भारत में बॉलीवुड की इन फिल्मों न...

भारत में बॉलीवुड की इन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर किया कमाल, लेकिन विदेशों में हुई थी बैन (Bollywood Movies Which Made Big Success on Box Office, But They were Banned Abroad)

बॉलीवुड के खिलाड़ी कहे जाने वाले सक्सेसफुल एक्टर अक्षय कुमार की फिल्म ‘बेल बॉटम’ हाल ही में सिनेमाघरों में रिलीज़ हुई है. इस फिल्म को दर्शकों और फिल्म क्रिटिक्स की तरफ से एक जैसी प्रतिक्रिया मिली है तो वहीं दूसरी तरफ इस फिल्म को विदेशों में कई जगहों पर बैन कर दिया गया है. फिल्म में अक्षय कुमार के साथ हुमा कुरैशी और वाणी कपूर मुख्य भूमिकाओं में हैं. हालांकि विदेश में बैन होने वाली यह बॉलीवुड की पहली फिल्म नहीं है, क्योंकि इससे पहले भी भारत में बॉक्स ऑफिस पर कमाल करने वाली कई बॉलीवुड फिल्मों को विदेशों में बैन किया जा चुका है. चलिए जानते हैं उन फिल्मों के बारे में…

बेल बॉटम

bell bottom
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

खिलाड़ी अक्षय कुमार की फिल्म ‘बेल बॉटम’ बीते 19 अगस्त को बॉक्स ऑफिस पर रिलीज़ हुई थी, लेकिन अब इस फिल्म को सऊदी अरब, कुवैत और कतर में बैन कर दिया गया है. साल 1980 में हुई विमान हाईजैक की घटना पर बनी इस स्पाई थ्रिलर फिल्म को लेकर इन देशों के सेंसर बोर्ड का कहना है कि फिल्म में ऐतिहासिक तथ्यों से छेड़छाड़ की गई है. यह भी पढ़ें: फिल्म स्टार्स का बचपन का प्यार… भी बेहद दिलचस्प रहा है, जानें कौन हैं वे… (The Childhood Love Of Film Stars…)

नीरजा

Neerja
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

नीरजा भनोट के जीवन पर आधारित फिल्म ‘नीरजा’ में सोनम कपूर ने मुख्य भूमिका निभाई थी. मुंबई से न्यूयॉर्क जा रही पैन एएम उड़ान में सवार चालक दल की सदस्य नीरजा भनोट की कहानी को पर्दे पर दर्शाने वाली इस फिल्म को पाकिस्तान में बैन कर दिया गया था. दरअसल, 360 लोगों की जान बचाने वाली नीरजा भनोट की प्लेन हाइजैक के दौरान आतंकियों ने कराची एयरपोर्ट पर गोली मारकर हत्या कर दी थी, जिसके चलते इस फिल्म को पाकिस्तान में बैन कर दिया गया था.

पद्मावत

Padmavat
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

फिल्म मेकर संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘पद्मावत’ को लेकर भारत में जमकर विवाद हुआ था, लेकिन जब फिल्म रिलीज़ हुई तो इसने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया. हालांकि इस फिल्म पर मलेशिया नेशनल सेंसरशिप बोर्ड ने बैन लगा दिया था और यह दलील दी गई थी कि इस फिल्म में इस्लाम की संवेदनशीलता को ठेस पहुंचाई गई है, जो मलेशिया जैसे मुस्लिम बहुल देश के लिए चिंता का विषय है.

ओह माई गॉड

oh my god
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

अक्षय कुमार और परेश रावल की फिल्म ‘ओह माई गॉड’ ने रिलीज़ होते ही बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया था, लेकिन इस फिल्म को लेकर काफी विवाद भी हुए. दरअसल, फिल्म में धर्म से जुड़े अंधविश्वास को लेकर कई सवाल किए गए थे, इसलिए इस फिल्म को मध्य पूर्वी देशों में लोगों की धार्मिक भावनाओं को आहत करने का हवाला देते हुए बैन कर दिया गया था.

द डर्टी पिक्चर

The Dirty Picture
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

बॉलीवुड एक्ट्रेस विद्या बालन की फिल्म ‘द डर्टी पिक्चर’ में उनका बोल्ड अंदाज़ देखने को मिला था. फिल्म में उनके द्वारा निभाए गए सिल्क स्मिता के किरदार को खूब पसंद किया गया था, लेकिन एक रिपोर्ट के अनुसार इस फिल्म को कुवैत समेत कई देशों में बैन कर दिया गया था. हालांकि यह फिल्म भारत में सुपरहिट साबित हुई थी.

डेल्ही बेली

delhi belly
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

साल 2011 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘डेल्ही बेली’ का निर्देशन अभिनव देव ने किया था, जिसमें इमरान खान ने मुख्य भूमिका निभाई थी. इस ब्लैक कॉमेडी ड्रामा फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कमाल कर दिया था, लेकिन इसे नेपाल में बैन कर दिया गया था. नेपाल सेंसर बोर्ड ने दलील दी थी कि फिल्म से अश्लील सीन्स को हटाया नहीं गया है. यह भी पढ़ें: फिल्म हिट हुई तो गर्लफ्रेंड बनाऊंगा, अभी इतना पैसा नहीं कि बीवी या गर्लफ्रेंड के नख़रे उठाऊं… फैसल खान ने अपनी दूसरी शादी से लेकर भाई आमिर खान के तलाक़ पर भी खोले दिल के राज़! (Faissal Khan Opens Up On Brother Aamir Khan’s Divorce & About His Wedding Plans, Actor Says- I Can’t Afford A Wife)

फिजा

Fiza
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

करिश्मा कपूर और ऋतिक रोशन की फिल्म ‘फिजा’ रिलीज़ होते ही विवादों में घिर गई थी. दरअसल, फिल्म में मुस्लिम व्यक्ति की भूमिका निभाने वाले ऋतिक रोशन आगे चलकर आतंकवादी बन जाते हैं, इसलिए रिलीज़ होते ही इसका कई जगहों पर जमकर विरोध भी किया गया. मलेशियाई सरकार ने इसका विरोध करते हुए एक बयान जारी कर कहा था कि एक मुसलमान आतंकवादी नहीं हो सकता है, इसलिए इसे इस देश में बैन कर दिया गया था.

×