ये हैं बॉलीवुड के सबसे कम पढ़े-ल...

ये हैं बॉलीवुड के सबसे कम पढ़े-लिखे सितारे, फिर भी करते हैं इंडस्ट्री में राज (These Bollywood Stars are Least Educated, Even Then They Rule in Industry)

बॉलीवुड में कई सेलेब्स काफी पढ़े-लिखे हैं, लेकिन एक्टिंग के प्रति दिलचस्पी उन्हें इंडस्ट्री तक खींच लाई. इंडस्ट्री में जहां कोई इंजीनियर है  तो कोई एमबीए, फिर भी उन्होंने एक्टिंग को अपनी प्रोफेशन बनाया तो वहीं दूसरी तरफ इंडस्ट्री में कई ऐसे सितारे भी हैं जो ग्रैजुएशन भी नहीं कर पाए हैं, बावजूद इसके इंडस्ट्री में राज कर रहे हैं. दरअसल, हाल ही में रणबीर कपूर ने खुलासा किया कि वो महज 10वीं कक्षा तक पढ़े हैं और एक्टर का कहना है कि वो अपनी फैमिली में सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे शख्स हैं. वैसे इंडस्ट्री में रणबीर कपूर के अलावा भी कई सेलेब्स ऐसे हैं, जो काफी कम पढ़े-लिखे हैं. आइए एक नज़र डालते हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री के सबसे कम पढ़े-लिखे सितारों पर…

आलिया भट्ट

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

खबरों की मानें तो रणबीर कपूर की पत्नी और एक्ट्रेस  आलिया भट्ट 12वीं तक पढ़ी हैं, लेकिन वो इस कक्षा को पास नहीं कर सकीं. कुछ रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया जाता है कि आलिया ने स्कूलिंग तो पूरी कर ली थी, लेकिन वो कभी कॉलेज नहीं गईं. यह भी पढ़ें: कपूर फैमिली में 10वीं पास करने वाले पहले लड़के हैं रणबीर कपूर, आलिया हैं 12 वीं पास, एक्टर ने खुद किया खुलासा (Ranbir Kapoor Is The First Boy In His Family To Pass 10th Grade, Alia Bhatt Is 12th Pass)

आमिर खान

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट कहे जाने वाले एक्टर आमिर खान मुश्किल से 12वीं तक की पढ़ाई कर पाए हैं. बताया जाता है कि आमिर को स्पोर्ट्स में काफी दिलचस्पी थी, इसलिए वो पढ़ाई पर ध्यान नहीं देते थे. उन्होंने 80 के दशक में प्रोफेशनल टेनिस प्लेयर के तौर पर स्टेट लेवल चैंपियनशिप में हिस्सा लिया और इसके विनर भी बने, लेकिन बाद में उन्होंने एक्टिंग में करियर बनाने के लिए स्पोर्ट्स भी छोड़ दिया.

काजोल

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम करने वाली काजोल पढ़ाई के मामले में काफी पीछे रही हैं. काजोल ने पंचगनी के सेंट जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल से अपनी स्कूली पढ़ाई तो पूरी की, लेकिन वो कभी कॉलेज नहीं गईं. महज 16 साल की उम्र में काजोल ने फिल्मों में डेब्यू कर लिया था और एक्टिंग के चलते एक्ट्रेस ने अपनी पढ़ाई छोड़ दी.

कंगना रनौत

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

बॉलीवुड की धाकड़ गर्ल कंगना रनौत अपने बेबाक अंदाज़ के लिए काफी मशहूर हैं, लेकिन वो पढ़ाई के मामले में काफी कमज़ोर रही हैं. खबरों के मुताबिक, कंगना चंडीगढ़ के डीएवी स्कूल से पढ़ाई कर रही थीं, लेकिन 12वीं क्लास में वो केमेस्ट्री में फेल हो गईं, जिसके बाद उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी. पढ़ाई छोड़ने के बाद कंगना ने मॉडलिंग की दुनिया में कदम रखा और फिर बॉलीवुड फिल्मों में काम करने लगीं.

सलमान खान

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

बॉलीवुड के दंबग सलमान खान भी पढ़ाई के मामले में कुछ खास कमाल नहीं कर पाए हैं. हालांकि सल्लू मियां 12वीं पास हैं और उन्होंने आगे की पढ़ाई के लिए मुंबई के सेंट जेवियर कॉलेज में एडमिशन भी लिया था, लेकिन वो ग्रैजुएशन नहीं कर पाए.

ऐश्वर्या राय

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

पूर्व विश्व सुंदरी और बॉलीवुड की खूबसूरत अदाकारा ऐश्वर्या राय ने जैसे-तैसे अपनी स्कूली पढ़ाई तो पूरी कर ली थी, लेकिन वो ग्रैजुएशन नहीं कर पाईं. स्कूली पढ़ाई के बाद ऐश्वर्या ने जय हिंद कॉलेज में दाखिला लिया था, लेकिन एक साल के बाद ही उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी, क्योंकि उन्हें मॉडलिंग के असाइनमेंट मिलने लगे थे.

कटरीना कैफ

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

बॉलीवुड की बार्बी डॉल कैटरीना कैफ को लेकर मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जाता रहा है कि वो कभी स्कूल ही नहीं गईं. बताया जाता है कि उनकी फैमिली एक जगह से दूसरी जगह बार-बार जाती रही, जिससे कैटरीना कभी स्कूल नहीं जा सकीं. उनकी मां उन्हें घर पर ही पढ़ाती थीं, कभी स्कूल न जाने वाली कैटरीना काफी कम उम्र में ही मॉडलिंग करने लगी थीं और फिर उन्होंने बॉलीवुड इंडस्ट्री में कदम रखा.

दीपिका पादुकोण

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

फिल्म ‘ओम् शांति ओम्’ से बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत करने वाली दीपिका पादुकोण ने एक से बढ़कर एक हिट फिल्मों में काम किया है, लेकिन वो अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाईं. उन्होंने बेंगलुरु के माउंट कार्मेल स्कूल से पढ़ाई की है, लेकिन उसके आगे वो पढ़ नहीं पाईं.

प्रियंका चोपड़ा

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

वैसे तो प्रियंका चोपड़ा को लेकर कहा जाता है कि वो पढ़-लिखकर क्रिमिनल साइकोलॉजिस्ट बनना चाहती थीं और इसके लिए उन्होंने मुंबई के जय हिंद कॉलेज में दाखिला भी ले लिया था, लेकिन कॉलेज के दिनों में उन्हें मॉडलिंग के असाइनमेंट मिलने लगे, जिसके चलते उन्होंने बीच में ही अपनी पढ़ाई छोड़ दी. यह भी पढ़ें: रणवीर सिंह से लेकर तापसी पन्नू तक, इन सितारों ने बॉलीवुड में करियर बनाने के लिए छोड़ी नौकरी (From Ranveer Singh to Taapsee Pannu, These Celebrities Left Their Jobs to Make Career in Bollywood)

करिश्मा कपूर

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

सबसे कम पढ़े-लिखे सितारों में करिश्मा कपूर का नाम सबसे ऊपर आता है, क्योंकि वो पढ़ाई के मामले में काफी पीछे रही हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, करिश्मा कपूर महज 6ठीं कक्षा तक पढ़ी हैं और उन्होंने इसके आगे पढ़ाई नहीं की. महज 16 साल की उम्र में उन्होंने फिल्मों में डेब्यू कर लिया था और उनकी पहली फिल्म ‘प्रेम कैदी’ थी. कम पढ़े-लिखे होने के बावजूद 90 के दशक में करिश्मा का नाम बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेसेस में शुमार हुआ करता था.

×