मैरिटल रेप पर भूमि पेडनेकर ने मांगी माफ़ी… (Bhumi Pednekar Apologizes On Marital Rape…)

भूमि पेडनेकर (Bhumi Pednekar) की फिल्म पति, पत्नी और वो (Pati Patni Aur Woh) में सेक्सुअल रिलेशन से संबंधित एक डायलॉग है, जिसे मज़ाक के तौर पर इस्तेमाल किया गया है. इसके ट्रेलर में कार्तिक आर्यन के इस संवाद को लेकर सोशल मीडिया पर लोगों की तीखी प्रतिक्रियाएं भी आ रही हैं. कई यूज़र्स ने इसकी कड़ी आलोचना की और इसे ग़लत भी कहा.

Bhumi Pednekar

जब भूमि से इंटरव्यू में इस पर स्पष्टीकरण मांगा गया, तो उन्होंने संतुलित जवाब देते हुए कहा कि हमारा इरादा किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचना नहीं था. ‘पति, पत्नी और वो’ एक कॉमेडी फिल्म है, जिसमें मनोरंजन को ध्यान में रखते हुए काफ़ी मज़ेदार संवाद व दृश्य हैं. फिर भी यदि किसी डायलॉग से लोग आहत हुए हैं, तो हम इसके लिए माफ़ी चाहते हैं. हमने कभी भी किसी को दुखी करने या चोट पहुंचाने के लिए कोई बात न कही और न ही उसे फिल्माने की कोशिश की है, फिर चाहे वो मैरिटल रेप से संबंधित मनोरंजन के लिए कहा गया संवाद ही क्यों न हो.

उनके अनुसार, फिल्म के निर्देशक मुदस्सर अजीज भी महिलाओं का सम्मान करते हैं. मैंने भी ऐसे कई प्रोजेक्ट्स छोड़ दिए थे, जिनमें नारी की गरिमा को ठेस पहुंचानेवाले सीन्स व डायलॉग्स थे. बाद में वे फिल्में सुपरहिट भी रहीं. लेकिन हमारा उद्देश्य जेंडर जैसी समस्या को दूर करना है और सभी को बराबरी का दर्जा देना है. यह नहीं कि महिलाओं के लिए अलग मापदंड और पुरुषों के लिए अलग.

 

पति, पत्नी और वो में भूमि पेडनेकर के साथ कार्तिक आर्यन और अनन्या पांडे हैं. इसी नाम से बहुत पहले संजीव कुमार, विद्या सिन्हा और रंजीता को लेकर भी फिल्म बनी थी, जो सुपर-डुपर हिट रही थी.

Pati Patni Aur Woh

भूमि हमेशा से ही अपनी स्पष्ट व बेबाक़ बयान के लिए जानी जाती रही हैं. उनका फिल्मों का चुनाव भी दिलचस्प और प्रभावशाली रहता है. फिर चाहे वो दम लगा कर हईशा हो टॉयलेट एक प्रेमकथा, सांड की आंख, बाला ही क्यों न हो… वे हमेशा से ही ख़ास सिनेमा में विश्‍वास रखती हैं और अपनी भूमिकाओं के प्रति भी काफ़ी सजग रहती हैं.

इन दिनों बाला में उनकी गहरी रंगत यानी डार्क मेकअप को लेकर भी ख़ूब सवाल उठाए जा रहे हैं. जबकि टीम का और भूमि का भी कहना है कि फिल्म की डिमांड पर ऐसा किया गया है. साथ ही पहले भी ऐसा होता रहा है.

वैसे यूज़र्स भूमि को ट्रोल करने का कोई मौक़ा नहीं चूकते. साथ ही मीडिया भी ऐसा करने से बाज़ नहीं आती. फिर चाहे वो छोटी-सी बात ही क्यों न हो. बाला के प्रमोशन के दौरान जब फोटोग्राफर की फ्लैश लाइट के कारण भूमि तेज़ी से पलकें झपकाने लगीं, तो वे कहने लगे कि मैडम आपकी आंखों में आंसू… तब उन्होंने हंसते हुए कहा कि कोई आंसू-वांसू नहीं है. कहां हैं आसूं? आप लोग तो बस ऐसे ही…

Bhumi PednekarBhumi Pednekar

जो भी हो भूमि पेडनेकर अपनी पहली फिल्म से लेकर अब तक सांड की आंख, बाला व पति, पत्नी और वो में अपने दमदार भूमिका और दिलचस्प अंदाज़ के लिए लगातार सुर्ख़ियों में बनी हुई हैं. देखते हैं, कल रिलीज़ होनेवाली बाला और छह दिसंबर को आनेवाली पति, पत्नी और वो उन्हें कितनी ऊंचाइयों तक ले जाती है.

यह भी पढ़ेकंगना और आदित्य पंचोली के रिश्ते पर सूरज पंचोली ने कहा ये (Sooraj Pancholi Opens Up About His Father, Aditya Pancholi And Kangana Ranaut’s Relationship)