में चिपक जाता है. प्याज़, तोरी व मशरूम जैसी सब्ज़ियों को सॉटे करके जल्दी पकाया जा सकता है.

Cook Tips

6. स्टिमिंग: इस विधि में खाने को उबलते हुए पानी के ऊपर रखकर पकाया जाता है.

7. स्टर-फ्राई: इस कुकिंग टेकनीक के अंतर्गत सब्ज़ियों को छोटे टुकड़ों में काटकर कम तेल में तेज़ आंच पर लगातार चलाते हुए भुना जाता है, जब तक कि सब्ज़ियां नरम व क्रिस्प न हो जाए.

8. बार्बेक्य: इन टेकनीक के तहत खाना सीधा गरम कोयलों पर बनाया जाता है, जिससे खाने का स्वाद बढ़ जाता है.

9. ब्रॉलिंग: मेरिेनेटेड द्वारा पकाई डिशेज़ के लिए यह विधि बेस्ट है, क्योंकि इसमें सब्ज़ियों को तेज़ आंच पर अंदर तक सुनहरा होने तक पकाया जाता है. इस विधि में सब्ज़ियों को आंच से 5-6 इंच ऊपर रखकर पकाया जाता है.

और भी पढ़ें: लो फैट कुकिंग टेक्नीक्स (Low Fat Cooking Techniques)

 

– देवांश शर्मा