शाहरुख खान से लेकर सारा अली...

शाहरुख खान से लेकर सारा अली खान तक, मिलिए उन बॉलीवुड स्टार्स से जिन्हें एयरपोर्ट पर रोका गया (From Sara Ali Khan to Shah Rukh Khan and Irrfan Khan: Stars who encountered trouble with airport authorities)

दुनियाभर में आतंकवाद के बढ़ते खतरे के कारण बहुत से देशों ने पिछले कई सालों से अपने एयरपोर्ट पर सुरक्षा इंतजामों को बहुत कड़ा कर दिया है. एयरपोर्ट पर सैकड़ों यात्रियों को रोककर उनसे सुरक्षा संबंधी जांच की जाती है. इसमें कई बॉलीवुड स्टार्स भी शामिल हैं, इन स्टार्स में शाहरुख खान का नाम सबसे ऊपर आता है, जिन्हें कई बार एयरपोर्ट पर पूछताछ का सामना करना पड़ा है. हाल ही में लव आज कल के प्रोमोशन के दौरान सारा अली खान ने यूएस एयरपोर्ट ऑफिसर्स के कारण हुई परेशानी का जिक्र किया तो हमने सोचा आपको क्यों न उन स्टार्स के बारे में बताया जाए, जिन्हें एयरपोर्ट पर सुरक्षा कारणों से डीटेन किया गया है.

शाहरुख खान

Shah Rukh Khan

शाहरुख खान की अमेरिका के इमिग्रेशन ऑफिशियल्स के साथ होनेवाली परेशानी का हर किसी को पता है, क्योंकि सुपरस्टार को 1-2 बार नहीं, बल्कि 2009, 2012 और 2016 यानी 3 बार डीटेन किया जा चुका है. हालांकि सुरक्षा कारणों को लेकर कई लोगों को इस तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है, लेकिन सेलिब्रिटी की बात आने पर यह बात चर्चा में आ जाती है. शाहरुख को 2016 में लांस एंजेलेस इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर डीटेन किया गया तो उन्होंने सोशल मीडिया पर अपना दुख प्रकट करते हुए कहा था कि इस समय दुनिया की स्थिति देखकर मैं सुरक्षा के प्रति चिंता को अच्छी तरह समझता हूं, लेकिन यूएस इमिग्रेशन द्वारा हर बार इस तरह डीटेन किया जाना, सचमुच दुखी कर देता है.

सारा अली खान

Sara Ali Khan

हाल ही में इस सेलिब्रिटी ने एयरपोर्ट पर ऑफिसर्स के कारण होनेवाली परेशानी का खुलासा किया है, वो हैं सारा अली खान. सारा ने अपनी फिल्म लव आज कल के प्रोमोशन के दौरान अपनी ड्रास्टिक ट्रांसफॉर्मेशन के बारे में बताते हुए कहा कि उनके शरीर में आए बदलाव के कारण अमेरिका में अक्सर उन्हें परेशानी का सामना करना प़ड़ता है.  सारा ने बताया कि उन्हें एयरपोर्ट पर अक्सर ऑफिसर्स को यह समझाना पड़ता है कि आईडी में ली गई फोटो तब की है, जब वे 96 किलो की थीं और इस बात का विश्वास करने में उन्हें समय लगता है. आपको बता दें कि सारा ने अपनी पढ़ाई अमेरिका से की है और वे अक्सर अपनी  दोस्तों से मिलने अमेरिका जाती रहती हैं.

इरफान खान

Irrfan Khan

एक्टिंग के पावरहाउस काफी समय बाद अपनी आगामी फिल्म अंग्रेजी मीडियम के माध्यम से दर्शकों का मनोरंजन करेंगे. इरफान ने बॉलीवुड सहित कई हॉलीवुड प्रोजेक्ट्स पर भी काम किया है, लेकिन शायद आपको इस बात की जानकारी न हो कि उन्हें 2008 और 2009 में दो बार यूएस के एयरपोर्ट पर सुरक्षा कारणों का वास्ता देकर डीटेन किया जा चुका है. इस बारे में बात करते हुए इरफान ने कहा तो कि ये बहुत शर्मनाक है, क्योंकि वे आपको रोकने का कारण भी नहीं बताते. हालांकि मैं फिल्मों में अपने सरनेम का प्रयोग नहीं करता, लेकिन पासपोर्ट पर धर्म और सरनेम का खुलासा करना ही होता है, मुझे यूएस के एयरपोर्ट पर एक बार नहीं, बल्कि कई बार रोका जा चुका है.

नील नितिन मुकेश

Neil Nitin Mukesh

नील नितिन मुकेश को भी यूसएस के एयरपोर्ट पर एक बार डीटेन किया गया था, जब वे 2009 में अपनी फिल्म न्यूयॉर्क की शूटिंग के लिए वहां जा रहे थे. नील ने बताया कि उन्हें एयरपोर्ट पर इसलिए रोका गया,क्योंकि वे बहुत गोरे थे. उन्होंने बताया कि वहां के ऑफिसर्स को इस बात के लिए राजी करने में बहुत मेहनत करनी पड़ी कि वे भारतीय हैं.

जॉन अब्राहम

John abraham

जॉन अब्राहम को भी 2009 में यूएस एयरपोर्ट पर रोका गया था, क्योंकि उनके पासपोर्ट में अफगानिस्तान मेंशन था. जॉन अब्राहम ने इस चौंकानेवाली घटना के बारे में बताते हुए कहा था कि उनसे तकरीबन 6 घंटों तक पूछताछ की गई थी और उनसे पूछताछ में FBI भी शामिल हुई थी. जॉन ने उन ऑफिसर्स को समझाया कि उन्होंने अफगानिस्तान में अपनी फिल्म काबुल एक्सप्रेस के लिए 2 महीने शूटिंग की थी, इसलिए उनके पासपोर्ट पर अफगातिस्तान की एंट्री है.

इस तरह धर्म और देश को देखकर किसी के बारे में राय बनाना और उसे सुरक्षा के नाम पर तंग करना कितना सही है, इस पर अपनी राय दीजिए.

ये भी पढ़ेंः  खतरों के खिलाड़ी 10ः करण पटेल को एक एपिसोड के लिए मिल रहे हैं इतने लाख (Khatron Ke Khiladi 10: Karan Patel Becomes HIGHEST PAID Contestant Ever On Rohit Shetty’s Show; His Per Episode Fee Will Blow Your Mind)