Throwback: इस एक सवाल ने हर...

Throwback: इस एक सवाल ने हराया ऐश्वर्या राय को और सुष्मिता ने जीता मिस इंडिया 1994 का ताज (Throwback: Sushmita Sen Beat Aishwarya Rai In This Question To Win Miss India Title In 1994)

इस एक सवाल का जवाब देकर नीली आंखों वाली खूबसूरत हसीना ऐश्‍वर्या राय को पछाड़ कर मिस इंडिया बनी थीं सुष्मिता सेन, ऐसे जीता था मिस इंडिया 1994 का ताज…

Sushmita Sen and Aishwarya Rai

सुष्मिता सेन भारत की ऐसी पहली खूबसूरत महिला हैं, जिन्होंने देश के लिए पहला मिस यूनिवर्स का ताज जीता. सुष्मिता सेन ने पहले मिस इंडिया और फिर मिस यूनिवर्स का खिताब जीतकर देश का गौरव बढ़ाया. खास बात ये है कि सुष्मिता सेन ने नीली आंखों वाली खूबसूरत हसीना ऐश्वर्या राय को हराकर मिस इंडिया का ताज जीता था.

Sushmita Sen

बता दें कि 1994 में मिस इंडिया प्रतियोगिता का आयोजन गोवा में किया गया था, जिसमें सुष्मिता सेन और ऐश्‍वर्या राय दोनों ने हिस्सा लिया था और दोनों ही आखिरी राउंड तक पहुंच गई थीं. फिर मिस इंडिया 1994 के लिए दोनों के बीच कांटे की टक्‍कर हुई. आखिरी राउंड में जब दोनों के बीच मामला टाई पर आकर रुक गया, तो जजों ने फैसला किया कि एक फाइनल सवाल के आधार पर यह तय किया जाएगा कि मिस इंडिया का ताज किसके सिर पर सजेगा. फिर दोनों से बारी-बारी सवाल पूछा गया.

Sushmita Sen and Aishwarya Rai

जजेज़ ने सुष्मिता से पूछा, “आप भारत के टेक्सटाइल हेरिटेज के बारे में क्या जानती हैं? ये कब शुरू हुआ और क्या आप इन्‍हें पहनना पसंद करेंगी?” इस सवाल का जवाब देते हुए सुष्मिता ने कहा, “मुझे लगता है कि ये महात्मा गांधी के समय शुरू हुआ था. इसे बहुत लंबा समय बीत चुका है. मुझे इंडियन और एथनिक वेयर पहनना बहुत पसंद है.”

Sushmita Sen

फिर जजेज़ ने एक सवाल ऐश्वर्या राय से पूछा, “आप अपने पति में कैसी खूबियां देखना चाहेंगी? आप ‘The Bold’ के Ridge Forrester और Santa Barbara के Mason Capwell में से किसे चुनेंगी? इस सवाल का जवाब देते हुए ऐश्वर्या राय ने कहा, मुझमें और मैसन में बहुत सी चीजें एक जैसी हैं. मैसन बहुत केयरिंग हैं और उनका सेंस ऑफ ह्यूमर बहुत अच्छा है, जो मेरे कैरेक्टर से मेल खाता है, इसलिए मैं मैसन को चुनूंगी.”

यह भी पढ़ें: देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा बन गई हैं ग्लोबल सुपर पावर, इस इंटरनेशनल मैगज़ीन ने दिया है प्रियंका को ये खिताब (Priyanka Chopra Becomes Global Superpower, This International Magazine Gave This Title To Priyanka)

Aishwarya Rai

दोनों के जवाब में से जजेज़ को सुष्मिता सेन का जवाब ज्‍यादा पसंद आया, इसलिए मिस इंडिया 1994 का ताज सुष्मिता के सिर सजा. इस तरह एक सवाल का जवाब देकर सुष्मिता सेन ने ऐश्वर्या राय को पछाड़ कर मिस इंडिया का ताज अपने नाम कर दिया.

Sushmita Sen

बता दें कि सुष्मिता सेन ने इसी साल यानी 1994 में मिस यूनिवर्स का खिताब भी जीता और देश का गौरव बढ़ाया. भारत के लिए पहली बार मिस यूनिवर्स का खिताब सुष्मिता सेन ने ही जीता था और उस समय उनकी उम्र सिर्फ 18 साल थी.

Sushmita Sen

सुष्मिता सेन ने दो बेटियों को गोद लेकर ये साबित कर दिया कि उनका दिल कितना बड़ा है. सुष्मिता ने हमेशा लीक से हटकर अपनी अलग पहचान बनाई है और उनकी यही बात सुष्मिता को अन्य अभिनेत्रियों से खास बनाती है.

यह भी पढ़ें: ऐश्वर्या राय, दीपिका पादुकोण से लेकर विद्या बालन तक इन 5 बॉलीवुड अभिनेत्रियों ने निभाए बंगाली किरदार, आपको कौन-सा किरदार पसंद है? (5 Bengali Characters Of Bollywood Actresses, Which Character Do You Like?)

मिस इंडिया और मिस यूनिवर्स का खिताब जीतने के बाद सुष्मिता सेन ने बॉलीवुड फिल्मों में काम करना शुरू किया और अपने अभिनय से सबका दिल जीत लिया. सुष्मिता सेन ने भले ही बहुत ज़्यादा फिल्मों में काम नहीं किया है, लेकिन उनके अभिनय को दर्शकों ने हमेशा पसंद किया है.

Sushmita Sen

इस समय भी सुष्मिता सेन बॉलीवुड से दूर ही हैं, लेकिन सोशल मीडिया के माध्यम से वो अपने फैन्स के साथ हमेशा जुड़ी रहती हैं.