अपनाएं स्मार्ट योग ऐप्स

यदि आप योग करना चाहते हैं और आपके पास समय की कमी है, पर आप टेक्नो सेवी हैं, तो यहां दिए गए ऐप्स को आज़माकर आप न केवल कम समय में योग का लाभ उठा सकते हैं, बल्कि हमेशा हेल्दी भी रह सकते हैं. इन ऐप्स को आप गूगल प्लेस्टोर या आईट्यून से डाउनलोड कर सकते हैं. 

shutterstock_156359828

7 मिनट योगा-  जो बेहद व्यस्त रहते हैं, उनके लिए 7 मिनट योगा एक स्पेशल ऐप है. इसमें जितने भी आसन या पोज़ दिए गए हैं, वे 7 मिनट में या उससे भी कम समय में किए जा सकते हैं.

एरोप्लेन योगा-  जो लोग अधिकतर काम के सिलसिले में टूर पर रहते हैं यानी अधिक सफ़र करते हैं, उनके लिए एरोप्लेन योगा बेहतरीन ऑप्शन है. यह न केवल यात्रा की थकान व तनाव को कम करता है, बल्कि प्लेन में सफ़र करनेवालों के लिए सुविधाजनक ऐप भी है.

योगा एंड हेल्थ टिप्स-  इसमें बाबा रामदेवजी के बताए गए सभी आसन हैं. साथ ही उनके द्वारा आसन के फ़ायदों की जानकारी, आयुर्वेद व सेहत से जुड़े टिप्स भी शामिल हैं.

डेली योगा-  इसमें पचास योग क्लासेस के वीडियो व 400 से अधिक योग मुद्राएं दी गई हैं. इसमें 7 योग वर्कआउट भी हैं, जिनमें पूरी जानकारी दी गई है कि कौन-सी मुद्रा कितने समय तक करनी है. नए-नए योग सीखनेवालों के लिए यह काफ़ी उपयोगी है.

यह भी पढ़ें: खाने के हैं शौक़ीन, तो अपनाएं ये टॉप 5 कुकिंग ऐप्स

shutterstock_115239742

पॉकेट योगा-  इस ऐप में आपको योग के कई ऑप्शन मिलेंगे. साथ ही इसमें योगासन से जुड़ी पूरी जानकारी के अलावा हर मुद्रा को करने के तीन ऑप्शन भी दिए गए हैं.

सेल्यूट द डेस्क- जिन्हें योग करने के लिए घर में वक़्त नहीं मिलता, वे इस ऐप के ज़रिए ऑफिस की कुर्सी पर बैठे-बैठे भी योग कर सकते हैं.

योगा स्टूडियो ऐप- योग की 65 क्लासेस, जो 10 से लेकर 60 मिनट तक हैं, की विस्तार से जानकारी देता है यह ऐप. इसमें एचडी वीडियो व स्पेशल साउंड म्यूज़िक है. इसकी ख़ास बात यह है कि यह यूज़र को उनके ख़ुद के वीडियो भी अपलोड करने की सुविधा देता है, जिसे आप इस ऐप की लाइब्रेरी में अपलोड कर सकते हैं.

योगीफाई-  यह ऐप उनके लिए है, जिन्हें योग के बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं है. इस ऐप की मदद से वे योग के बारे में संपूर्ण जानकारी हासिल कर सकते हैं और योगासन भी सीख सकते हैं.

सिंपली योगा- यह ऐप उन लोगों के लिए है, जो पारंपरिक तरी़के से योग करना चाहते हैं, पर इसमें दिए गए योग को करने के लिए आपके पास कम से कम 20 मिनट का समय ज़रूर होना चाहिए.

– रेखा कुंदर

यह भी पढ़ें: ‘वाहन’ से जानें किसी भी वाहन की जानकारी