इस गलतफहमी के कारण संजीव कुमार न...

इस गलतफहमी के कारण संजीव कुमार ने कभी नहीं की शादी, जानकर दंग रह जाएंगे आप (Due To This Misunderstanding, Sanjeev Kumar Never Married, You Will Be Stunned To Know)

दमदार एक्टिंग और अट्रैक्टिव पर्सनालिटी के दम पर बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपनी खास पहचान बनाने वाले संजीव कुमार ने कभी शादी नहीं की थी. वो जीवन भर कुंवारे ही रहे और इसके पीछे की वजह आपको हैरान किए बिना रह पाएगी. उन्होंने अपने पूरे फिल्मी करियर में एक से बढ़कर एक किरदार निभाए, जिसमें से उननके कई किरदार हर किसी के लिए यादगार बन गए. अपनी शानदार एक्टिंग हुनर की बदोलत वो हमेशा याद किए जाएंगे.

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

संजीव कुमार अपने प्रोफेशनल लाइफ में तो काफी ज्यादा सफल रहे, लेकिन पर्सनल लाइफ में वो काफी अकेले रह गए थे. जबकि उनकी जिंदगी में महिलाएं तो बहुत आई लेकिन संजीव कुमार किसी के साथ शादी के बंधन में नहीं बंध पाए. दरअसल संजीव कुमार को कभी किसी पर भी विश्वास ही नहीं हुआ. कभी अगर किसी पर विश्वास हुआ भी तो उनके कुछ दोस्तों ने उनके दिमाग में शक पैदा कर दिया, जिसकी वजह से वो उस लड़की से दूर हो गए.

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

शायद ही आपको इस बात की जानकारी हो कि संजीव कुमार का असली नाम हरिहर जेठालाल जरीवाला था, लेकिन फिल्मों में आने के बाद उन्होंने अपने इस लंबे से नाम को बदलकर संजीव कुमार रख लिया और इस नाम ने उन्हें काफी ज्यादा शोहरत भी दी. वो दिखने में इतने ज्यादा हैंडसम और अट्रैक्टिव पर्सनालिटी के मालिक थे कि, लड़कियां उनपर मर मिटने को तैयार रहती थीं. बावजूद इसके उनको किसी लड़की पर विश्वास नहीं हुआ. उन्हें हमेशा यही लगता रहा कि लड़कियां उनसे नहीं, बल्कि उनके पैसों से प्यार करती हैं. आश्चर्य की बात है कि उन्हें कभी अपना सच्चा प्यार मिला ही नहीं.

ये भी पढ़ें: जब सोहेल खान और सिकंदर खेर के बीच हुई थी मारपीट, अनुपम खेर ने पुलिस में कर दी थी शिकायत (When There Was A Fight Between Sohail Khan And Sikander Kher, Anupam Kher Had Compalined To The Police)

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

एक्ट्रेस अंजू महेंद्रू ने एक बार एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि, “संजीव कुमार महिलाओं से घिरे रहते थे. कईयों ने तो उन्हें डिब्बा देकर लुभाने की कोशिश की. उन्हें भी कई लड़कियों से प्यार भी हुआ, लेकिन जब भी वो किसी महिला के पास गए तो उनसे जुड़े लोग कहते थे कि वो उनके पैसों में दिलचस्पी रखती हैं.”

ये भी पढ़ें: Birth Anniversary: एक थप्पड़ ने बदल दी थी ललिता पवार की जिंदगी, जानें इमोशनल कर देने वाले उनकी जिंदगी के बारे में (A Slap Had Changed Lalita Pawar’s Life, Know About Her Emotional Life)

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

अंजू महेंद्रू ने बताया था कि, “जब भी संजीव कुमार का नाम किसी महिला के साथ जुड़ता तो उनके करीबी लोग ये कहकर भड़काते. “अरे यार ये तो तेरे पैसे के पीछे है.” मैंंने उन्हें समझाया हरि, तुम पागल हो क्या? क्या आप खुद ये नहीं समझ सकते. इस तरह तो आपकी शादी कभी नहीं हो पाएगी. अगर वो आपके पैसे के पीछे पड़ी भी है तो क्या? ऐसे तो आपकी शादी कभी नहीं हो पाएगी. कुछ महिलाएं हकीकत में उनसे प्यार करती थीं. लेकिन उनके मन में हमेशा ये वहम रहा कि वो उनके पैसों के पीछे है जो बहुत दुखद था. उनके अंतिम दिनों में ना तो उनके पास घर था और ना ही पत्नी.”

ये भी पढ़ें: अमजद खान की प्रेमिका हैं बॉलीवुड की ये आइटम क्वीन, अब तक हैं कंवारी (Amjad Khan’s Girlfriend Is This Item Queen Of Bollywood, She Is Still A Virgin)

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

बता दें कि 47 साल की उम्र में हार्ट अटैक की वजह से संजीव कुमार का देहांत हो गया था. उन्होंने ‘सीता और गीता’, ‘खिलौना’, ‘आप की कसम’, ‘अनामिका’, ‘आंधी’ और ‘शोले’ जैसी अनेकों सुपरहिट फिल्मों में काम किया था. उनके दमदार एक्टिंग की वजह से वो अपने चाहने वालों के दिलों में हमेशा के लिए अमर हो गए.

×