फिल्म समीक्षा- कार्तिक आर्यन का ...

फिल्म समीक्षा- कार्तिक आर्यन का ज़बर्दस्त ‘धमाका’… (Movie Review- Dhamaka)

फिल्म- धमाका
कलाकार- कार्तिक आर्यन, मृणाल ठाकुर, अमृता सुभाष, विकास कुमार, विश्वजीत प्रधान, सोहम मजूमदार
निर्देशक- राम माधवानी
रेटिंग- 3/5 ***

कार्तिक आर्यन की फिल्म ‘धमाका’ उम्मीद जितना धमाका तो नहीं कर पाई, लेकिन कार्तिक के सशक्त अभिनय ने हर किसी को प्रभावित किया.
साउथ कोरियन मूवी ‘द टेरर लाइव’ से प्रभावित धमाका फिल्म मुंबई सी लिंक पर एक शख़्स द्वारा धमाका करने की धमकी देने पर आधारित है, जिसमें भरोसा ब्रॉडकास्ट के अर्जुन पाठक की ज़िंदगी व करियर दोनों ही डांवाडोल होती रहती है.

कहानी कुछ इस तरह है कि कार्तिक को एक शख़्स रघुबीर फोन करता है कि वह सी लिंक को बम धमाके से उड़ा देगा. कार्तिक इसे मज़ाक समझते हैं, मगर तब सी लिंक का एक हिस्सा धमाके के साथ उड़ता है. तब अर्जुन रघुबीर से बात करते हैं कि वह ऐसा क्यों कर रहा है और वह क्या चाहता है?.. रघुबीर बताता है कि वह मंत्री जयदेव पाटिल से माफ़ी चाहता है कि वह देश के सामने टीवी पर लाइव उससे माफ़ी मांगे. वह क्यों उनसे माफ़ी मंगवाना चाहता है… इससे कार्तिक आर्यन की व्यक्तिगत ज़िंदगी किस तरह प्रभावित होती है… क्योंकि जहां पर विस्फोट हो रहा है, वहां पर उनकी पत्नी सौम्या जिसका क़िरदार मृणाल ठाकुर निभा रही हैं कि ज़िंदगी को भी ख़तरा है.. जबकि उनके रिश्ते की डोर कमज़ोर पड़ती जा रही है, दोनों तलाक़ लेनेवाले है.

Dhamaka


वैसे न्यूज ऐंकर अर्जुन पाठक को चैनल से डिमोट करके रेडियो जॉकी बना दिया है. अब ऐसे में अर्जुन के पास अपनी पुरानी पोजीशन पाने का सुनहरा मौक़ा भी है. लेकिन अर्जुन इस गुमनाम कॉलवाले के ज़रिए अपनी पॉप्युलैरिटी बढ़ाते हैं या अपनी अंतरआत्मा की आवाज़ सुन इस शख़्स को पकड़वाने की कोशिश करते हैं, यह तो फिल्म देख कर ही आप जान पाएंगे.

अर्जुन और उनकी पत्नी सौम्या के आपसी रिश्तों की और धमाके के रहस्य के साथ कहानी आगे बढ़ती है और अंत में कई खुलासे होते हैं.
यह फिल्म लॉकडाउन के दौरान केवल ११ दिन के अंदर स्टूडियो और थोड़े से आउटडोर लोकेशन के साथ बहुत ही जल्दी में हुई है, जो अपने आपमें एक रिकॉर्ड है. दिलचस्प बात यह है कि इस फिल्म की कहानी ख़ुद कार्तिक आर्यन ने बताई थी, ऐसा इसके निर्देशक राम माधवानी का कहना है. कार्तिक ही इसकी स्क्रिप्ट लेकर उनके पास आए थे. इसकी पटकथा राम माधवानी ने राॅकी स्क्रूवाला के साथ मिलकर लिखी है. निर्देशन भी उनका ठीक है, लेकिन और मेहनत की जा सकती थी. इस फिल्म को और भी दिलचस्प व धमाकेदार बनाया जा सकता था, जो हो ना सका.

फिल्म में इस बात पर ज़ोर दिया गया है कि क्या एक जर्नलिस्ट पर भरोसा किया जा सकता है? क्या उसकी कोई अंतरआत्मा होती है या वह केवल टीआरपी के खेल में अपना कर्तव्य भूल जाता है. यूं देखा जाए तो वैसे भी मीडिया पर हमेशा से सवाल उठाए जाते रहे हैं और यही इस फिल्म का भी मुख्य मुद्दा है. फिल्म में दिखाया गया है कि एक पत्रकार अर्जुन कैसे मुश्किल घड़ी में अपने कर्तव्य, आदर्श व सही काम के बारे में दोबारा सोचता है.

यह‌ भी पढ़ें: क्रूज ड्रग्स मामले में किंग खान के बेटे को बड़ी राहत, अदालत ने कहा- आरोपी साबित करने के लिए आर्यन के खिलाफ नहीं है कोई ठोस सबूत (Cruise Drugs Case: No Evidence Found Against Aryan Khan to Prove Him Accused- Says Bombay High Court)


कार्तिक आर्यन ने रोमांस व कॉमेडी भरपूर किया. उन्हें इसमें कामयाबी भी ख़ूब मिली. लेकिन इस तरह का संजीदा रोल पहली बार कर रहे थे और अपने इस गंभीर भूमिका में वे जंचे भी हैं और उनकी परफॉर्मेंस लाजवाब रही है. कह सकते हैं वन मैन शो फिल्म है. पूरी फिल्म में कार्तिक आर्यन छाए हुए हैं. एक अलग नज़रिया होने की वजह से रॉनी स्क्रूवाला और अमिता माधवानी की यह फिल्म दर्शकों को ज़रूर पसंद आएगी. फिल्म के प्रमोशन के लिए कार्तिक आर्यन कई नए-नए तरीके अपने सोशल मीडिया अकाउंट से आज़मा रहे हैं. आज भी अपने साथी कलाकारों के साथ कपिल शर्मा शो में भी आने वाले हैं.

Dhamaka


मृणाल ठाकुर ने अपनी छोटी-सी भूमिका को प्रभावशाली ढंग से निभाया है. अमृता सुभाष का काम भी उम्दा रहा है. अन्य कलाकारों ने भी अपनी भूमिका के साथ न्याय किया है. विशाल खुराना और प्रतीक कुहाड़ का संगीत ठीक-ठाक है.
यह फिल्म ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ हो चुकी है और रिस्पांस मिलाजुला ही रहा है. पर कुछ दिन में क्लियर हो पाएगा कि लोगों ने इसे कितना पसंद किया. ख़ासकर कार्तिक आर्यन के फैंस ने इस फिल्म को कितना अपना प्यार दिया. वैसे फिल्म के ट्रेलर को देखकर फिल्म के धमाके होने की पूरी आशा थी, ऐसा हुआ पर उतना नहीं जितना की अपेक्षा की गई थी.

यह‌ भी पढ़ें: निधन के बाद वायरल हुआ सिद्धार्थ शुक्ला का वीडियो, फैंस हो रहे भावुक (Siddharth Shukla’s Video Went Viral After His Death, Fans Are Getting Emotional)

Photo Courtesy: Instagram

×