सेक्स प्रॉब्लम्स-  बच्चे की मौजूदगी में मैं सेक्स नहीं करना चाहती (Sex Problems- I Don’t Want To Have Sex When My Kids Are Around)

Sex Problems

हमारी शादी को छह साल हो गए हैं. पहले तीन साल हमारी सेक्स (Sex Life) लाइफ बहुत अच्छी रही. हमने काफ़ी एंजॉय किया, पर अब हमारा दो साल का बच्चा है. वो हमारे साथ ही सोता है, उसकी मौजूदगी में मैं सेक्स नहीं करना चाहती और वैसे भी मुझे अब सेक्स की उतनी इच्छा नहीं होती, जितनी पहले होती थी. मेरे पति काफ़ी नाराज़ होते हैं इस बात पर. कृपया, सलाह दें.

– बिंदु साहनी, हरियाणा.

आपकी दुविधा नई नहीं है, बहुत-सी महिलाएं इस दौर से गुज़रती हैं. आप अपने बच्चे का ख़्याल रखें, यह ज़रूरी है, लेकिन इसके साथ ही आपके पति की भी शारीरिक व भावनात्मक ज़रूरतें हैं, जिनके प्रति आपको संवेदनशील होना होगा. अपने पति के साथ सेक्स करना अपराध नहीं है और आपके पति की मांग जायज़ है. इसलिए आपको दोनों को मैनेज करना सीखना होगा.

यह भी पढ़ेसेक्स प्रॉब्लम्स- पति के साथ सेक्स करते समय मैं उनके एक दोस्त के बारे में सोचती रहती हूं… (Sex Problems- While Having Sex With My Husband, I Fantasize About His Friend…)

यह भी पढ़ेसेक्स प्रॉब्लम्स- मैं एक अच्छी सेक्स लाइफ चाहती हूं… (Sex Problems- I Want A Good Sex Life…)

मेरी उम्र 48 वर्ष है और मेरे पति 54 साल के हैं. हमारे दो बच्चे हैं. मेरे पति का कहना है कि हमें किसी और के साथ भी सेक्स का अनुभव लेना चाहिए, ताकि हमारी सेक्स लाइफ में उत्साह और जोश आए. उनका कहना है कि उनके बहुत-से दोस्त ऐसा करते हैं. क्या यह सही है?

– रचना व्यास, बिहार.

बहुत-से लोग हैं, जो इस तरह के अजीबोग़रीब ख़्याल रखते हैं और यह ज़्यादातर पुरुषों की गॉसिप की दुनिया में होता है, क्योंकि उनके लिए सेक्स स़िर्फ शारीरिक क्रिया होती है. उन्हें लगता है इस तरह के बदलावों से वो सेक्स को और एंजॉय करेंगे. जबकि महिलाओं के लिए यह भावना का विषय है. बेहतर होगा आप सोच-समझकर सही निर्णय लें. ऐसा न हो कि थोड़ा-सा सुख पाने के लिए आपको बहुत कुछ खोना पड़े.

dr.rajiv anand

डॉ. राजीव आनंद
सेक्सोलॉजिस्ट
([email protected])

सेक्स संबंधित अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करेंSex Problems Q&A